दिल्ली शराब घोटाला: केजरीवाल को राहत नहीं, हिरासत चार दिन और बढ़ी

कोर्ट में ईडी की ओर से पेश हुए एएसजी एसवी राजू ने केजरीवाल के बयान का विरोध किया। ईडी ने कहा कि हवाला के जरिए पैसे गोवा चुनाव में दिया गया। केजरीवाल पूरी सुनवाई को कन्फ्यूज करना चाहते हैं।

author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
ED remand of Delhi CM Arvind Kejriwal arrested in Delhi liquor scamthe sootr द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI: शराब घोटाले आरोप में कोर्ट से फिलहाल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तत्काल राहत नहीं मिली है। इस केस में राउज एवेन्यू कोर्ट ने उनकी प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत को 4 दिन और बढ़ा दिया है। अब वह पूछताछ के लिए एक अप्रैल तक हिरासत में रहेंगे। इस मामले में कोर्ट में केजरीवाल ने खुद बयान दिया और आरोप लगाया कि उन्हें जबर्दस्ती फंसाया जा रहा है।

फैसला रिजर्व किया, फिर दिया आदेश



राउज एवेन्यू स्थित मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी (PMLA) कोर्ट में आज केजरीवाल को लेकर सुनवाई हुई केजरीवाल ने खुद अपने केस की पैरवी की। ईडी ने कोर्ट से केजरीवाल की सात दिन की कस्टडी और मांगी थी। दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने फैसला रिजर्व कर लिया था। बाद में सुनवाई के दौरान उनकी हिरासत को चार दिन के लिए और बढ़ा दिया गया। खास बात यह है कि केजरीवाल ने अपनी पैरवी मौखिक की तो कोर्ट ने इसको लिखित में देने को कहा। सीएम ने कहा कि वह ऐसा भी करेंगे। कोर्ट में ईडी ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री कानून से ऊपर नहीं हैं।

केजरीवाल ने ईडी पर लगाए आरोप

केजरीवाल ने कहा कि असली शराब घोटाला ईडी की जांच के बाद शुरू हुआ। ईडी का मकसद आम आदमी पार्टी को खत्म करना है। ईडी धमकी देकर पैसा वसूल कर रही है। शरद रेड्डी ने 55 करोड़ का चंदा दिया। केजरीवाल ने कहा कि हम रिमांड के विरोध में नहीं है। जितना टाइम लेना चाहे ईडी लें। केजरीवाल ने यह भी आरोप लगाया कि ईडी एक्सटोर्शन रैकेट चला रही है। उन्होंने कहा कि मैं लिखित के बयान भी दूंगा। शरद रेड्डी के 9 स्टेटमेंट हुए 8 मेरे खिलाफ नहीं बोलते हैं। जब 9वां मेरे खिलाफ बोलता है तो उसे जमानत मिल जाती है। केजरीवाल ने कहा पैसा कहा है? सबूत दीजिए। 100 करोड़ का मुझ पर आरोप लगाए जा रहे हैं। अरविंद केजरीवाल ने कहा अभी तक किसी भी अदालत ने मुझे दोषी साबित नहीं किया है। इस मामले से संबंधित सीबीआई ने 31,000 पेज और ईडी ने 25,000 पेज दाखिल किए हैं। अगर आप इन्हें एक साथ पढ़ेंगे तो भी मैं पूछना चाहूंगा कि मुझे क्यों गिरफ्तार किया गया? मेरा नाम केवल चार लोगों के चार बयानों में सामने आया। केजरीवाल ने कहा कि हम रिमांड के लिए तैयार हैं।

ईडी ने सुनवाई को कन्फ्यूज करना चाहते हैं केजरीवाल 

कोर्ट में ईडी की ओर से पेश हुए एएसजी एसवी राजू ने केजरीवाल के बयान का विरोध किया। ईडी ने कहा कि हवाला के जरिए पैसे गोवा चुनाव में दिया गया। केजरीवाल पूरी सुनवाई को कन्फ्यूज करना चाहते हैं। ईडी ने कहा कि अभी ये मामला जांच के स्टेज पर है। यहां ट्रायल की बात कैसे हो सकती है। ईडी ने केजरीवाल की सात दिनों की रिमांड मांगी और कहा कि उनका कई लोगों से सामना करवाना है। एएसजी ने कहा कि उन्होंने पासवर्ड का खुलासा नहीं किया है इसलिए हमारे पास डिजिटल डेटा तक पहुंच नहीं है। उनका कहना है कि वह अपने वकीलों से बात करेंगे और फिर तय करेंगे कि पासवर्ड दिया जाए या नहीं। यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो हमें पासवर्ड तोड़ने होंगे। ईडी वकील का आरोप है कि केजरीवाल ने गोलमोल जवाब दिए। वह जानबूझकर हमारे साथ सहयोग नहीं कर रहे हैं।

गौरतलब है कि जब कोर्ट में सुनवाई के लिए सीएम को ले जाया जा रहा था तो उनसे उनसे पूछा गया कि उपराज्यपाल ने कहा है कि सरकार जेल से नहीं चलेगी। ने कहा कि ये पॉलिटिकल षड्यंत्र है, जनता इसका जवाब देगी।

ये समाचार भी पढ़ें:-

अब असिस्टेंट प्राेफेसर के लिए कर सकते हैं आवेदन

केजरीवाल जेल से चला सकते हैं सरकार!

600 से अधिक वकीलोंने सीजेआई को क्यों लिखी चिट्ठी

सान्याल ने इसलिए आईएएस परीक्षा पर सवाल खड़े किए