हमास हमले में 600 से ज्यादा इजराइलियों की मौत, 10 नेपाली छात्र भी मारे गए, भारतीय स्टूडेंट्स को सरकार रेस्क्यू करेगी

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
हमास हमले में 600 से ज्यादा इजराइलियों की मौत, 10 नेपाली छात्र भी मारे गए, भारतीय स्टूडेंट्स को सरकार रेस्क्यू करेगी

इंटरनेशनल डेस्क. हमास और इजराइल के बीच जंग में अब तक 600 से ज्यादा इजराइलियों की मौत हो गई है। इजराइल की ओर से गाजा में एयर स्ट्राइक में अब तक 370 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। इनमें एक गर्भवती महिला और 20 बच्चे भी शामिल हैं। रविवार को जंग में इजराइल के 30 सैनिकों की जान चली गई, जबकि हमास के 400 लड़ाके मार गिराए, कई को पकड़ा भी है। वहीं, ANI के मुताबिक इजराइल में नेपाल के 10 छात्रों की मौत हो गई है। कुछ से अभी संपर्क नहीं हो पा रहा है।

अब तक किसी भारतीय नागरिक के मारे जाने की जानकारी नहीं

इससे पहले भारत की विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा था कि सरकार इजराइल में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने की पूरी कोशिश कर रही है। भारत में इजराइली राजदूत नाओर गिलोन ने बताया है कि अब तक किसी भारतीय नागरिक के मारे जाने या किडनैप होने की जानकारी नहीं है। हमास ने इजराइल में मौजूद दूसरे देशों के नागरिकों को भी कब्जे में लेना शुरू कर दिया है। वहां थाइलैंड के 2 नागरिकों की मौत हो गई है।

हमास ने 100 इजराइलियों को बंदी बनाया

इजराइली डिफेंस फोर्स ने बताया है कि हमास ने महिलाओं और बच्चों समेत करीब 100 इजराइलियों को बंधक बना लिया है। हालांकि, इससे पहले बंधकों की संख्या 200 से ज्यादा बताई गई थी। इन्हें गाजा की तरफ ले जाया गया है।

फ्राइडे रेव पार्टी कर रहे हजारों लोगों पर हमला किया

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट में बताया गया है कि हमास ने इजराइल के बॉर्डर वाले इलाके किबुत्ज में फ्राइडे रेव पार्टी कर रहे हजारों लोगों पर हमला किया। इसके बाद वहां से दर्जनों लोगों को बंधक बना लिया। जो अभी भी उनकी कैद में हैं। सोशल मीडिया पर कई वीडियोज वायरल हो रहे हैं जिनमें हमास के लड़ाके इजराइली नागरिकों को जबरदस्ती गाड़ियों में बैठाकर ले जाते दिखाई दे रहे हैं।

Hamas attack more than 600 Israelis killed 10 Nepalese students also killed government will rescue Indian students हमास हमला 600 से ज्यादा इजराइलियों की मौत 10 नेपाली छात्र भी मारे गए भारतीय स्टूडेंट्स को सरकार रेस्क्यू करेगी