UN में शहबाज शरीफ बोले- साउथ एशिया में शांति कश्मीर के समाधान पर निर्भर, भारत का जवाब- पहले खुद की काली करतूतें बताएं

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
UN में शहबाज शरीफ बोले- साउथ एशिया में शांति कश्मीर के समाधान पर निर्भर, भारत का जवाब- पहले खुद की काली करतूतें बताएं

NEW YORK. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर का मुद्दा उठाया। 23 सितंबर देर रात अपने भाषण में उन्होंने कहा कि हम भारत समेत अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांति चाहते हैं। मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि भारत इस संदेश को समझे कि दोनों देश एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। दक्षिण एशिया में स्थायी शांति और स्थिरता जम्मू और कश्मीर विवाद के न्यायसंगत और स्थायी समाधान पर निर्भर है। भारत को रचनात्मक जुड़ाव के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए विश्वसनीय कदम उठाने चाहिए। हम पड़ोसी हैं और हमेशा के लिए रहेंगे। चुनाव हमारा है कि हम शांति से रहें या एक-दूसरे से लड़ते रहें।





पाकिस्तान की तरफ से लगाए गए आरोपों का भारत ने भी जवाब दिया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के फर्स्ट सेक्रेटरी मिजिटो विनिटो ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने भारत पर झूठे आरोप लगाए। अपने देश के कुकर्मों को छिपाने के लिए पाकिस्तान के पीएम ने इस मंच का दुरुपयोग किया है।





पाकिस्तान को पड़ोस में स्थिरता चाहिए- शरीफ





प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ये भी कहा, 5 अगस्त 2019 को भारत ने एकतरफा और मनमाने ढंग से फैसला लेते हुए अनुच्छेद 370 के जरिए जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर दिया। इसके कारण शांति की उम्मीदें धूमिल हुईं और क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया। भारत के साथ युद्ध कोई विकल्प नहीं है। पाकिस्तान को अपने पड़ोस में स्थिर वातावरण चाहिए। हम अपने सभी पड़ोसियों से शांति चाहते हैं। यह सही समय है कि भारत ये समझे कि दोनों देश पूरी तरह शस्त्र सज्जित हैं। सिर्फ शांतिपूर्ण बातचीत से ही इन समस्याओं का समाधान हो सकता है, ताकि दुनिया भविष्य में और शांतिपूर्ण हो सके। 





भारत को सकारात्मक स्थिति बनाने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए। 1947 के बाद से हमारे बीच 3 युद्ध हुए हैं और इसके परिणामस्वरूप दोनों तरफ केवल दुख, गरीबी और बेरोजगारी बढ़ी है। शांतिपूर्ण बातचीत और चर्चा के माध्यम से अपने मतभेदों, हमारी समस्याओं और हमारे मुद्दों को हल करना अब हम पर निर्भर करता है।





भारत ने कश्मीर में सैन्य तैनाती बढ़ाई





शहबाज ने आरोप लगाया कि भारत ने जम्मू-कश्मीर में अपनी सैन्य तैनाती और बढ़ाई है, जिसके कारण यह दुनिया में सबसे बड़ा सैन्यीकृत क्षेत्र बन गया है। पाकिस्तान के लोग हमेशा कश्मीरियों के साथ खड़े रहेंगे। दोनों देशों को अपने संसाधन हथियार खरीदने पर जाया नहीं करना चाहिए।





बाढ़ ने पाकिस्तान का बहुत नुकसान किया- शहबाज





पाकिस्तान के पीएम के मुताबिक, देश में आई भयंकर बाढ़ से 400 से ज्यादा बच्चे समेत 1500 लोग मारे गए। बाढ़ के कारण बीमारी और कुपोषण का खतरा है। लाखों लोग तंबू लगाकर रह रहे हैं। बाढ़ के कारण एक करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से नीचे धकेल दिया है। दुनिया के नेताओं को लोगों की भलाई करने के लिए एक साथ आना होगा। पाकिस्तान की तत्काल प्राथमिकता तेजी से आर्थिक विकास सुनिश्चित करना और लाखों लोगों को गरीबी और भूख से बाहर निकालना है।





सीमा पर आतंकवाद रोके पाक- भारत





भारतीय डिप्लोमैट मिजिटो विनिटो ने कहा कि पाकिस्तान को भारत के खिलाफ झूठे आरोप लगाने से पहले खुद की काली करतूत के बारे में बताना चाहिए। जम्मू-कश्मीर पर दावा करने के बजाय इस्लामाबाद को सीमा पार आतंकवाद को रोकना चाहिए। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार लगातार जारी है। अल्पसंख्यक समुदाय की हजारों महिलाओं को अगवा किया जा रहा है तो हम इस मानसिकता के बारे में क्या नतीजा निकालें? पाकिस्तान में हिंदू, सिख और ईसाई परिवारों की लड़कियों का जबरन अपहरण, फिर शादी,  उसके बाद धर्मांतरण किया जा रहा है। यह मानवाधिकारों, अल्पसंख्यकों के अधिकार और बुनियादी शालीनता के बारे में चिंता का विषय है। 



यूएन में पाकिस्तान में छेड़ा कश्मीर मुद्दा यूएनजीए की बैठक भारत-पाक संबंध संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान UNGA meeting Kashmir issue teased in Pakistan at UN Pakistan at UN Indo-Pak relations