540 करोड़ के कोल लेवी घोटाले में कैसे आ गया कुमार विश्वास का नाम,पढ़िए

ईडी की ओर से बताया गया है कि कोल लेवी स्कैम के आरोपी कांग्रेस विधायक यादव ने राम नवमीं पर कुमार विश्वास के कार्यक्रम के लिए 25 लाख का प्रबंध करने को कहा था। किससे कहा था व्यवस्था करने के लिए, पढ़िए

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अरुण तिवारी, रायपुर. छत्तीसगढ़ के कोल लेवी स्कैम मामले में ईडी की ओर से बड़ा अपडेट सामने आया है। इसमें भिलाई से कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल,  प्रवर्तन निदेशालय ( ED ) को जांच में पता चला है कि स्कैम से होने वाली आय से देवेंद्र यादव ने 3 करोड़ रुपए लिए हैं। जांच रिपोर्ट में कवि कुमार विश्वास और पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर का भी जिक्र आया है।

कुमार विश्वास का कैसे आया जिक्र

सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट को ईडी की ओर से यह भी बताया गया कि विधायक ने स्वीकार किया है कि वे पिछले 5 साल से सूर्यकांत तिवारी को जानते हैं। अप्रैल 2022 में खैरागढ़ उपचुनाव में कांग्रेस की ओर से प्रभारी होने के नाते वे सूर्यकांत तिवारी से फोन और वॉट्सऐप कॉल पर बातचीत करते थे। ईडी ने बताया कि वॉट्सऐप चैट से पता चलता है कि देवेंद्र यादव को सूर्यकांत तिवारी से 35 लाख रुपए मिले। यह भी पता चला है कि सूर्यकांत से उन्होंने राम नवमीं पर कुमार विश्वास का कार्यक्रम कराने और 25 लाख रुपए की व्यवस्था करने के लिए कहा था।

डायरी में D यादव के नाम से एंट्री

ED ने बताया कि गिरफ्तार एक अन्य आरोपी निखिल चंद्राकर मुख्य आरोपी सूर्यकांत तिवारी का करीबी सहयोगी है। उसने अपने बयान में कहा है कि डायरी में D यादव के नाम की एंट्री भिलाई के वर्तमान विधायक देवेंद्र यादव से संबंधित है। यह भी बताया है कि यह कैश उन्हें पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर के घर के पास नवाज नाम के व्यक्ति के जरिए सौंपा गया था।

27 अप्रैल को कोर्ट में पेश होना होगा

रायपुर की स्पेशल कोर्ट ने 2 मार्च को विधायक देवेंद्र यादव, कांग्रेस नेता विनोद तिवारी और आरपी सिंह के खिलाफ दूसरा जमानती वारंट जारी किया था। सभी आरोपियों को 27 अप्रैल को कोर्ट में हाजिर होने को कहा गया है। अग्रिम जमानत के लिए हाईकोर्ट ने राहत देने से इनकार कर दिया है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि रायपुर की स्पेशल कोर्ट यादव के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर सकती है।

जेल में आरोपी

540 करोड़ रुपए के कोल घोटाले में ED ने निलंबित IAS रानू साहू के अलावा IAS समीर विश्नोई, जेडी माइनिंग एसएस नाग और कोयला कारोबारी सूर्यकांत तिवारी समेत 6 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया था। ये सभी ज्यूडिशियल रिमांड पर जेल में हैं। कोल परिवहन में कोयला एजेंसियों से प्रति टन 25 रुपए कमीशन वसूलने का आरोप है। ये वूसली सिंडिकेट करता था, सिंडिकेट के लोगों के नाम पर ही FIR हुई है।

ये खबरें भी पढ़ें....

दलबदलुओं से कांग्रेस से ज्यादा बीजेपी को कैसे हो रहा ज्यादा नुकसान, जानें

राहुल के रणनीतिकार उतरे चुनावी रण में, जानिए कौंन हैं ये

कितने महीने बाद होगी Anant Ambani and Radhika Merchant की शादी, पढ़िए

अंबानी से 36 साल पहले सिंधिया की बेटी की शादी में हुआ था 1 लाख लोगों का भोज

( Kumar Vishwas | कोल लेवी स्कैम छत्तीसगढ़ | Coal Levy Scam Chhattisgarh | Congress MLA Devendra Yadav )

कुमार विश्वास कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव Coal Levy Scam Chhattisgarh कोल लेवी स्कैम छत्तीसगढ़ Kumar Vishwas प्रवर्तन निदेशालय ED Congress MLA Devendra Yadav