इजराइल पर अब लेबनान ने किया अटैक, मोर्टार से बॉर्डर पर हमला, इजराइली कमांडर समेत 300 की मौत, अब तक 256 फिलिस्तीनी मारे गए

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
इजराइल पर अब लेबनान ने किया अटैक, मोर्टार से बॉर्डर पर हमला, इजराइली कमांडर समेत 300 की मौत, अब तक 256 फिलिस्तीनी मारे गए

Tel Aviv. दुनिया में एक और युद्ध का आज दूसरा दिन है। इजराइल और हमास की जंग के बीच लेबनान भी युद्ध में कूद गया है। लेबनान ने इजराइल पर जोरदार हमला कर दिया है। जवाबी कार्रवाई में इजराइली सेना ने लेबनान पर एयर स्ट्राइक की है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, लेबनान ने मोर्टार दागे हैं, वहीं इजराइल-हमास जंग के दूसरे दिन गाजा बॉर्डर पर इजराइली डिफेंस फोर्स के कमांडर नहल ब्रिगेड समेत 300 लोगों और 256 फिलिस्तीनियों की भी मौत हो गई है।

7 अक्टूबर की वह सुबह...

हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर 5 हजार रॉकेट से हमला कर दिया था। इजराइल में 1,864 लोग और फिलिस्तीन में 1700 से ज्यादा लोग घायल हैं। हमास के हमलों के जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी में उनके 17 मिलिट्री कंपाउंड और 4 मिलिट्री हेडक्वार्टर्स पर हमले का दावा किया।

मोदी बोले-मुश्किल घड़ी में भारत इजराइल के लोगों के साथ

इजराइल में बिगड़ते हालात के बीच भारतीय एम्बेसी ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्हें सतर्क और सुरक्षित रहने को कहा है। साथ ही इजराइल से भारत आने और जाने वाली फ्लाइट्स को रोक दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मुश्किल घड़ी में भारत इजराइल के लोगों के साथ है।

अब कैसे हैं हालात, जानें...

- जर्मनी और फ्रांस ने यहूदी इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी है।

- इजराइल में मेघालय के 27 ईसाई तीर्थ यात्री और नेपाल के 7 लोग फंसे हैं।

- इजराइली आर्मी के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने बताया कि देश की 22 जगह पर अब भी लड़ाई चल रही है।

- सऊदी अरब ने इजराइल और फिलिस्तीन से हमले रोकने की अपील की है।

- हमास ने 7 अक्टूबर को दावा किया था कि उन्होंने कई इजराइली लोगों को बंधक बनाया है। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ बंधकों को छुड़ा लिया गया है।

- टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, ईरान के कई शहरों में इजराइल पर हुए हमले का जश्न मनाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर इसके वीडियो वायरल हो रहे हैं।

- यरूशलम पोस्ट के मुताबिक, हमास लड़ाकों ने कई इजराइली कस्बों पर कब्जा कर लिया है।

-गाजा में इजराइली हमले के बाद कई जगहों पर आग लग गई। आसमान में धुआं दिखाई दिया।

- गाजा में इजराइली हमले के बाद कई जगहों पर आग लग गई। आसमान में धुआं दिखाई दिया।

नेतन्याहू बोले- ये जंग लंबी चल सकती है, हम इसे जरूर जीतेंगे

शनिवार (8 अक्टूबर) की रात को इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा- ये जंग लंबी चल सकती है। हम अपनी डिफेंस फोर्स की पूरी ताकत का इस्तेमाल करके हमास को तबाह कर देंगे। गाजा में रह रहे लोगों को बाहर निकल जाना चाहिए। उन्होंने कहा- शनिवार को जो हुआ वो इजराइल ने आज तक कभी नहीं देखा था और हम दोबारा ऐसा कभी होने नहीं देंगे। हमास हम सबकी हत्या करना चाहता है। वो मांओं और बच्चों को उनके घरों में मार रहा है। वो एक ऐसा दुश्मन है जो बुजुर्गों, बच्चों और लड़कियों को निशाना बनाता है। वो छुट्टियों का आनंद ले रहे बच्चों और आम नागरिकों का नरसंहार कर रहे हैं।

पाकिस्तान ने टू स्टेट की रखी दलील

इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान ने कहा है कि हम पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। इस घटना की वजह से जो जानें जा रही है उसे लेकर हम चिंतित हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आगे इस मामले को 'टू स्टेट' थ्योरी से जोड़ते हुए कहा कि पाकिस्तान मध्य पूर्व में स्थायी शांति के लिए हमेशा से टू स्टेट समाधान की पैरवी करता रहा है। पाकिस्तान ने कहा कि फिलीस्तीन के सवाल को न्यायपूर्ण ढंग से सुलझाया जाना चाहिए तभी इस क्षेत्र में शांति बन सकेगी।

कब्जे की प्रतिक्रिया में हमास का एक्शन: लेबनान

इजरायल के कट्टर दुश्मन, लेबनानी समूह हेजबुल्लाह ने कहा कि वह "फिलिस्तीनी प्रतिरोध के नेतृत्व के साथ सीधे संपर्क में था" और उसने हमास के हमलों को इजरायल के निरंतर कब्जे की प्रतिक्रिया के रूप में किया गया एक्शन बताया है।

Hamas-Israel war Lebanon attack on Israel mortar firing on border Israeli commander death situation worsening in Israel हमास-इजरायल में युद्ध लेबनान का इजरायल पर हमला बॉर्डर पर मोर्टार दागे इजराइली कमांडर की मौत इजरायल में बिगड़े हालात