Facebook Data Leak : फिर हुई सेंधमारी, चोरी हो गई आपकी ये पर्सनल डिटेल्स

फेसबुक यूजर्स के 1 लाख से ज्यादा फ्रेश यूजर डेटा ऑनलाइन डेटा ब्रीच फोरम पर दिखे हैं। इस डेटा में यूजर्स के नाम, पता, ई-मेल आईडी, फोन नंबर जैसी सेंसेटिव डिटेल्स शामिल हैं।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Facebook Data Leak
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Facebook Data Leak : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook पर करोड़ों यूजर्स की सेफ्टी पर खतरा हो सकता है। साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने डेटा ब्रीच की जानकारी देते हुए बताया है कि 1 लाख यूजर्स का डेटा लीक हो गया है। ऐसा पहली बार नहीं है जब फेसबुक डेटा लीक की खबर सामने आई है, इससे पहले भी कई बार डेटा लीक की खबरें सामने आई हैं।

फिशिंग अटैक हो सकता है

नई दिल्ली में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन CyberPeace की टीम ने इस बात का पता लगाया है। CyberPeace के मुताबिक, लीक हुए डेटा में Facebook यूजर्स की कुछ जरूरी जानकारियां लीक हुई, जिसमें उनका पूरा नाम, ईमेल, प्रोफाइल डिटेल्स, यूजर्स की लोकेशन और उनके फोन नंबर है। डेटा लीक होने के साथ-साथ इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि जिन यूजर्स का डेटा लीक हुआ है उन लोगों पर फिशिंग अटैक हो सकता है।

मेटा ने जबाव नहीं दिया

फेसबुक डेटा सेंधमारी ( facebook data breach ) किसने की है, फिलहाल इस बात का पता नहीं चला है। CyberPeace का कहना है कि फिलहाल इस मामले में फेसबुक या फिर फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा की तरफ से कोई भी जवाब नहीं आया है।

ये खबर भी पढ़ें...

World Bank good news : भारत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश

साइबरपीस कंपनी का कहना है कि डेटा ब्रीच की जांच की जा रही है। इस बात का पता लगाया जा सके कि डेटा लीक के पीछे हैक्टिविस्ट, साइबरक्रिमिनल ग्रुप या कोई मलिशस एंटिटी, आखिर किसका हाथ है। रिसर्चर्स का कहना है कि जिस तरह से फेसबुक डेटा लीक हो रहा है, यह एक चिंता का विषय है। डेटा सिक्योरिटी में सेंधमारी से कंपनी की छवि पर असर पड़ रहा है।

ये खबर भी पढ़ें...

इनरवियर में 33 किलो सोना छिपाकर ले जा रहीं थीं महिलाएं, एयरपोर्ट पर पकड़ी गईं

Facebook Privacy कैसे करें

आप अपने फेसबुक अकाउंट की प्राइवेसी को मजबूत करने के लिए सेटिंग्स में मिलने वाले टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी प्रोफाइल में सेटिंग अपडेट करें कि कौन आपकी प्रोफाइल, पोस्ट देख सकता है और कौन आपको पोस्ट में टैग कर सकता है। अपने फेसबुक अकाउंट के लिए मजबूत पासवर्ड बनाएं जिसमें अक्षर, संख्या और सिंबल आदि शामिल हो। इसके अलावा फेसबुक पर अपनी प्राइवेसी सेटिंग को चेक करें और अपने हिसाब से सेटिंग्स को अपडेट करें।

ये खबर भी पढ़ें...

RSS नेता ने ल‍िखा, ओवरकॉन्फिडेंट BJP कार्यकर्ताओं के लिए रियलिटी चेक हैं ये चुनावी नतीजे

पहले भी लीक हो चुकी डेटा

Facebook के भारत ही नहीं पूरी दुनिया में करोड़ों यूजर्स हैं। इस डेटा ब्रीच की वजह से लाखों यूजर्स का निजी डेटा डार्क वेब में घूमेगा, जिसके जरिए साइबर अपराधी लोगों को टारगेट कर सकते हैं। रिसर्चर्स का कहना है कि इस तरह का डेटा ब्रीच सामने आने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की छवि धूमिल हो रही है। फेसबुक के यूजर्स का डेटा पहली बार लीक नहीं हुआ है इससे पहले भी भारी मात्रा में फेसबुक के लाखों यूजर्स का निजी डेटा लीक हो चुका है, जिसे लेकर फेसबुक ने पहले माफी भी मांगी है।

ये खबर भी पढ़ें...

ब्रिटेन लौटाएगा भारत को 500 साल पुरानी मूर्ति, जानें क्या है मामला

CyberPeace Facebook Data Leak facebook data breach फेसबुक डेटा सेंधमारी 1 लाख यूजर्स का डेटा लीक