मेहंदी से बनाई सबसे बड़ी पेंटिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

भारत में लगभग हर महिला और युवती को मेहंदी लगाने का शौक होता है, पर जबलपुर की दीक्षा ने इस शौक को कैनवास पर ऐसा उतरा कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
New Update
Deeksha Gupta
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत में शादियों से लेकर तीज़ त्यौहारों तक मेहंदी लगाने का अपना एक महत्व है। अमूमन हर उम्र की महिलाओं एवं लड़कियों में मेहंदी रचाने का क्रेज होता है। किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि इसी मेहंदी को अगर कैनवास पर उतार दिया जाए तो वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बन सकता है। यह कमाल कर दिखाया है जबलपुर के गुप्तेश्वर में रहने वाली दीक्षा गुप्ता ने। दीक्षा ने भगवान बालाजी की पांच वर्ग मीटर की पेंटिंग बनाई जो पूरी तरह मेहंदी से बनाई गई थी और मेहंदी से बनी सबसे बड़ी पेंटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

बचपन से था मेहंदी लगाने का शौक

दीक्षा को बचपन से ही मेहंदी लगाने का शौक रहा है दीक्षा मेहंदी के डिजाइन पहले किताबों से सिखाती थीं और धीरे-धीरे उसने अपनी खुद की डिजाइन बनाना शुरू किया। मेहंदी लगाने में महारत हासिल करने के बाद दीक्षा ने इसी मेहंदी से पेंटिंग बनाना शुरू किया और अपनी मेहंदी बनाने की कला को कैनवास पर उतार दिया। यहीं से दीक्षा को यह आइडिया आया कि क्यों ना मेहंदी की सबसे बड़ी ड्राइंग बनाई जाए।

ये खबर भी पढ़ें...

5G Spectrum की करोड़ो रुपए से शुरू हुई नीलामी, टेलीकॉम कंपनियां लगाएंगी दांव

मेंहदी की सबसे बड़ी पेंटिंग बनाने में लगा 3 महीने का वक्त

दीक्षा ने पांच वर्ग मीटर के कैनवास पर तिरुपति बालाजी के चित्र को मेहंदी से बनाना शुरू किया। इस पेंटिंग को पूरा करने में दीक्षा को लगभग तीन माह का वक्त लगा। पेंटिंग पूरी हो जाने के बाद दीक्षा ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को संपर्क कर यह दावा किया कि मेहंदी से इतनी बड़ी पेटिंग आज तक किसी ने नहीं बनाई है।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों के द्वारा इस दावे की पुष्टि की गई और उसके बाद इसे सही पाए जाने पर दीक्षा को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली।

ये खबर भी पढ़ें...

Meta AI हुआ भारत में लॉन्च, जानें कैसे करें इस्तेमाल

दीक्षा दूसरों को भी सीखना चाहती है यह कला

मध्यम वर्गीय परिवार में पाली बड़ी दीक्षा ने कम संसाधनों में अपनी मेहनत और लगन से इस कलाकारी को सीखा है हालांकि दीक्षा के पास मैनेजमेंट की डिग्री है और उन्होंने कल से जुड़ा हुआ कोई प्रोफेशनल कोर्स नहीं किया है उसके बाद भी उन्होंने यह साबित कर दिया है कि यदि किसी काम को करने की लगन हो तुम मुकाम हासिल करना आसान है। अब दीक्षा अपना एक इंस्टिट्यूट खोलने का विचार बना रही हैं ताकि अन्य बच्चे जो इस तरह की कला में पारंगत होना चाहते हैं उन्हें भी सीखने का मौका मिल सके।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

मेहंदी से बना गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्डमेहंदी से बनाई सबसे बड़ी पेंटिंग,तिरुपति बालाजी का चित्र मेहंदी, दीक्षा गुप्ता 

दीक्षा गुप्ता मेहंदी से बनाई सबसे बड़ी पेंटिंग मेहंदी से बना गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड तिरुपति बालाजी