Paytm यूजर्स के लिए RBI का नया अपडेट, क्या होगा 29 फरवरी के बाद

मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के बाद आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे. ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ है, पेटीएम ऐप के खिलाफ नहीं।

author-image
Pooja Kumari
New Update
Paytm/RBI
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 31 जनवरी को एक बड़ा फैसला लिया था। स फैसले में RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ एक्शन लेते हुए उस पर बैन लगा है। बता दें कि आरबीआई (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट,वॉलेट एवं फास्टैग, प्रीपेड साधन में 29 फरवरी, 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है। ऐसे में जो यूजर पेटीएम के बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे थे, उनकी समस्या बढ़ गई है। लोग Paytm Payments Bank और Paytm App को एक समझ रहे हैं और अब आरबीआई (RBI) ने इस पर एक बड़ा अपडेट जारी किया है। 

Paytm नहीं... दूसरे प्लेटफॉर्म्स का कारोबारी करें इस्तेमाल, जानें RBI के एक्शन के बाद किसने दी यह सलाह?

क्या कहा RBI के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे. ने



मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के बाद आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे. ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ है, पेटीएम ऐप के खिलाफ नहीं। हमारी कार्रवाई से पेटीएम ऐप प्रभावित नहीं है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के साथ साझेदारी करने का बैंकों का निर्णय एक व्यावसायिक निर्णय है। इसके तहत पीपीबीएल (PPBL) के साथ सहयोग करने में बैंकों की स्वायत्तता का संकेत देता है।

पेटीएम में मध्यप्रदेश के शेयर होल्डर्स के 34 करोड़ 68 लाख रुपए डूबे, आपको नुकसान से बचना है तो ये खबर जरूर पढ़िए

क्या बंद हो जाएगा 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप



कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि आरबीआई (RBI) के द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के चलते क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा? इसको लेकर आरबीआई का बड़ा बयान सामने आया है। आरबीआई ने साफ तौर पर कहा है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप बंद नहीं किया जाएगा। बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Ban on Paytm Payments Bank) पर बैन लगने के बाद आप पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा पैसों को खर्च कर सकते हैं। Paytm UPI का इस्तेमाल भी पहले की तरह ही चलता रहेगा। लेकिन अब आपको Paytm Bank से जुड़ी सर्विस पेटीएम वॉलेट और फास्टैग जैसी सुविधा अब नहीं मिल पाएगी।

पेटीएम बंद हुआ या नहीं, आपके पैसे का क्या होगा, जानें सभी सवालों के जवाब

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 29 फरवरी से नए बैंक अकाउंट खोलने पर रोक लगाई

RBI