5G Spectrum की करोड़ो रुपए से शुरू हुई नीलामी, टेलीकॉम कंपनियां लगाएंगी दांव

5G Spectrum की नीलामी शुरू हो चुकी है। इस नीलामी से सरकार को काफी उम्मीदे हैं। इस नीलामी में देश की तीन बड़ी प्राइवेट सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी शामिल हुई हैं। आइए जानते हैं कि Spectrum क्या होता है?

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
5G Spectrum Auction 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

5G Spectrum Auction 2024 : भारत में 5G Spectrum की नीलामी शुरू हो चुकी है, जिसकी कीमत 96 हजार करोड़ रुपए है। इसकी शुरुआत 25 जून दिन मंगलवार से शुरू हुई। इससे पहले साल 2022 में स्पेक्ट्रम की नीलामी हुई थी।

जिसमें सरकार ने 1.5 ट्रिलियन रुपए ( 1.5 खरब रुपए ) की रिकोर्ड तोड़ कमाई की थी, इस बार भी सरकार को ऐसी ही उम्मीद है। सरकार को यूं तो इस बार कई बड़ी बोलियों की उम्मीद है। आपको बता दें कि सरकार ने इस नीलामी में कुल 8 स्पैक्ट्रम बैंड् नीलामी में रखे हैं।

ये खबर भी पढ़िए...अग्निवीर वायु भर्ती एडमिट कार्ड जारी, 3 से 12 जुलाई तक होगी परीक्षा

देश की तीनों बड़ी कंपनियां लगाएंगी दांव 

इस नीलामी में देश की तीन बड़ी प्राइवेट सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio, Airtel और Vodafone idea शामिल हुई हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्सपर्ट ने एक अंदाजा लगाया है और बताया है कि तीन टेलीकॉम कंपनियां करीब 12500 करोड़ रुपए की कीमत के स्पेक्ट्रम को खरीद सकते हैं, जो 96,320 करोड़ रुपए की कीमत वाले एयरवेव का सिर्फ 13 पर्सेंट है।

ये खबर भी पढ़िए...Paytm Zomato Deal : पहली बार पेटीएम के सेल्स में आई गिरावट, कारोबार बेचने पर जोमाटो से चल रही बातचीत

संचार भवन में स्थित डीओटी के वॉर रूम में ऑनलाइन नीलामी का आयोजन होगा। सरकार ने 13 और 14 मई को नीलामी का सफल अभ्यास का आयोजन किया था।

संचार मंत्रालय ने कहा कि इस स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान अलग-अलग बैंड के 10,522.35 MHz को नीलाम किया जाएगा। साल 2022 में 51,236 MHz के स्पेक्ट्रम नीलाम हुए थे। वहीं 2021 में 855.6 MHz के स्पेक्ट्रम नीलाम हुए थे।

ये खबर भी पढ़िए...जुलाई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, 4 रविवार और 2 शनिवार के अलावा 6 दिन नहीं होगा कामकाज

क्या होता है Spectrum?

मोबाइल, वॉयस और डेटा कनेक्टिविटी के लिए स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करता है। स्पेक्ट्रम असल में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फ्रीक्वेंसी होती हैं, जिसका इस्तेमाल कम्युनिकेशन की अलग-अलग सर्विस में इस्तेमाल किया जाता है।

कंपनियां अपने कस्टमर को बेहतर कनेक्टिविटी के लिए इसे खरीदती है और इस्तेमाल करती है। यह नेशनल रेगुलटेर यानी सरकार से खरीदा जाता है।

ये खबर भी पढ़िए...Leave Reservation : OBC समाज के ड्रॉक्टर्स ने सरकार को लौटाया आरक्षण, कहा- जिन्हें जरूरत उन्हें दें

वेव का इस्तेमाल रिमोट, टीवी और रेडियो आदि में भी इस्तेमाल किया जाता है। हर जगह बैंड्स का स्तर अलग-अलग होता है। इसका मुख्य काम कनेक्टिविटी तैयार करना है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

Vodafone Idea क्या होता है Spectrum? 5G Spectrum Auction 2024 5G Spectrum airtel reliance jio