डॉ. रजनीश कांत को ब्रिटिश पार्लियामेंट में मिला सम्मान, हर महीने 100 मरीजों का करते हैं मुफ्त इलाज

बिहार के डॉ. रजनीश कांत को ब्रिटेन में सम्मानित किया गया है। डॉक्टर रजनीश बिना दवा या सर्जरी के मस्कुलोस्केलेटल विकारों के मरीजों का इलाज करते हैं...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
indian doctor honoured
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय डॉक्टर रजनीश कांत ( Dr Rajneesh Kant ) को ब्रिटेन में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड ( World Book of Record ) सम्मान प्राप्त हुआ है। काइरोप्रैक्टिक ( Chiropractic ) के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह सम्मान दिया गया है। डॉ. रजनीश बिहार के पटना से हैं। उनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि डॉ. रजनीश हर महीने की पहली तारीख को 100 मरीजों का मुफ्त में इलाज करते हैं। 

ब्रिटिश सांसद जॉय मॉरिससे, ब्रिटेन सरकार के मंत्री वीरेंद्र शर्मा, संतोष शुक्ला, एचएच राजराजेश्वर गुरु जी, महेंद्र सिंह जाडेजा "दादा" ने डॉ. रजनीश सहित अन्य प्रतिभाओं का सम्मान किया।

डॉ. रजनीश वर्ल्ड बुक ऑफ अवॉर्ड से सम्मानित-

dr rajneesh lalu yadav

लालू यादव का किया है इलाज 

डॉ. रजनीश बताते हैं कि उनकी चिकित्सा पद्धति मस्कुलोस्केलेटल विकारों ( musculoskeletal disorders ) से निराश हो चुके लोगों के लिए सहारा है। अवार्ड मिलने पर डॉक्टर ने कहा फिजियोथेरेपी, ऑस्टियोपैथी और काइरोप्रैक्टर उपचार का एक ऐसा रूप है, जहां निराश हो चुके लोगों का इलाज होता हैं। 

इस इलाज में किसी दवा का प्रयोग नहीं किया जाता और ना ही कोई सर्जरी होती है। अपनी इलाज पद्धति से डॉ. रजनीश पैर दर्द, कमर दर्द, सिर दर्द, गैस्ट्रिक जैसी कई समस्याओं का सफलतापूर्वक इलाज कर चुके हैं। 

राजद प्रमुख लालू यादव का इलाज करते डॉ. रजनीश-

Dr Rajnesh Lalu

अन्य मरीज का इलाज करते हुए

Dr Rajnesh

ये खबर भी पढ़िए...

यूपी के नेम प्लेट विवाद में सोनू सूद के ट्वीट करते ही कूद पड़ी कंगना

क्या है काइरोप्रैक्टिक ट्रीटमेंट ?

काइरोप्रैक्टिक ट्रीटमेंट ( Chiropractic Treatment ) एक तरह की थैरपी है जिसमें बिना दवाई या सर्जरी से कई तरह के मस्कुलोस्केलेटल विकारों का इलाज किया जाता है। इसमें पैर, पीठ, सिर दर्द जैसे कई समस्याएं शामिल हैं।

काइरोप्रैक्टिक पद्धति के अनुसार इन विकारों से नर्वस सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है जिससे अन्य बीमारियां जन्म लेती हैं। इस पद्धति में रीढ़ की हड्डी के समायोजन और हेरफेर तकनीकों से शरीर की प्राकृतिक क्षमताओं में सुधार लाया जाता है। 

ये खबर भी पढ़िए...

अब नहीं चलेगी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों की मनमानी ! जानें क्या है ज्योतिरादित्य सिंधिया की तैयारी

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स क्या है ?

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स - लंदन एक ऐसा संगठन है जो प्रमाणित प्रमाणीकरण के साथ दुनिया भर में असाधारण रिकॉर्ड्स को सूचीबद्ध और सत्यापित करता है। इसके द्वारा दुनिया के विभिन्न कौने से सोशल वर्कर्स, राजनीतिज्ञ, व्यापारियों को सम्मानित किया गया। लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट में आयोजित इस कार्यक्रम में इंग्लैंड, फ्रांस, ब्राजील, इंडिया, ओमान, कतर कनाडा, समेत दुनिया का कई देशों के टैलेंट्स को सम्मानित किया गया था। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक

 

डॉ रजनीश कांत ब्रिटिश पार्लियमेंट काइरोप्रैक्टिक ट्रीटमेंट