दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को ED का तीसरा समन, दिल्ली के सीएम बोले- ये नोटिस भी पिछली बार की तरह गैरकानूनी

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को ED का तीसरा समन, दिल्ली के सीएम बोले- ये नोटिस भी पिछली बार की तरह गैरकानूनी

NEW DELHI. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ED ने 22 दिसंबर को तीसरी बार समन किया। एजेंसी ने उन्हें 3 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले एजेंसी ने उन्हें ED ने उन्हें 21 दिसंबर को समन किया था, लेकिन 20 दिसंबर को विपश्यना मेडिटेशन कोर्स के लिए गए थे।

मेरे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं हैः केजरीवाल

उन्होंने एक लेटर के जरिए एजेंसी के समन का जवाब दिया था। केजरीवाल ने ED से कहा- इस बार का समन पिछली बार की तरह गैरकानूनी है। यह राजनीति से प्रेरित है। मैंने ईमानदारी और पारदर्शिता से अपना जीवन जिया है। मेरे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। इसलिए समन वापस लिया जाए। ED ने केजरीवाल को 2 नवंबर को भी बुलाया था, तब भी वो पेश नहीं हुए थे।

16 अप्रैल को 9 घंटे तक पूछताछ की थी

21 दिसंबर को ईडी के सामने नहीं हुए पेश यह लगातार दूसरी बार है जब ईडी के समन पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पूछताछ में शामिल नहीं हुए। दिल्ली के कथित शराब घोटाले में इस साल 16 अप्रैल को ईडी ने अरविंद केजरीवाल से करीब 9 घंटे तक पूछताछ की थी। केंद्रीय एजेंसी ने उन्हें पूछताछ के लिए 2 नवंबर को समन जारी किया था, लेकिन वह 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में व्यस्त होने का हवाला देते हुए ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। इसके बाद 18 दिसंबर को ईडी ने उन्हें दोबारा समन जारी करके 21 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा था, लेकिन सीएम केजरीवाल एक बार फिर ईडी के सामने पेश नहीं हुए।

पंजाब में विपश्यना कर रहे हैं केजरीवाल

सीएम केजरीवाल विपश्यना के लिए पंजाब के होशियारपुर पहुंच चुके हैं और यहां 10 दिनों तक साधना में रहने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सीएम और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल बीते बुधवार को विपश्यना के लिए गए थे। वह होशियारपुर के महिलावली गांव स्थित धम्म ध्वज विपश्यना साधना केंद्र में 10 दिनों के लिए साधना करेंगे। दिल्ली के सीएम पहले से तय विपश्यना कार्यक्रम में 30 दिसंबर तक मौजूद रहेंगे। इसी वजह से वह 21 दिसंबर को ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। उन्हें ईडी ने कथित शराब नीति घोटाला मामले में 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए समन भेजा था।

अरविंद केजरीवाल Arvind Kejriwal Delhi Chief Minister ED's third summons to Kejriwal Arvind said that this notice is also illegal दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को ED का तीसरा समन अरविंद बोले ये नोटिस भी गैरकानूनी