LONDON: ब्रिटिश पीएम उम्मीदवार ऋषि सुनक केजरीवाल की राह पर, बिजली बिल पर किया ये वादा, सर्वे में लिज ट्रस से पिछड़े

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
LONDON: ब्रिटिश पीएम उम्मीदवार ऋषि सुनक केजरीवाल की राह पर, बिजली बिल पर किया ये वादा, सर्वे में लिज ट्रस से पिछड़े

LONDON. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) फ्री बिजली(free electricity) वाला मॉडल की न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी चर्चा है। अब इस मॉडल की चर्चा ब्रिटेन में हो रही है। दरअसल ब्रिटेन में पीएम उम्मीदवार ऋषि सुनक(UK PM candidate Rishi Sunak) ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल की तरह बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने वादा किया यदि उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो घरों के बिजली बिल पर करीब 200 पाउंड की कटौती(200 pound cut) करेंगे। आम आदमी पार्टी(Aam Aadmi Party) की सत्ता वाले दिल्ली-पंजाब में 200 यूनिट फ्री बिजली(200 units free electricity) दी जा रही है। ऋषि सुनक का ये ऐलान काफी अहम माना जा रहा है।





200 पाउंड की कटौती 





ब्रिटेन में पीएम उम्मीदवार ऋषि सुनक ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की तरह बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने वादा किया है कि घरों के बिजली बिल पर करीब 200 पाउंड की कटौती करेंगे। बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी में नेतृत्व का चुनाव हो रहा है। इसमें ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच मुकाबला है।  हाल ही में हुए तमाम सर्वे में ऋषि सुनक पिछड़ते नजर आ रहे हैं। ऐसे में उनका ये ऐलान काफी अहम साबित हो सकता है।





एक चौथाई परिवारों पर बिल का 206 पाउंड बकाया 





ब्रिटेन की जनता पहले से अधिक बिजली बिलों का सामना कर रही है। हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आने वाले समय में  बिलों के दाम और अधिक बढ़ने की संभावना है। ऐसे में लाखों लोग गरीबी रेखा के नीचे चले जाएंगे।  यह संकट ऐसे वक्त पर आया है, जब ब्रिटेन में पीएम पद के लिए चुनाव हो रहा है। ऐसे में इस संकट से दोनों उम्मीदवारों पर दबाव आ गया है। साथ ही यह सवाल उठने लगा है कि क्या इस साल के अंत में भारी उद्योग और घरों को बिजली ब्लैकआउट का सामना करना पड़ेगा।ल एक वेबसाइट के मुताबिक, करीब एक चौथाई परिवारों पर बिल का 206 पाउंड बकाया है। यह राशि केवल चार महीनों में 10% बढ़ गई है। वैश्विक स्तर पर प्राकृतिक गैस आपूर्ति संकट से ब्रिटेन में थोक कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। इतना ही नहीं फरवरी में  रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद स्थिति और खराब हो गई है। 



 



Arvind Kejriwal rishi sunak ऋषि सुनक दिल्ली सीएम केजरीवाल british pm british pm election kejriwal model Delhi CM Kejriwal free electricity ब्रिटिश पीएम चुनाव भारतवंशी ऋषि सुनक केजरीवाल मॉडल फ्री बिजली