आयुष्मान भारत योजना में डिजिटल वॉलेट सुविधा, ऑनलाइन देखें सकेंगे इलाज खर्च और लिमिट

भारत सरकार ने आयुष्मान योजना में पारदर्शिता और सुरक्षा को बढ़ेगी के लिए अहम फैसला लिया है। इसके तहत अब इलाज खर्च और लिमिट की जानकारी ऑनलाइन मिलेगी।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
डिजिटल वॉलेट सुविधा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आयुष्मान भारत योजना के हितग्राहियों के लिए सरकार ने डिजिटल वॉलेट की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। यह डिजिटल वॉलेट लाभार्थियों को उनकी पात्रता और बचे हुए इलाज खर्च की जानकारी सीधे मोबाइल पर उपलब्ध कराएगा। इस योजना के अंतर्गत हर व्यक्ति को 5 लाख रुपए तक की चिकित्सा सहायता मिलती है। डिजिटल वॉलेट के माध्यम से यह पता चल सकेगा कि इस सीमा में से अब तक कितनी राशि खर्च हो चुकी है और कितनी बाकी है।

ये खबर भी पढ़िए...Ayushman Card Hospital List : आयुष्मान लाभार्थी किन अस्पतालों में करवा सकते हैं इलाज? जानिए...

योजना में हो रही गड़बड़ियों पर लगेगा रोक

आयुष्मान योजना मध्य प्रदेश के सीईओ डॉ. योगेश भरसट ने बताया कि डिजिटल वॉलेट से योजना में हो रही गड़बड़ियों को रोकने में मदद मिलेगी और पारदर्शिता बढ़ेगी। यह सुविधा पूरे देश के हितग्राहियों के लिए उपलब्ध होगी। इससे न सिर्फ लाभार्थी अपनी इलाज की स्थिति की जानकारी रख सकेंगे, बल्कि सरकार को भी योजना के खर्च पर निगरानी रखने में आसानी होगी।

कैसे चेक करें आयुष्मान कार्ड की लिमिट

लाभार्थियों के लिए अपने आयुष्मान कार्ड की बची हुई राशि को चेक करना अब और भी आसान हो जाएगा। सूचीबद्ध अस्पताल में जाकर आयुष्मान हेल्प डेस्क पर कार्ड दिखाकर आप अपने खर्च का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। अधिकारी कार्ड को स्कैन कर आपको शेष राशि और अब तक खर्च की गई रकम की जानकारी देंगे।

क्या है आयुष्मान भारत योजना?

  • भारत शासन द्वारा केन्‍द्रीय वित्त बजट 2018 में आयुष्‍मान भारत की घोषणा की गई है, जिसके दो मुख्‍य स्‍तंभ हैं, देश में एक लाख हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित करना एवं 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए प्रतिवर्ष के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवच से जोड़ना है।
  • आयुष्मान कार्ड जिन लोगों के पास है, इन लोगों के भर्ती होने से 7 दिन पहले तक की जांचें, भर्ती के दौरान उपचार व भोजन और डिस्चार्ज होने के 10 दिन बात तक का चेकअप व दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराइ जाती है।

ये खबर भी पढ़िए...70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को इस तरह मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ, ऐसे करें अप्लाई

इन बीमारियों का होता है मुफ्त इलाज

योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, नि:संतानता, मोतियाबिंद और अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार इस योजना के तहत किया जाता है।

इन लोगों को मिलता है इस योजना का फायदा

इस योजना का लाभ कच्चे मकान में रहने वाला, भूमिहीन व्यक्ति, अनुसूचित जाति या जनजाति से संबंधित, ग्रामीण इलाके में रहने वाले, ट्रांसजेंडर, गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले लोग उठा सकते हैं। सिर्फ इन लोगों को ही इस योजना के लिए आवेदन करने का अधिकार होता है।

ये खबर भी पढ़िए...आयुष्मान भारत योजना : अब सड़क हादसों के घायलों को मिलेगा 1.50 लाख तक का इलाज

कैसे और कहां बनवाएं आयुष्मान कार्ड?

  • यदि आप भी आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उपर दिए गए कारणों में सामिल हैं तो आप भी आयुष्मान कार्ड ले सकते हैं।
  • आयुष्मान कार्ड लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने घर के नजदीकी जन सेवा केंद्र में जा सकते हैं। इसके आलवा आप खुद भी अप्लाई कर सकते हैं।

खुद से अप्लाई करने के लिए इन स्टेप का पालन करें-

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट http://mera.pmjay.gov.in/  पर लॉगिन करें।
  • यहां अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा डालें।
  • इसके बाद सबमिट करें।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें स्टेट चुनें।
  • अपना नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड और बाकी जरूरी डिटेल्स फिल करें।
  • फिर राइट साइड में Family Member में टैब करके सभी लाभार्थी के नाम ऐड करें।
  • फिर सबमिट कर दें।

इसके बाद सरकार जरूरी डिटेल्स का आकलन करने के बाद आपको आयुष्मान जारी कर देगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

आयुष्मान कार्ड आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं मध्य प्रदेश आयुष्मान भारत योजना सरकारी योजना ayushman bharat yojana Ayushman aayushman bharat डिजिटल वॉलेट सुविधा Digital Wallet Facility आयुष्मान कार्ड लिमिट Ayushman Card Limit सरकारी स्वास्थ्य योजना Government Health Scheme आयुष्मान योजना लाभ Ayushman Yojana Benefits