जम्मू काश्मीर चुनाव : फारूक अब्दुला बोले- उमर बनेंगे सीएम, हार के बाद रवीद्र रैना ने दिया इस्तीफा, जानें पूरा घटनाक्रम

जम्मू-कश्मीर चुनाव में NC+ ( एनसी आलयंस ) ने 49 सीट जीतकर बहुमत के आंकडे को पार कर लिया है। एनसी आलयंस ( NC Alliance ) की जीत पर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के अगले सीएम बनेंगे।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-08T220156.875
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर में दस साल बाद हुए चुनाव में NC+ ( एनसी आलयंस ) ने 49 सीट जीतकर बहुमत के आंकडे को पार कर लिया है। एनसी आलयंस ( NC Alliance ) की जीत पर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के अगले सीएम बनेंगे। हालांकि जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना नौशेरा सीट से NC कैंडिडेट से करीब 8 हजार वोटों से हार गए चुनाव हार गए है। उन्होंने पार्टी हाईकमान को अपना इस्तीफा भेजा दिया है।

जम्मू में 29 सीटें जीती बीजेपी, कश्मीर में नहीं खुला खाता

जम्मू कश्मीर की 90 सीटों में से 43 जम्मू और 47 कश्मीर में हैं। बीजेपी ने जम्मू रीजन की सभी 43 सीटों पर चुनाव लड़ा और 29 सीटें जीती। वहीं कश्मीर रीजन की 47 सीटों पर बीजेपी ने 20 कैंडिडेट उतारे थे। यहां बीजेपी का खाता नहीं खुल पाया। वहीं 14 सीटों पर NC अलायंस और अन्य दलों ने जीती। अब बात कर लेते है कश्मीर रीजन की। यहां पर  NC अलायंस को कश्मीर में मजबूत नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन कश्मीर में पहले से मजबूत था। नेशनल कांफ्रेंस की 42 सीटों में से करीब 35 से ज्यादा सीटें कश्मीर रीजन से मिली हैं। वहीं कांग्रेस ने भी कश्मीर संभाग से 6 सीटें जीतीं। 2014 में दोनों पार्टियों ने 27 सीटें जीती थीं। इस बार गठबंधन का आंकड़ा बहुमत के पार हो गया। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इस चुनाव में 51 और कांग्रेस ने 32 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

ये खबर भी पढ़िए...जम्मू कश्मीर चुनाव में NC अलायंस को दस साल बाद बहुमत, बीजेपी को 29 सीट, कांग्रेस 6 सीटें जीती, आप ने भी खोला खाता

रवींद्र रैना का इस्तीफा

जम्मू कश्मीर में रविंद्र रैना ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। वो नौशेरा से बीजेपी प्रत्याशी थे वहां पर हार के बाद रविंद्र रैना ने इस्तीफा दिया है।

इन सीटों पर NC अलायंस आपस में टकराई

जम्मू कश्मीर की सात सीटों पर NC और कांग्रेस ने एक दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार उतारे। दोनों पार्टियों ने अपने-अपने कैंडिडेट उतारे। ये सात सीटें- बनिहाल, डोडा, भद्रवाह, नगरोटा, सोपोर, बारामूला और देवसर थीं। इन सात सीटों में से NC को 4, बीजेपी को 2, AAP को 1 सीट मिली, जबकि कांग्रेस को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली।

पीएम मोदी ने दी नेशनल कांफ्रेंस को बधाई

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट अपनी प्रतिक्रिया दी हैं। मोदी ने कहा है कि  नेशनल कांफ्रेंस की जीत पर उनकी सराहना करता हूं। मुझे जम्मू-कश्मीर में बीजेपी के प्रदर्शन पर गर्व है। मैं उन सभी लोगों का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने हमारी पार्टी को वोट दिया और हम पर भरोसा जताया। मैं लोगों को भरोसा दिलाता हूं कि हम जम्मू-कश्मीर के कल्याण के लिए काम करते रहेंगे। 

जम्मू-कश्मीर में  3 फेज में 63.88 प्रतिशत वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 3 फेज में 63.88 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। 10 साल पहले 2014 में हुए चुनाव में 65 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इस बार 1.12 प्रतिशत कम वोटिंग हुई। 5 अक्टूबर को आए एग्जिट पोल में 5 सर्वे ने NC-कांग्रेस सरकार का अनुमान जताया था, जबकि 5 ने हंग असेंबली का दावा किया था।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पीएम मोदी कांग्रेस बीजेपी चुनाव न्यूज हिंदी न्यूज नेशनल हिंदी न्यूज उमर अब्दुल्ला जम्मू कश्मीर चुनाव जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव जम्मू कश्मीर चुनाव 2024 देश दुनिया न्यूज NC अलायंस फारूक अब्दुला