ऐसे ले सकते हैं 99 Rs में 100 GB डेटा

इंटरनेट से दूर लोगों के लिए पीएम मोदी ने दिसंबर 2020 में PM WANI प्राइम मिनिस्टर वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस लॉन्च किया था। इस योजना के जरिए लोगों को सस्ती दरों पर इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। 

Advertisment
author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
pm wani
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

PM WANI योजना ने उड़ाई सबकी नींद, अब 99 रु में पाएं 100 GB डेटा लोगों की जरुरतों को देखते हुए सरकार की तरफ से नई योजना लाई गई है। इंटरनेट आजकल हमारी जरूरत बन गया है। ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर बैंकिंग तक हम हर काम के लिए आजकल इंटरनेट पर निर्भर हैं। भारत में करोड़ों यूज़र्स अब 4जी छोड़कर 5जी इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल करने लगे है, लेकिन अभी भी लगभग भारत की आधी आबादी के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है।इंटरनेट से दूर लोगों के लिए पीएम मोदी ने दिसंबर 2020 में PM WANI प्राइम मिनिस्टर वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस लॉन्च किया था। इस योजना के जरिए लोगों को सस्ती दरों पर इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। 

आइये जानते हैं PM WANI योजना बारे में 

2 लाख हॉट-स्पॉट हो चुके हैं तैयार 

पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया मिशन की घोषणा की थी। इसके तहत दूरसंचार विभाग और सी-डॉट ने मिलकर देशभर में करीब 2 सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाए हैं। इन सार्वजनिक वाई-फाई के माध्यम से, आप पूरे भारत में कहीं भी, कभी भी इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे। पीएम वाणी योजना के तहत रेलवे स्टेशन, बैंक, पोस्ट ऑफिस, किराना दुकान, स्कूल, लाइब्रेरी आदि सार्वजनिक स्थानों पर पीडीओ यानी पब्लिक डेटा ऑफिस उपलब्ध है। यहां वाई-फाई के जरिए आप अपने स्मार्टफोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके लिए आपको किसी सिम कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इंटरनेट का इस्तेमाल ऐसे करें

PM-WANI के जरिए इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में डेटा PM-WANI ऐप इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप के जरिए आप अपने नजदीकी सार्वजनिक वाई-फाई पीओडी कार्यालय से जुड़ सकेंगे। ऐप में डेटा इस्तेमाल करने के लिए आपको रिचार्ज कराना होगा। इसके लिए आपको 6 रुपये से लेकर 99 रुपये तक के प्लान ऑफर किए जाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

एमपी नर्सिंग कॉलेज घोटाले मामले में CBI इंस्पेक्टर गिरफ्तार, 4 CBI अफसरों समेत 23 पर FIR

100GB डेटा सिर्फ 99 रुपये में 

इसके 6 रुपये वाले प्लान में आपको एक दिन के लिए 1GB डेटा ऑफर किया जाता है। वहीं 9 रुपये वाले प्लान में 2 दिनों के लिए 2GB डेटा मिलता है। वहीं 18 रुपये में 5GB डेटा ऑफर किया जाता है, जिसकी वैलिडिटी 3 दिन है। इसके अलावा 25 रुपये वाले प्लान में 20GB डेटा ऑफर किया जाता है और इसकी वैलिडिटी 7 दिनों की है। पब्लिक वाई-फाई के 49 रुपये वाले प्लान में 40GB डेटा मिलता है और इसकी वैलिडिटी 14 दिन है। वहीं 99 रुपये वाले प्लान में 100GB डेटा ऑफर किया जाता है। इस प्लान की वैधता 30 दिनों की है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

interner new scheme internet users in india Mobile Data प्राइम मिनिस्टर वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया डिजिटल इंडिया मिशन स्मार्टफोन में डेटा net top up plan