अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू, जानें कैसे प्रकट होते हैं बाबा बर्फानी

अमरनाथ यात्रा शनिवार 29 जून 2024 से शुरू होने जा रही है। जो कि 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगी। यह यात्रा करीब 2 महीने तक चलेगी। इस दौरान लाखों शिवभक्त बाबा के दरबार में पहुंचते हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
अमरनाथ धाम क्यों है खास?
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Amarnath Yatra 2024 : जम्मू-कश्मीर स्थित बाबा अमरनाथ यात्रा शनिवार, 29 जून से शुरू होने जा रही है। इसके लिए तत्काल पंजीकरण सुविधा 26 जून से शुरू हो चुकी है।

आषाढ़ पूर्णिमा से शुरू होने वाली बाबा अमरनाथ की यात्रा श्रावण पूर्णिमा तक चलती है। इस दौरान लाखों शिवभक्त बाबा के दरबार में पहुंचते हैं और बाबा के चमत्कार के साक्षी बनते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन शुरू, 29 जून से दर्शन देंगे बाबा और आप जा रहे हैं तो जानें क्या-क्या करें तैयारी

अमरनाथ धाम क्यों है खास?

अमरनाथ धाम भगवान शिव के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है। अमरनाथ में महादेव के दुर्लभ और प्राकृतिक शिवलिंग के दर्शन होते हैं। अमरनाथ की पवित्र गुफा में भोले भंडारी बर्फ के शिवलिंग रूप में कब से विराज रहे हैं और भक्त उनके दर्शनों के लिए कब से वहां पहुंच रहे हैं, इसका कोई लिखित इतिहास नहीं है।

लेकिन ऐसा माना जाता है कि किसी वजह से यह गुफा स्मृतियों से लुप्त हो गई थी और करीब डेढ़ सौ साल पहले इसे फिर से खोजा गया।

ये खबर भी पढ़िए...जियो के बाद एयरटेल के रिचार्ज हुए महंगे, 179 रुपए वाला सबसे सस्ता प्लान अब 199 में

जानें कैसे प्रकट होते हैं बाबा बर्फानी?

अमरनाथ गुफा में बर्फ की एक छोटी शिवलिंग सी आकृति प्रकट होती है। यह लगातार 15 दिन तक रोजाना थोड़ी-थोड़ी बढ़ती है। 15 दिन में बर्फ के इस शिवलिंग की ऊंचाई 2 गज से ज्यादा हो जाती है।

चंद्रमा के घटने के साथ ही शिवलिंग का आकार भी घटने लगता है और चांद के लुप्त होते ही शिवलिंग भी अंतर्ध्यान हो जाता है।

ये खबर भी पढ़िए...जियो का रिचार्ज महंगा, 239 रुपए वाला प्लान अब 299 में

मुस्लिम गड़रिये ने की थी गुफा की खोज

ऐसी मान्यताएं हैं कि 15वीं शताब्दी में एक मुसलमान गड़रिये ने इस गुफा की खोज की थी। उस गड़रिए का नाम बूटा मलिक था। पवित्र अमरनाथ की गुफा तक पहुंचने के दो रास्ते हैं। एक रास्ता पहलगाम की तरफ से जाता है और दूसरा सोनमर्ग होते हुए बालटाल की ओर से जाता है।

ये खबर भी पढ़िए...Tata बना भारत का नंबर-1 ब्रांड, पिछले साल के मुकाबले 9 फीसदी का इजाफा

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

अमरनाथ यात्रा शुरु अमरनाथ यात्रा न्यूज अमरनाथ यात्रा Amarnath Yatra 2024