11000 फुट की ऊंचाई पर पायलट को सीट के नीचे दिखा कोबरा सांप, सवार लोगों की ऐसे बचाई जान

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
11000 फुट की ऊंचाई पर पायलट को सीट के नीचे दिखा कोबरा सांप, सवार लोगों की ऐसे बचाई जान

NEW DELHI. दक्षिण अफ्रीका में एक विमान को उस वक्त इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी, जब पायलट ने देखा कि उसकी सीट के नीचे कोबरा सांप रेंग रहा है। यह विमान उस वक्त 11 हजार फुट की ऊंचाई पर था। ऐसे में पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए प्लेन को लैंड कराया, जिसके बाद उसने अपनी जान बचाई।



बिना किसी हड़बड़ी के विमान को सुरक्षित लैंड कराया 



दरअसल, यह पूरा मामला दक्षिण अफ्रीका के पायलट रुडोल्फ एरस्मस से जुड़ा हुआ है। जिन्होंने आम दिनों की तरह अपने सफर की शुरुआत की। उन्हें इस बात का तनिक भी अंदाजा नहीं था कि आज उनके साथ कुछ अलग होने वाला है। पायलट अपना छोटा प्लेन उड़ा रहे थे। तभी उनकी नजर अपनी सीट के नीचे पड़ी। जहां उन्हें किसी चीज का एहसास हुआ। ध्यान से देखने के बाद उनके होश उड़ गए। पायलट की सीट के नीचे कोबरा रेंग रहा था। जिसे देख रुडोल्फ एरस्मस पहले डर गए, लेकिन उन्होंने अपना धैर्य नहीं खोया। बिना किसी हड़बड़ी के उन्होंने विमान को सुरक्षित लैंड कराया। जिस वजह से विमान में सवार चार लोगों की जान बच गई। 



पायलट ने घटना के बारे में खुद बताया



इस घटना का जिक्र खुद पायलट ने ‘टाइम्स लाइव' वेबसाइट पर किया है। उन्होंने बताया है कि यह बेहद तनावपूर्ण स्थिति थी। मेरे साथ चार लोग विमान में सवार थे। जब हमने सांप को कॉकपिट के अंदर देखा तब थोड़ा डर लगा, लेकिन तब हम 11 हजार फुट की ऊंचाई पर थे। हमने बिना किसी हड़बड़ी के विमान को नीचे उतारने का फैसला किया। हालांकि, नीचे उतरने के बाद वह सांप इंजन में घुस गया। हमने उसे ढूंढने का प्रयास किया, लेकिन वह नहीं मिला। 



यह खबर भी पढ़ें






पायलट की तारीफ कर रहे एक्सपर्ट 



पायलट के अनुसार विमान में मिला कोबरा सांप बेहद खतरनाक प्रजाति का माना जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर इस प्रजाति का सांप किसी को काट ले तो एक घंटे से भी कम समय में पीड़ित की मौत हो जाती है। न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार रुडोल्फ पिछले पांच वर्षों से प्लेन उड़ा रहे हैं। उन्होंने संकट के दौरान जिस सूझबूझ का परिचय दिया, उसकी विमान एक्सपर्ट भी बेहद तारीफ कर रहे हैं। 



कोबरा का अब तक कोई पता नहीं चल पाया है



इस घटना को लेकर पायलट ने कहा कि हमें विपरीत परिस्थितियों से निपटने की ट्रेनिंग दी जाती है, लेकिन कॉकपिट में सांपों से निपटने के बारे में कभी नहीं बताया गया। यह बिल्कुल अजीब स्थिति थी.. फिलहाल, उस कोबरा का अब तक कोई पता नहीं चल पाया है। इंजीनियर अब तक इसका पता नहीं लगा पाए हैं कि वो कहां है।


Pilot's understanding height of 11000 feet cobra snake under the pilot's seat emergency landing saved the lives of the passengers पायलट की सूझबूझ 11000 फुट की ऊंचाई पायलट की सीट के नीचे कोबरा सांप इमरजेंसी लैंडिंग सवार लोगों की बचाई जान