अरविंद केजरीवाल की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal Bail) की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी। केजरीवाल को CBI द्वारा शराब नीति मामले में गिरफ्तार किया गया था।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
kejariwal bail hearing
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Supreme Court Hearing on Liquor Policy Scam : आज सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal Bail) की जमानत याचिका पर सुनवाई हो सकती है। यह याचिका शराब नीति से जुड़े मामले में CBI द्वारा की गई गिरफ्तारी को चुनौती देने के लिए दायर की गई है। केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। लोकसभा चुनाव के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 1 जून तक जमानत दी थी, लेकिन, 2 जून को उन्हें फिर से सरेंडर करना पड़ा।

ये खबर पढ़िए ...भारत की नजर में मोस्ट आतंकी हारिस डार का ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट Arshad Nadeem से क्या है कनेक्शन, पढ़िए इनसाइड स्टोरी

 CBI के केस के चलते जेल में हैं केजरीवाल 

सुप्रीम कोर्ट ने 12 जुलाई 2024 को ED (Enforcement Directorate) द्वारा दायर किए गए मामले में केजरीवाल को जमानत दे दी थी, लेकिन CBI (Central Bureau of Investigation) के केस में उन्हें अभी भी जेल में रहना पड़ रहा है।

बता दें कि, जस्टिस संजीव खन्ना (Justice Sanjeev Khanna) ने ED के मामले में जमानत देते हुए कहा था कि केजरीवाल 90 दिनों से जेल में हैं और उन्हें रिहा किया जाना चाहिए। साथ ही, उन्होंने कहा कि यह उनके ऊपर है कि वे मुख्यमंत्री बने रहना चाहते हैं या नहीं।

राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले को हाई कोर्ट ने किया रद्द 

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court)  में 7 अगस्त को हुई सुनवाई के दौरान ED से सवाल किया गया था कि क्या वे केजरीवाल को दोबारा गिरफ्तार करने की योजना बना रहे हैं। इस सवाल का अभी तक कोई स्पष्ट जवाब नहीं आया है।

हाईकोर्ट ने यह भी कहा कि ट्रायल कोर्ट ने केजरीवाल को जमानत देते समय विवेक का पूरा इस्तेमाल नहीं किया था, इसलिए राउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) के जमानत देने के फैसले को रद्द कर दिया गया।

ये खबर पढ़िए ...Gopalganj : परवान चढ़ा मामी और भांजी का प्यार , भागकर मंदिर में रचाई शादी , खाई एक साथ जीने मरने की कसम

 ED ने केजरीवाल को बताया शराब घोटाले का सरगना 

इसके अलावा, ED ने 9 जून को राउज एवेन्यू कोर्ट में 208 पेज की सातवीं सप्लिमेंट्री चार्जशीट दाखिल की थी, जिसमें केजरीवाल को इस घोटाले का सरगना बताया गया है।

चार्जशीट के अनुसार, घोटाले से मिली रकम आम आदमी पार्टी (AAP) के चुनावी खर्चों में उपयोग की गई थी, और 100 करोड़ रुपए की रिश्वत मांगी गई थी, जिसमें से 45 करोड़ रुपए गोवा चुनाव पर खर्च किए गए थे।

ये खबर पढ़िए ...11 साल में पहली बार आसाराम को मिली हाईकोर्ट के आदेश पर पैरोल, जानें क्यों मिली जमानत

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

अरविंद केजरीवाल जमानत (Arvind Kejriwal Bail), शराब नीति घोटाला (Liquor Policy Scam), CBI गिरफ्तारी (CBI Arrest), सुप्रीम कोर्ट सुनवाई (Supreme Court Hearing), ED चार्जशीट (ED Chargesheet)

सुप्रीम कोर्ट Supreme Court अरविंद केजरीवाल Delhi liquor policy scam अरविंद केजरीवाल जमानत दिल्ली शराब नीति घोटाला Arvind Kejriwal Bail Hearing