पाकिस्तान में फलों का दाम आसमान पर, इफ्तार की थाली से गायब हुआ केला और सेव, जानें कितनी बढ़ी महंगाई

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
पाकिस्तान में फलों का दाम आसमान पर, इफ्तार की थाली से गायब हुआ केला और सेव, जानें कितनी बढ़ी महंगाई

LAHORE. पाकिस्तान में इन दिनों महंगाई ने तांडव कर रखा है। जिसके कारण रमजान का महीना रोजेदारों पर भारी पड़ रहा है। दरअसल, इन दिनों पाकिस्तान आर्थिक संकट से जूझ रहा है। जिसके कारण यहां हर समान की कीमत चार से पांच गुना बढ़ गई है। ताजा हालातों की बात करें तो यहां एक दर्जन केले की कीमत 420 रुपए हैं, वहीं, संतरा 180 रुपए किलो बिक रहा है। दूसरे फल और सब्जियां भी महंगाई की आग में पक रही हैं। जहां प्याज खरीदने से लोगों के आंसू निकाल रहे हैं, तो टमाटर और लाल होता जा रहा है। आटे के लिए तो लोग अपनी जान तक गवां रहे हैं। सरकार की नाकामी और प्राकृतिक आपदाओं ने यहां ऐसा कोहराम मचाया है, जिससे जिन्ना का मुल्क हाल-फिलहाल उबरता नजर नहीं आ रहा है। 





रोजाना बढ़ रही परेशानी





पाकिस्तान में रोजाना इन दिनों परेशानी बढ़ती जा रही है। आलू, प्याज, टमाटर.... सेब, केला, संतरा या फिर आटा, दाल, चावल और दूध समेत अन्य रोजमर्रा का जरुरी सामान लोगों की पहुंच से दूर होते जा रहे हैं। इन दिनों यहां महंगाई दर  35 फीसदी से ऊपर पहुंच गई है और सरकार का खजाना लगभग खाली हो चुका है।





इफ्तारी में केला-सेव पहुंच से बाहर 





रमजान महीने में बढ़ती महंगाई के कारण इफ्तारी से केला-सेव लोगों की पहुंच से बाहर हो गए हैं। केला 420 रुपए प्रति दर्जन बिक रहा है, तो वहीं सेब का दाम 400 रुपए प्रति किलोग्राम के आस-पास पहुंच चुका है। अन्य फलों की बात करें तो संतरा 180 रुपए से 350 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। सिर्फ फलों पर ही नहीं हर रोज किचन में इस्तेमाल होने वाली सब्जियां खरीदने में लोगों के जेब खाली होती जा रही है।





प्याज ने रुलाया, टमाटर हुआ लाल





पाकिस्तान में प्याज की कीमत इन दिनों 200 रुपए के करीब चल रही है, तो एक किलो टमाटर का दाम अलग-अलग शहरों में 124 रुपए से 250 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। वहीं, आलू भी कई शहरों में 100 रुपए किलो के करीब बिक रहा है।





आटे के लिए लोग गवां रहे जान





आर्थिक बदहाल पाकिस्तान में फाइनेंशियल क्राइसिस शुरू होने के कुछ ही समय बाद आटे का अकाल पड़ गया था जो अब और भयावय रुप ले चुका है। आटे का दाम 170 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुका है और कीमत इस स्तर पर पहुंचने के चलते लोगों की थाली से रोटी गायब होती जा रही है।



स्थिति यहां तक पहुंच गई है कि लोग पेट की आग बुझाने के लिए अपनी जान देने और दूसरों की जान लेने पर अमादा हो गए हैं।





महंगाई का नजारा दिखाते आंकड़े





दूध        154.84 रुपए प्रति लीटर





ब्रेड        108.50 रुपए (500 ग्राम)    





चावल     221.58 रुपए प्रति किलो





आटा      170 रुपए प्रतिकिलो 





अंडा       258 रुपए (12 पीस)





चिकन     559-832 रुपए प्रति किलो





चीन ने 70 करोड़ डॉलर का दिया कर्ज





पाकिस्तान के इन बिगड़े आर्थिक हालातों में मददगार की बात करें तो चीन ने बीते दिनों 70 करोड़ डॉलर का कर्ज देने का ऐलान किया था, लेकिन इन परिस्थितियों में ये मदद ऊंट के मुंह में जीरा के समान ही नजर आ रही है। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से मिलने वाले बेलआउट पैकेज की किस्त का इंतजार कर रहा है, जो लगातार लंबा होता जा रहा है। साल 2019 में किए गए 6.5 अरब डॉलर के बेलआउट समझौते के हिस्से के रुप में पाकिस्तान आईएमएफ से 1.1 अरब डॉलर के जरुरी फंड को रिलीज करने की गुहार लगा रहा है, जिसे अभी तक मंजूरी नही मिल सकी है।





60 ट्रिलियन से अधिक का कर्जा





पाकिस्तान की स्थिति इस कदर बदतर हो गई कि देश की जनता ने सपने में भी नहीं सोचा होगा। देश का सरकारी खजाना तो लंबे समय से सरकार की अनदेखी के चलते खत्म होता जा रहा था और दूसरी ओर देश पर कर्ज बढ़ता जा रहा था। पाकिस्तान अब तक पूरी दुनिया से अरबों रुपए का कर्ज ले चुका है। अभी तक पाकिस्तान ने कुल 60 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपए से अधिक का कर्जा लिया है। जिसमें करीब 35 फीसदी हिस्सा केवल चीन का है।



Pakistan News पाकिस्तान न्यूज अंतरराष्ट्रीय न्यूज internation news pakistan dearness pakistan fruits rate pakistan economi पाकिस्तान में महंगाई पाकिस्तान में फल का रेट पाकिस्तान की आर्थव्यवस्था