विदिशा के पास मौजूद ये पिकनिक स्पॉट जितना खूबसूरत है उतना खतरनाक भी

ये डैम चारों ओर हरियाली से भरी हुआ है। पहाड़ियां और उनके बीच से बहते हुए झरने लोगों को स्वत्तः ही अपनी ओर आकर्षित करने लगते हैं। विदिशा, रायसेन और भोपाल सहित आसपास लोग यहा पिकनिक मनाने पहुचते हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
halali dam
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

विदिशा से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित छोटी पचमढ़ी के नाम से  चर्चित हलाली डैम पर इन दिनों सैलानियों का जमावड़ा लगा हुआ है। बारिश के मौसम में ये जगह जीतनी सुंदर है उतनी ही खतरनाक भी है।

इसी के कारण बारिश के इस मौसम में यहां पर आने के लिए प्रशासन ने पाबंदी लगा दी है। इसके बावजूद  यहां पर सैकड़ों सैलानी परिवार के साथ नहाने और पिकनिक मनाने के लिए आ रहे हैं। बीते दिनों इस कुंड में नहाने के दौरान कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं, जिसके चलते कई लोग अपनी जान भी गवा बैठे हैं। 

हलाली डैम

ये डैम चारों ओर हरियाली से भरी हुआ है। पहाड़ियां और उनके बीच से बहते हुए झरने लोगों को स्वत्तः ही अपनी ओर आकर्षित करने लगते हैं।  विदिशा, रायसेन और भोपाल सहित आसपास से हजारों की तादाद में सैलानी बारिश के समय इस लुभावने दृश्य को देखने के लिए चले आते है।

5e6b

चारों ओर हरियाली और पहाड़ों से बहते झरने के बीच एक कुंड बना हुआ है। जिसमें नीला पानी सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस वजह से इस जगह का नाम छोटी पचमढ़ी पड़ा है। 

डैम में हुए हैं हादसे

छोटी पचमढ़ी के नाम से विख्यात हलाली डैम के आसपास बारिश में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।   यहां लोग पिकनिक मनाने पहुंच रहे हैं. पर्यटक जान जोखिम में डालकर झरने का आनंद उठा रहे हैं।

ऐसे में कभी भी बड़े हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता है। यहां लगभग 60 फीट ऊपर से पानी गिरता है, जो देखने में बड़ा मनोरम लगता है। लेकिन यहां कई हादसे हो चुके हैं, इसलिए यह जगह खतरे से खाली नहीं है। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

हलाली डैम Halali Dam