मूड खराब है तो ऑफिस नहीं बुलाएगी ये कंपनी, कर्मचारियों को दे रही अनहैप्पी लीव

आप कितने भी परेशान क्यों न हों, ऑफिस तो आपको जाना ही पड़ता है। चीन की एक कंपनी इस बात से इत्तेफाक नहीं रखती। कंपनी का मानना है कि अगर कर्मचारी का मूड खराब है तो उसे ऑफिस नहीं बुलाया जाएगा। उसे अनहैप्पी लीव दी जाएगी।

Advertisment
author-image
Rahul Garhwal
New Update
China retail tycoon Pang Dong Lai Company is giving unhappy leave to employees
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Unhappy Leave To Employees

इंटरनेशनल डेस्क. आप अपनी जिंदगी में कितनी भी परेशानियों से क्यों न जूझ रहे हों, ऑफिस तो आपको जाना ही पड़ेगा। मन हो या न हो, काम तो करना ही पड़ेगा। चीन की एक कंपनी इस बात से इत्तेफाक नहीं रखती। ये कंपनी अपने कर्मचारियों को अनहैप्पी लीव दे रही है। अगर कर्मचारी का मूड खराब है तो वो छुट्टी ले सकता है।

मूड खराब है तो मिलेगी 10 दिन की छुट्टी

चीन की एक रिटेल टाइकून पैंग डोंग लाई कंपनी ने अनहैप्पी लीव की शुरुआत की है। चाइना सुपर मार्केट वीक के दौरान पैंग डोंग लाई कंपनी के फाउंडर यू डोंगलाई ने ऐलान किया कि कर्मचारी मूड ठीक नहीं होने के नाम पर 10 दिन की छुट्टी ले सकेंगे। कर्मचारियों को बेहतर वर्क लाइफ बैलेंस हासिल करने में मदद के लिए अनहैप्पी लीव की शुरुआत की गई है।

'अगर कर्मचारी खुश नहीं हैं तो काम पर न आएं'

फाउंडर यू डोंगलाई ने कहा कि मैं चाहता हूं कि हर स्टाफ मेंबर को फ्रीडम मिले। हर किसी का ऐसा समय आता है, जब वे खुश नहीं होते हैं। इसलिए यदि आप खुश नहीं हैं, तो काम पर न आएं। यू डोंगलाई चाहते हैं कि कर्मचारी अपने आराम का समय फ्रीली तय करें और उन सभी को काम के बाहर पर्याप्त आराम मिले। कंपनी मैनेजमेंट अनहैप्पी लीव से इनकार नहीं कर सकता।

अनहैप्पी लीव के आइडिया को सोशल मीडिया पर मिला सपोर्ट

अनहैप्पी लीव के आइडिया को सोशल मीडिया पर काफी सपोर्ट मिला है। एक यूजर ने कहा कि इतने अच्छे बॉस और इस कंपनी के कल्चर को देशभर में प्रचारित किया जाना चाहिए। एक दूसरे यूजर ने कहा कि मैं इस कंपनी में स्विच करना चाहता हूं, मुझे लगता है कि मुझे वहां खुशी और सम्मान मिलेगा।

65 प्रतिशत कर्मचारी थके और दुखी

चीन में ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों पर 2021 में एक सर्वे हुआ था। इसके मुताबिक 65 प्रतिशत से ज्यादा कर्मचारी ऑफिस में खुद को थका हुआ और दुखी महसूस करते हैं। यू डोंगलाई ने 2023 में एक भाषण में लंबे समय तक काम करने की वकालत करने वाले चीनी मालिकों की निंदा की थी। उन्होंने कहा था कि कर्मचारियों से ओवरटाइम काम कराना अनैतिक है और अन्य लोगों के विकास के अवसरों का हनन है।

ये खबर भी पढ़िए..

छिंदवाड़ा की गेमर पायल धारे PM से मिली, कभी देखी है उसकी प्रोफाइल, फॉलोअर देखकर निकलेगा- OMG

यू डोंगलाई की सोच अलग

यू की रोजगार नीतियां निर्धारित करती हैं कि कर्मचारी दिन में सिर्फ 7 घंटे काम करें। वीकेंड में छुट्टी लें। हर साल 30 से 40 दिनों की छुट्टी दी जाए और लूनर न्यू ईयर के दौरान 5 दिन की छुट्टी भी उन्हें मिलनी चाहिए। यू का कहना है कि वे बड़ा नहीं बनना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि उनके कर्मचारी स्वस्थ और आरामदायक जीवन जिएं, इसलिए उनकी कंपनी ऐसी नीतियों पर काम करेगी।

Pang Dong Lai Company of China | Pang Dong Lai Company Unhappy Leave | चीन की पैंग डोंग लाई कंपनी | पैंग डोंग लाई कंपनी अनहैप्पी लीव

पैंग डोंग लाई कंपनी अनहैप्पी लीव चीन की पैंग डोंग लाई कंपनी कर्मचारियों को अनहैप्पी लीव अनहैप्पी लीव Pang Dong Lai Company Unhappy Leave Pang Dong Lai Company of China Unhappy leave to employees unhappy leave