नीरज चोपड़ा ने ऐसा फेंका भाला...सध गए दो निशाने, वर्ल्ड चैम्पियनशिप फाइनल में की एंट्री, पेरिस ओलंपिक-2024 के लिए भी क्वालिफाई

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
नीरज चोपड़ा ने ऐसा फेंका भाला...सध गए दो निशाने, वर्ल्ड चैम्पियनशिप फाइनल में की एंट्री, पेरिस ओलंपिक-2024 के लिए भी क्वालिफाई

स्पोर्ट्स डेस्क. जैवलिन थ्रो से कई मेडल अपने नाम कर चुके नीरज चोपड़ा एक और इतिहास रचने जा रहे हैं। टोकियो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने स्वीडन के बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में शानदार खेल दिखाया है। नीरज ने अपनी पहली ही कोशिश में 88.77 मीटर दूर भाला फेंककर मेन्स जैवलिन थ्रो के फाइनल में जगह पक्की कर ली है। फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को खेला जाएगा। 





पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई





मौजूदा सीजन में नीरज चोपड़ा का ये सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा है। इससे पहले उनका वर्तमान सीजन में बेस्ट प्रदर्शन 88.67 रहा था। नीरज ने इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक-2024 के लिए भी क्वालिफाई कर लिया। 100 साल बाद 26 जुलाई 2024 को पेरिस आधिकारिक तौर पर तीसरी बार ओलंपिक खेलों की मेजबानी करेगा। यह ओलंपिक 11 अगस्त 2024 तक चलेगा। मालूम हो, इस चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा समेत दुनियाभर के 36 जैवलिन थ्रोअर भाग लेंगे। 





ग्रुप-ए में भारत के नीरज, ग्रुप बी में पाकिस्तान के अरशद





भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को ग्रुप-ए में रखा गया था, जिसमें मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन एंडरसन पीटर्स और जूलियन पीटर्स भी शामिल हैं। ग्रुप-बी में पाकिस्तान के अरशद नदीम और जैकब वाडलेच जैसे स्टार प्लेयर्स को रखा गया है। जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए क्वालिफाइंग मार्क 83 मीटर है, जो नीरज चोपड़ा के लिए काफी आसान रहा।





नीरज बनाएंगे ‘गोल्ड’ का रिकॉर्ड : अभिनव बिंद्रा की कर लेंगे बराबरी





नीरज चोपड़ा ने अमेरिका में 2022 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था और वह इस बार यहां स्वर्ण पदक के दावेदारों में शुमार हैं। वैसे किसी भी प्रतिभागी को यहां प्रबल दावेदार नहीं कहा जा सकता। अगर चोपड़ा विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लेते हैं तो वह निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप की व्यक्तिगत स्पर्धा में पीला तमगा जीतने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। बिंद्रा 2008 में व्यक्तिगत स्पर्धा का ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे। उन्होंने 2006 में जगरेब में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शीर्ष पोडियम स्थान हासिल किया था। 





नीरज का अब तक बेहतर प्रदर्शन





वर्ल्ड चैंपियनशिप से पहले चोपड़ा ने इस सत्र में केवल दो शीर्ष स्तरीय प्रतिस्पर्धाओं (दोहा और लुसाने डायमंड लीग) में हिस्सा लिया था। इन दोनों में वे पहले स्थान पर रहे।  दोनों स्पर्धाओं के बीच उन्होंने चोट के कारण एक महीने का आराम भी किया था। करीब दो महीने के आराम और ट्रेनिंग के बाद चोपड़ा ने कहा था कि, वह इस बड़ी प्रतियोगिता के लिए पूरी तरह तैयार हैं। जिसका दर्जा ओलंपिक की तरह ही है। स्वर्ण पदक के दावेदारों में उनके अलावा चेक गणराज्य के जाकूब वाडलेच, जर्मनी के जूलियन वेबर और गत चैम्पियन एंडरसन पीटर्स शामिल हैं। 



World Athletics Championship in Budapest Javelin thrower Neeraj Chopra qualifies for Paris Olympics बुडापेस्ट में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप जैवलिन थ्रोअर नीजर चोपड़ा पेरिस ओलंपिक-2024 में क्वालिफाई नीरज चोपड़ा के एक और दांव