Paytm Zomato Deal : पहली बार पेटीएम के सेल्स में आई गिरावट, कारोबार बेचने पर जोमाटो से चल रही बातचीत

पेटीएम ने पिछले महीने बताया था कि उसकी सेल्स में पहली बार गिरावट आई है। इसके चलते वह कंपनी की रीस्ट्रक्चरिंग में जुटी हुई है। बता दें कि कंपनी छंटनी के साथ ही अन्य कारोबार भी बेचने की तैयारी में है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Paytm Zomato Deal

Paytm Zomato Deal

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Paytm Zomato Deal : पेटीएम ने पिछले महीने बताया था कि उसकी सेल्स में पहली बार गिरावट आई है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ( Paytm Payments Bank ) पर आरबीआई की कार्रवाई के चलते कंपनी के फिनटेक बिजनेस को बहुत नुकसान पहुंचा है।

ऐसे में वह गिरती हुई सेल्स को संभालने के लिए एक साथ कई विकल्प पर काम कर रही है। बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी के साथ ही कुछ कारोबार हटाकर पेटीएम अपने पेमेंट बिजनेस पर ध्यान देना चाहती है।

ये खबर भी पढ़िए...Paytm यूजर्स के लिए RBI का नया अपडेट, क्या होगा 29 फरवरी के बाद

इसके चलते संकट में फंसी पेटीएम ( Paytm ) ने अपने मूवी और इवेंट टिकटिंग बिजनेस को बचने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमाटो ( Zomato ) से बातचीत की जा रही है। फिनटेक कंपनी पेटीएम ने यह फैसला रीस्ट्रक्चरिंग के तहत लिया है।

यूपीआई पेमेंट बिजनेस पर ध्यान देना चाहती है पेटीएम 

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, मूवी और इवेंट टिकटिंग बिजनेस ( Movie and Events Ticketing Business ) को बेचने के लिए पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस ( One97 Communications ) और जोमाटो के बीच बातचीत शुरू हो चुकी है। 

सूत्रों के अनुसार मूवी और इवेंट टिकटिंग बिजनेस को बचकर कंपनी यूपीआई पेमेंट सेगमेंट में अपनी खोई हुई इज्जत को वापस हासिल करने का प्रयास करेगी। इस बिजनेस को बेचने के लिए जोमाटो के अलावा अन्य विकल्प पर भी गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...जोमैटो बना हलवाई, अब 2-4 ही नहीं बल्कि 50 लोगों का पहुंचाएगा खाना

पहली बार सेल में आई गिरावट 

विजय शेखर शर्मा ( Vijay Shekhar Sharma ) के नेतृत्व वाली कंपनी पेटीएम ने पिछले महीने बताया था कि उसकी सेल्स में पहली बार गिरावट आई है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई के चलते कंपनी के फिनटेक बिजनेस को बहुत नुकसान पहुंचा है।

अपने बिजनेस को बचाने के लिए कंपनी ने 4 बैंकों का सहारा लिया है। फिलहाल मूवी और इवेंट टिकटिंग बिजनेस की डील को लेकर पेटीएम और जोमाटो ने चुप्पी साधी हुई है।

ये खबर भी पढ़िए...Paytm Payments Bank के लिए राहत की उम्मीद खत्म, RBI के इस फैसले के बाद क्या होगा, जानें

जोमैटो को डील से होगा फायदा

पेटीएम ने मूवी और इवेंट टिकटिंग बिजनेस के आंकड़ों की जानकारी तो नहीं दी है। मगर, मार्च, 2024 में मार्केटिंग सर्विस बिजनेस के जरिए कंपनी को 17.4 अरब डॉलर की सालाना सेल्स हासिल हुई थी। इसमें मूवी और इवेंट टिकटिंग के साथ ही क्रेडिट कार्ड मार्केटिंग एवं गिफ्ट वाउचर्स बिजनेस भी शामिल है।

ये खबर भी पढ़िए...Paytm, UPI यूजर्स के दिमाग में कई कंफ्यूजन,जानिए उनके आसान सॉल्‍यूशंस

यदि जोमाटो के साथ पेटीएम की डील सफल हो जाती है तो कंपनी ट्रेवल, डील्स और कैशबैक बिजनेस पर फोकस कर सकेगी। इसकी मदद से पेटीएम को अपनी सेल्स और मर्चेंट बेस बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसी तरह जोमाटो का डिजिटल बिजनेस भी बड़ा हो जाएगा।

Zomato विजय शेखर शर्मा paytm पेटीएम पेमेंट्स बैंक Paytm Payments Bank वन 97 कम्युनिकेशंस One97 Communications Vijay Shekhar Sharma Movie and Events Ticketing Business मूवी और इवेंट टिकटिंग बिजनेस जोमाटो Paytm Zomato Deal पेटीएम