यूके के मेडिकल एक्सपर्ट का दावा, आने वाली है खतरनाक महामारी, कोरोना के मुकाबले 20 गुना हो सकती है मौत!

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
यूके के मेडिकल एक्सपर्ट का दावा, आने वाली है खतरनाक महामारी, कोरोना के मुकाबले 20 गुना हो सकती है मौत!

NEW DELHI. पूरी दुनिया में कोविड-19 की वजह से दुनिया भर में लगभग 25 लाख लोगों की मौत हुई थी। अब यूके के मेडिकल एक्सपर्ट ने दावा किया है कि आने वाले समय में एक और महामारी आ सकती है इसका नाम डिजीज एक्स रखा गया है। एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि ये नया वायरस 1918-1920 के विनाशकारी स्पैनिश फ्लू के समान प्रभाव डाल सकता है।

नई महामारी से करीब 5 करोड़ मौतें हो सकती हैं

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मेडिकल एक्सपर्ट ने डिज़ीज़ एक्स महामारी के बारे में चेतावनी देते हुए बताया कि इस नई महामारी में कोरोना वायरस की तुलना में 20 गुना अधिक मौतें होगी, जो 5 करोड़ के करीब हो सकती हैं। यूके के वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्षता करने वाली डेम केट बिंघम ने एक गंभीर चेतावनी जारी की कि अगली महामारी कम से कम 50 मिलियन लोगों की जान ले सकती है।

COVID-19 से सात गुना अधिक घातक

यूके के वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्षता करने वाली डेम केट बिंघम ने चेतावनी दी है कि डिजीज एक्स, COVID-19 से सात गुना अधिक घातक साबित हो सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि अगली महामारी मौजूदा वायरस से पैदा हो सकती है। उन्होंने कहा, कि बेशक, उनमें से सभी इंसानों के लिए खतरा नहीं हैं, लेकिन बहुत सारे लोगों पर खतरा हो सकता हैं।

डिजीज एक्स के वायरस जानवरों से मनुष्यों में आ सकते हैं

वैज्ञानिक 25 वायरस फैमली की निगरानी कर रहे हैं, जिनमें से प्रत्येक में हजारों व्यक्तिगत वायरस शामिल हैं। इन वायरस में से कोई भी एक गंभीर महामारी में बदल सकता है। यह निगरानी उन वायरस को ध्यान में नहीं रख कर किया जा रहा है, जो जानवरों से मनुष्यों में आ सकते हैं। डेम केट ने कहा, कोविड के साथ वायरस से संक्रमित अधिकांश लोग ठीक होने में सफल रहे। कल्पना कीजिए कि रोग एक्स, इबोला की मृत्यु दर के साथ खसरे जितना ही संक्रामक है, जो 67 फीसदी है।

बचाव के लिए टीके बनाने की शुरू हुई प्रक्रिया

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने डिजीज एक्स से बचाव के लिए टीके बनाने की प्रक्रिया शुरू भी कर चुके हैं। इस टीके को बनाने में विल्टशायर के हाई सिक्योरिटी वाले पोर्टन डाउन प्रयोगशाला में 200 से ज्यादा वैज्ञानिक शामिल हैं। उनका ध्यान मनुष्यों को संक्रमित करने और दुनिया भर में तेजी से फैलने की क्षमता वाले जानवरों के वायरस पर है। इनमें बर्ड फ्लू, मंकीपॉक्स और हंता वायरस शामिल हैं। वहीं यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख प्रोफेसर डेम जेनी हैरीज ने कहा कि जलवायु परिवर्तन और जनसंख्या परिवर्तन जैसे कारण भविष्य में महामारी की संभावना को बढ़ा रहे हैं।

WHO's warning UK medical expert claims a dangerous epidemic is coming the death toll may be 20 times that of Corona! WHO की चेतावनी यूके के मेडिकल एक्सपर्ट का दावा आने वाली है खतरनाक महामारी कोरोना के मुकाबले 20 गुना हो सकती है मौत