MUMBAI: मुकेश अंबानी का Jio के बोर्ड के चेयरमैन से इस्तीफा, बेटा आकाश होगा नया चेयरमैन; 2 नए एडिशनल डायरेक्टर भी बनाए

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
MUMBAI: मुकेश अंबानी का Jio के बोर्ड के चेयरमैन से इस्तीफा, बेटा आकाश होगा नया चेयरमैन; 2 नए एडिशनल डायरेक्टर भी बनाए

MUMBAI. देश के सबसे बड़े कॉरपोरेट घरानों में से एक रिलायंस समूह (Reliance Group) में अगली पीढ़ी को कमान देने की प्रक्रिया तेज हो गई है। इसी क्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने टेलीकॉम यूनिट रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बोर्ड के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया। मुकेश की जगह बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को रिलायंस जियो के बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है।





अगली पीढ़ी को कमान





रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (Reliance Jio Infocom Ltd) ने 28 जून को शेयर बाजारों को इसकी जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि मुकेश का इस्तीफा 27 जून को बाजार बंद होने के बाद से ही मान्य है। कंपनी ने आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन बनाए जाने की भी जानकारी दी। कहा, 'कंपनी के बोर्ड ऑफ डाइरेक्टर्स ने नॉन-एग्जीक्यूटिव डाइरेक्टर (Non Executive Director) आकाश अंबानी को चेयरमैन नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।





Jio





इन लोगों को भी मिली बोर्ड में जगह





बोर्ड ने रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी को अतिरिक्त डाइरेक्टर बनाने की भी इजाजत दी। इन दोनों को 5 साल के लिए इंडिपेंडेंट डाइरेक्टर अपॉइंट किया। इसी तरह बोर्ड ने पंकज मोहन पवार को रिलायंस जियो का मैनेजिंग डाइरेक्टर (Managing Director) बनाने की भी मंजूरी दी। ये नियुक्ति भी 27 जून 2022 से 5 साल के लिए है। 





ये है मुकेश अंबानी का उत्तराधिकार प्लान





पिछले साल नवंबर में ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि मुकेश अंबानी अगली पीढ़ी को कारोबार सौंपने की तैयारी में हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि तेल से लेकर टेलीकॉम तक फैले इस कारोबार के लिए उत्तराध‍िकार (Succession) में मुकेश अंबानी वाल्टन (Sam Walton) परिवार का रास्ता अपनाएंगे। दुनिया के सबसे बड़े रिटेल चेन Walmart Inc के फाउंडर सैम वाल्टन ने उत्तराधिकार का बहुत सरल मॉडल अपनाया था। उनका मूल मंत्र था, 'परिवार को केंद्र में रखो, लेकिन मैनेजमेंट कंट्रोल अलग-अलग हाथों में दो।'





कौन हैं आकाश अंबानी?





आकाश अंबानी 23 अक्टूबर 1991 को मुंबई में पैदा हुए थे। ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की डिग्री ली। इसके बाद फैमिली बिजनेस जॉइन किया। रिलायंस जियो में आकाश अंबानी प्रोडक्ट और डिजिटल सर्विसेज के एप्लीकेशन डेवलपमेंट में करीब से जुड़े रहे हैं। जियो के 4जी इको सिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश को ही जाता है। 2020 में दुनियाभर की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था, वैश्विक निवेश को भारत लाने में भी आकाश ने खूब मेहनत की थी। मार्केट एक्सपर्ट प्रकाश दीवान ने आकाश अंबानी को कमान सौंपे जाने के फैसले को रिलायंस के बिजनेस के लिए बड़ा कदम बताया। उन्होंने कहा कि यह कंपनी के IPO के प्लान के तहत उठाया गया कदम है।



Akash Ambani आकाश अंबानी Mukesh Ambani मुकेश अंबानी Jio जियो Reliance Industries Telecom Successor रिलायंस इंडस्ट्रीज टेलीकॉम उत्तराधिकारी