बैरिकेड्स तोड़ने वाली हैवी मशीनें लेकर पहुंचे किसान, आज दिल्ली कूच

शंभू बॉर्डर पर धरना दे रहे किसान सुबह 11 बजे दिल्ली के लिए कूच करेंगे। पुलिस ने कंटीली तारें बिछाकर 7 लेयर बैरिकेडिंग और सीमेंट के गार्डर लगा दिए गए हैं। वहीं किसानों ने भी बैरिकेडिंग तोड़ने हाईड्रोलिक क्रेन जैसी हैवी मशीन लेकर पहुंचे हैं। देश-दुनिया

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
kisan andolan

बैरिकेड्स तोड़ने वाली हैवी मशीनें लेकर पहुंचे किसान।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEWDELHI. शंभू बॉर्डर पर धरना दे रहे किसान बुधवार, 21 फरवरी को सुबह 11 बजे दिल्ली कूच करेंगे। सुबह 6 बजे ही ट्रैक्टर लाइन में लगाकर शंभू के साथ खनौरी बॉर्डर से भी किसान दिल्ली जाने के लिए हरियाणा में घुसेंगे। किसानों को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स भी अलर्ट है। शंभू बॉर्डर पर कंटीली तारें बिछाकर 7 लेयर बैरिकेडिंग और सीमेंट के गार्डर लगा दिए गए हैं। 

बैरिकेडिंग तोड़ने किसान हैवी मशीनरी लेकर पहुंचे

पुलिस की बैरिकेडिंग तोड़ने के लिए किसान JCB और हाईड्रोलिक क्रेन जैसी हैवी मशीनरी लेकर पहुंच गए हैं। इसके अलावा बुलेटप्रूफ पोकलेन मशीन भी लाई गई है। इनको इस तरह से डिजाइन कराया गया है कि इन पर आंसू गैस के गोलों का भी असर न हो। दिल्ली कूच का फैसला केंद्र से हुई मीटिंग के बाद लिया। केंद्र ने कपास, मक्का, मसूर, अरहर और उड़द यानी 5 फसलों पर MSP देने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन उन्होंने प्रस्ताव खारिज कर दिया।

ये खबर भी पढ़े...

किसानों की केंद्र सरकार से MSP कानून के लिए संसद सत्र बुलाने की मांग

कमलनाथ का चैप्टर क्लोज, नकुलनाथ की बीजेपी में आने की संभावना बरकरार

केंद्र सरकार का प्रस्ताव हमारे हित में नहीं है

जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि हमने एक्सपर्ट और किसानों से केंद्र के प्रस्ताव पर बात की। इसके बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे कि प्रस्ताव हमारे हित में नहीं है। हमारी MSP पर गारंटी कानून की मांग पूरी हो। किसान नेता सरवण पंधेर ने कहा कि केंद्र सरकार संसद का विशेष सत्र बुलाए। जिसमें MSP पर खरीद की गारंटी का कानून लाया जाए। इस बीच, किसान आंदोलन के मद्देनजर हरियाणा के 7 जिलों में इंटरनेट पर पाबंदी का फैसला 21 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है। पंजाब के भी 7 जिलों के कुछ हिस्सों में केंद्र सरकार ने 24 फरवरी तक इंटरनेट बंद करा दिया है। ये वही हिस्से हैं, जहां किसान दिल्ली जाने के लिए इकट्‌ठा हो रहे थे।

पुलिस की भीड़ जुटने और ट्रैक्टर्स की एंट्री पर रोक

पुलिस ने दिल्ली के हरियाणा से सटे सिंघु और टिकरी और उत्तर प्रदेश से सटे गाजीपुर बॉर्डर को सील किया है। पूरी दिल्ली में धारा 144 लगा दी है। भीड़ जुटने और ट्रैक्टर्स की एंट्री पर रोक लगाई जा चुकी है। हरियाणा DGP ने पंजाब DGP को लेटर लिखा, मीडिया को बॉर्डर से 1KM पहले रोकने को कहा। हरियाणा डीजीपी ने पंजाब डीजीपी को लेटर लिखकर कहा कि बॉर्डर से 1 किलोमीटर पहले मीडिया कर्मियों और उनके वाहनों को रोका जाए। हाल ही में शंभू बॉर्डर पर एक पत्रकार को चोटें आई थीं। लेटर में शंभू बॉर्डर और खनोरी बॉर्डर पर जेसीबी मशीनों को रोकने के लिए भी कहा गया है। हरियाणा डीजीपी ने कहा कि इन मशीनों के इस्तेमाल से बॉर्डर पर कानून व्यवस्था की स्थिति खराब हो सकती है और तैनात पुलिस कर्मियों की जान को खतरा भी हो सकता है।

किसान आंदोलन किसान