चार आकांक्षी ज़िलों में चार केंद्रीय मंत्री, केंद्रीय योजना क्रियान्वयन परखेगे

author-image
Yagyawalkya Mishra
एडिट
New Update
चार आकांक्षी ज़िलों में  चार केंद्रीय मंत्री, केंद्रीय योजना क्रियान्वयन परखेगे



रायपुर,17 अप्रैल 2022।प्रदेश में कल चार केंद्रीय मंत्री का दौरा हो रहा है। ये केंद्रीय मंत्री प्रदेश के चार आकांक्षी ज़िलों में पहुँचेंगे और केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेंगे। जो केंद्रीय मंत्री कल पहुँच रहे हैं उनमें नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया,सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा, संचार राज्य मंत्री देव सिंह चौहान और पर्यावरण वन जलवायु परिवर्तन खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे शामिल हैं।



  जो कार्यक्रम आया है उसके अनुसार केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया राजनांदगाँव,देवु सिंह चौहान दंतेवाड़ा,अश्वनी कुमार चौबे कोरबा और भानु प्रताप सिंह वर्मा कांकेर जिले पहुँचेंगे।



  यह दौरा क्यों



      केंद्रीय मंत्रियों का यह दौरा राज्य के आकांक्षी ज़िलों में पहुँच कर यह भली भाँति देखेगा कि राज्य के इन ज़िलों में केंद्रीय योजनाओं का क्रियान्वयन कैसे हो रहा है, मंत्री दौरे के दौरान यह जानकारी भी लेंगे कि केंद्रीय मद की राशि का क्या कहीं और उपयोग हुआ तो किन परिस्थितियों में ऐसा हुआ। जो भी स्थितियाँ पाई जाएँगी उस अनुरुप रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपी जाएगी।



नीति आयोग की रैंकिंग में व्हेरी गूड



      केंद्रीय मंत्रियों का समूह इन ज़िलों में क्रियान्वयन और केंद्रीय राशि के खर्च को देखेगा।पर आँकड़ा यह भी है कि नीति आयोग ने वर्ष 2019 में कोंडागांव को पहले स्थान जबकि 2020 में बीजापुर पहले स्थान पर,जबकि 2021 की डेल्टा रैंकिंग में दंतेवाड़ा तीसरे जबकि बस्तर चौथे पायदान पर रखा था।



क्या है आकांक्षी योजना



    भारत में जीवन गुणवत्ता विभिन्न अंतर-राज्यीय और अंतर-ज़िला विविधताओं पर निर्भर करती है। अर्थव्यवस्था की इस विषमता को दूर करने के लिये सरकार ने जनवरी 2018 में आकांक्षी ज़िला कार्यक्रम लागू किया था,राज्य इस कार्यक्रम के परिचालक हैं और केंद्र की ओर से नीति आयोग द्वारा इसका संचालन किया जाता है।यह कार्यक्रम मुख्यतः पाँच बिंदुओं स्वास्थ्य एवं पोषण,शिक्षा,कृषि एवं जल संसाधन,वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास और बुनियादी आधारभूत ढाँचे पर केंद्रित है।











 



NITI Aayog Chhattisgarh government korba dantewada District Kanker Rajnandgawa central aakankhhi implemention