Advertisment

क्रिप्टो ट्रेडर्स को मिली बड़ी राहत, exchange के लिए बनाए नियम, लेना होंगे लाइसेंस, जानिए डिटेल

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
क्रिप्टो ट्रेडर्स को मिली बड़ी राहत, exchange के लिए बनाए नियम, लेना होंगे लाइसेंस, जानिए डिटेल

इंटरनेशनल डेस्क. क्रिप्टो करेंसी कारोबारियों के लिए हांगकांग से अच्छी खबर आ रही है। हांगकांग ने क्रिप्टो को लेकर नए नियम लागू किए। नए नियमों के अनुसार, लाइसेंस धारक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज खुदरा ग्राहकों को सेवा प्रदान करने में सक्षम होंगे। इस तरह हाल के दिनों में क्रिप्टो बाजार से जुड़े नियमों को सख्त करने का सिलसिला थमता नजर आ रहा है।





अन्य नियामकों को मिल सकते हैं संकेत





हांगकांग के इस कदम के बाद दुनिया भर के नियामक क्रिप्टो को लेकर नियम तय करने की दिशा में सोच सकते हैं। इसकी वजह यह है कि एफटीएक्स जैसे बड़े प्लेटफॉर्म के फेल होने के बाद दुनिया भर की बड़ी अर्थव्यवस्थाएं इस दिशा में देख रही हैं।





खुदरा व्यापारियों के लिए बड़ी राहत

Advertisment





चीन में 2021 से क्रिप्टोकरंसी पर सख्त प्रतिबंध है, लेकिन हॉन्गकॉन्ग में अनरेगुलेटेड प्लेटफॉर्म्स के जरिए ट्रेडिंग हो रही थी। इस पृष्ठभूमि को देखते हुए हांगकांग में नए नियामक उपाय किए गए हैं। इसके तहत अगले एक साल में हांगकांग के सभी क्रिप्टो एक्सचेंजों को लाइसेंस लेना होगा और इसके बाद वे रिटेल क्लाइंट्स के साथ कारोबार कर सकेंगे।





यह खबर भी पढ़ें





स्वीडन में 8 जून से शुरू हो रही सेक्स चैंपियनशिप, प्रतिभागियों के पास एक घंटे का समय होगा, जानें कैसा होगा कॉम्पिटीशन

Advertisment





बाजार भी इस व्यवस्था के पक्ष में है





हांगकांग के वित्तीय सेवा और ट्रेजरी विभाग के प्रमुख क्रिस्टोफर हुई ने एएफपी को बताया, “(सेक्टर) सभी जोखिमों के बावजूद मूल रूप से जीवित रहने वाला है। इन गतिविधियों को विनियमित तरीके से अनुमति दी जानी चाहिए”। हांगकांग के प्रतिभूति नियामक ने कहा कि उसे पहले ही कुछ आवेदन मिल चुके हैं और बाजार आमतौर पर इस व्यवस्था के पक्ष में है।





निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए कदम उठाया





क्रिप्टो एक्सचेंज ओकेएक्स ने कहा है कि यह हांगकांग के बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और लाइसेंस के लिए आवेदन करेगा। नियामकों का कहना है कि वे इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं और जल्द से जल्द पहला लाइसेंस जारी करेंगे। वहीं, सिंगापुर एक अलग दिशा में आगे बढ़ रहा है। सिंगापुर सरकार क्रिप्टो बाजार में खुदरा निवेशकों की भागीदारी को सीमित करने पर विचार कर रही है।



New rules on crypto currency big relief to crypto traders rules made for exchange license will have to be taken know details क्रिप्टो करेंसी पर नए नियम क्रिप्टो ट्रेडर्स को मिली बड़ी राहत exchange के लिए बनाए नियम लेना होगा लाइसेंस जानिए डिटेल
Advertisment