क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव में प्रचार करते दिखेंगे अरविंद केजरीवाल, रिहाई पर SC में फैसला आज

दिल्ली शराब नीति से जुड़े मामले में गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट फैसला होगा। इससे पहले कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
एडिट
New Update
arvind kejriwal
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Supreme Court Hearing on Liquor Policy Scam: दिल्ली शराब नीति से जुड़े मामले में 156 दिन जेल में रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला लेगा। कोर्ट CBI वाले मामले में जमानत याचिका पर सुनवाई के अलावा केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वालीं अन्य याचिकाओं पर भी फैसला सुनाएगा।

 इस मामले में पहले सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सीएम केजरीवाल की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया था। उस दौरान सीबीआई और केजरीवाल ने अपनी-अपनी दलीलें कोर्ट के सामने रखी थीं।

ये भी पढ़ें...अरविंद केजरीवाल को ED केस में SC से अंतरिम जमानत, लेकिन नहीं हो सकेंगे जेल से रिहा

156 दिन जेल में रहे सीएम केजरीवाल

21 मार्च को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए गए सीएम केजरीवाल को 10 दिन की पूछताछ के बाद तिहाड़ जेल भेज दिया गया था।  51 दिन जेल में रहने के बाद लोकसभा चुनावों में प्रचार के चलते केजरीवाल को 10 मई को 21 दिन के लिए कोर्ट ने जमानत दी थी। इसके बाद दिल्ली सीएम ने  2 जून को तिहाड़ जेल में सरेंडर कर दिया था। आपको बता दें कि केजरीवाल को पहले ( प्रवर्तन निदेशालय ) ईडी ने गिरफ्तार किया था, लेकिन बाद में ईडी वाले मामले में उन्हें जमानत मिल गई थी।

 ईडी वाले मामले में जमानत मिलने के बाद केजरीवाल को सीबीआई ने इसी केस से जुड़े मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। बता दें कि इस केस में आज जस्टिस उज्जल भुइयां और जस्टिस सूर्यकांत की बेंच फैसला लेगी।

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिल सकता है फायदा

कई दिनों से चर्चा थी कि हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे लेकिन दोनों दलों के बीच गठबंधन पर बात नहीं बनी। इसके बाद आम आदमी पार्टी ने अब तक अपने 80 से अधिक उम्मीदवारों चुनावी मैदान में उतार दिया है। ऐसे में अगर सीएम केजरीवाल जेल से रिहा होते हैं तो इसका सीधा फायदा आम आदमी पार्टी को हरियाणा विधानसभा चुनाव ( Haryana Assembly Elections) में देखने को मिल सकता है। आपको बता दें कि कांग्रेस और AAP ने दिल्ली में एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ा था। उस दौरान कांग्रेस ने हरियाणा में AAP को एक सीट दी थी, जिस पर उसे हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें...अरविंद केजरीवाल को झटका, हाईकोर्ट में सुनवाई होने तक जमानत पर रोक

CBI के केस के चलते जेल में हैं केजरीवाल 

सुप्रीम कोर्ट ने 12 जुलाई 2024 को ED (Enforcement Directorate) द्वारा दायर किए गए मामले में केजरीवाल को जमानत दे दी थी, लेकिन CBI (Central Bureau of Investigation) के केस में उन्हें अभी भी जेल में रहना पड़ रहा है। बता दें कि, जस्टिस संजीव खन्ना (Justice Sanjeev Khanna) ने ED के मामले में जमानत देते हुए कहा था कि केजरीवाल 90 दिनों से जेल में हैं और उन्हें रिहा किया जाना चाहिए। साथ ही, उन्होंने कहा कि यह उनके ऊपर है कि वे मुख्यमंत्री बने रहना चाहते हैं या नहीं।

ED ने केजरीवाल को बताया शराब घोटाले का सरगना 

इसके अलावा, ED ने 9 जून को राउज एवेन्यू कोर्ट में 208 पेज की सातवीं सप्लिमेंट्री चार्जशीट दाखिल की थी, जिसमें केजरीवाल को इस घोटाले का सरगना बताया गया है।

चार्जशीट के अनुसार, घोटाले से मिली रकम आम आदमी पार्टी (AAP) के चुनावी खर्चों में उपयोग की गई थी, और 100 करोड़ रुपए की रिश्वत मांगी

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

दिल्ली में शराब नीति घोटाला शराब नीति घोटाला अरविंद केजरीवाल न्यूज दिल्ली का शराब नीति घोटाला अरविंद केजरीवाल को फायदा अरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल जमानत दिल्ली शराब नीति घोटाला अरविंद केजरीवाल की जमानत