Advertisment

बिहार सरकार फ्लोर टेस्ट में पास, नीतीश कुमार ने हासिल किया विश्वास मत

बिहार की सियासत के लिए आज का दिन बेहद अहम रहा। नीतीश सरकार ने विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट में विश्वास मत हासिल कर लिया। एनडीए के पक्ष में कुल 129 वोट पड़े हैं। इस बीच विपक्ष ने विधानसभा से वॉकआउट कर दिया। इससे पहले पटना में सियासी उठापटक देखने को मिली।

author-image
BP shrivastava
New Update
neetish Kumar

बिहार विधानसभा में NDA सरकार ने सोमवार को विश्वास मत हासिल किया। नीतीश कुमार एक बार फिर सीएम बने।

PATNA.  बिहार की सियासत के लिए आज का दिन बेहद अहम रहा। नीतीश सरकार ने विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट में विश्वास मत हासिल कर लिया। एनडीए के पक्ष में कुल 129 वोट पड़े हैं। इस बीच विपक्ष ने विधानसभा से वॉकआउट कर दिया। इससे पहले पटना में सियासी उठापटक देखने को मिली। आरजेडी, कांग्रेस समेत महागठबंधन में शामिल सभी विधायकों को पटना में तेजस्वी आवास पर रोका गया था, वहीं बीजेपी-जेडीयू विधायकों को चाणक्य होटल और पाटलिपुत्र होटल में रखा गया था। अब विपक्ष में 114 विधायक हैं।

Advertisment

ये खबर भी पढ़ें...दिल्ली कूच करने को किसान तैयार, जानें क्या हैं किसानों की 12 मांगें

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें है। बहुमत का आंकड़ा 122 है, जबकि NDA के पास 128 विधानसभा सदस्य हैं। जिसमें बीजेपी के पास 78 सीटें, JDU के पास 45 सीटें, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के पास 4 सीटें और एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह भी साथ हैं। जबकि विपक्ष के पास 114 विधायक हैं। इसमें आरजेडी के 79, कांग्रेस के 19, सीपीआई (एमएल) के 12, सीपीआई (एम) के 2, सीपीआई के 2 विधायक हैं।

ये खबर भी पढ़ें...मध्यप्रदेश सरकार का लेखानुदान आज होगा पेश, 4 महीने का रखा जाएगा ब्योरा

 

  • Feb 12, 2024 15:07 IST
    मांझी ने दिया तेजस्वी को जवाब

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने कहा, मैं सरकार द्वारा लाए गए विश्वास प्रस्ताव का समर्थन करता हूं। तेजस्वी जी से कहना चाहता हूं कि संगति बहुत महत्वपूर्ण चीज है। जिसके साथ में हम रहेंगे तो जरूर हमारी मानसिकता में कहीं न कहीं गड़बड़ी आ जाएगी। निश्चित रूप में इस प्रकार के हमारे तेजस्वी और उनके साथी लोग हैं और बिहार में 2005 के पहले की स्थिति पैदा कर रहे थे, जिसकी चर्चा मुक्यमंत्री तेजस्वी के सामने कर रहा, भाई 2005 के पहले की स्थिति नहीं आने दूंगा। इसके लिए हम उनका धन्यवाद देते हैं। वो स्थिति नहीं आए, इसके लिए उन्होंने बदला है और एनडीए का साथ आए हैं।



  • Feb 12, 2024 14:50 IST
    खेत लिखवाकर लोगों को नौकरियां दीं: विजय सिन्हा

    बिहार के डिप्टी सीएम सिन्हा ने तेजस्वी पर पलटवार करते हुए कहा कि ये नौकरी की बात करते हैं। इन्होंने खेत लिखवाकर लोगों को नौकरियां दीं। आपकी सरकार में जंगलराज बना दिया गया था, लेकिन एनडीए सरकार में हमने जंगलराज पर काबू कर नागरिकों को सुरक्षित जीवन दिया है।



  • Feb 12, 2024 14:48 IST
    वंशवाद के कारण विवश होकर इनकी प्रताड़ना हमने देखी: विजय सिन्हा

    बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने कहा कि वंशवाद के कारण विवश होकर इनकी प्रताड़ना हमने देखी है। लोगों का नेचर और सिग्नेचर नहीं बदलता है। कई विधायक ऐसे हैं, जिनमें क्षमता है, लेकिन उन्हें महत्व नहीं दिया गया। 



  • Feb 12, 2024 14:44 IST
    विजय सिन्हा ने दिया तेजस्वी को जवाब

    डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने तेजस्वी यादव के आरोपों पर जवाब दिया है। उन्होंने कहा, मैं बता दूं कि पार्टी के नेतृत्व ने जो जिम्मेदारी दी, हमने ईमानदारी से निर्वहन करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा, जो व्यक्ति अपने आपको समाजवादी परिवार का कहते हैं, उनका ऐसा चरित्र नहीं होता है। समाजवाद का चरित्र ऐसा नहीं होता कि कथनी और करनी में अलग हो। सत्ता के लिए समझौता करने वाले लोग हैं।



  • Feb 12, 2024 14:42 IST
    'पुरानी पेंशन लागू कराइएगा', तेजस्वी ने नीतीश के सामने रखी मांग

    तेजस्वी ने कहा, अब आपकी सरकार बनी है, हम यह कहना चाहते हैं कि आपकी सरकार से हमारी मांग है पुरानी पेंशन को जरूर लागू कराइएगा। क्रेडिट हम आपको देंगे। केंद्र की योजना को कितना घटौती हुआ, वो याद आता है। कैबिनेट की मीटिंग में नीतीश जी आगबबूला हो जाते थे, वो जरूर लीजिएगा। जिसको भी स्वास्थ्य मंत्री बनाइएगा, बिहार के बाहर रहने वाले लोगों के लिए 5 लाख की योजना लागू करा दीजिए ताकि डबल इंजन की सरकार विशेष पैकेज मिले। कम से कम विशेष राज्य का दर्जा दिला दीजिए। 



  • Feb 12, 2024 14:18 IST
    तेजस्वी ने बागियों को धोया

    उन्होंने कहा, समय आएगा तो तेजस्वी आएगा। चेतन मेरा छोटा भाई, उसके लिए आपने कुछ नहीं किया तो हमने टिकट देकर जिताने का काम किया। उनके पिता के नहीं चेतन के काम पर टिकट दिया। बिहार को आगे ले जाने के लिए हम युवाओं को आगे करते हैं। वहीं नीलम जी के पाला बदलने पर कहा, हम उनके निर्णय का स्वागत करते हैं। 



  • Feb 12, 2024 14:18 IST
    तेजस्वी ने बागियों को धोया

    उन्होंने कहा, समय आएगा तो तेजस्वी आएगा। चेतन मेरा छोटा भाई, उसके लिए आपने कुछ नहीं किया तो हमने टिकट देकर जिताने का काम किया। उनके पिता के नहीं चेतन के काम पर टिकट दिया। बिहार को आगे ले जाने के लिए हम युवाओं को आगे करते हैं। वहीं नीलम जी के पाला बदलने पर कहा, हम उनके निर्णय का स्वागत करते हैं। 



  • Feb 12, 2024 14:12 IST
    जब तक स्थिर सरकार नहीं, तब तक बिहार का विकास नहीं: तेजस्वी

    हम लोग बिहार के हित और तरक्की के लिए स्थिरता जरूरी है। बिहार में जब तक स्थिर सरकार नहीं रहेगी, तब तक विकास संभव नहीं है। हमको पीड़ा होती है जेडीयू विधायकों के प्रति, जनता के प्रति विधायक कैसे जवाब देंगे। अब आपसे कोई पूछेगा कि नीतीश जी तीन-तीन बार शपथ ली, क्या बोलेंगे। उन्होंने कहा कि हम तो कहेंगे कि हमने नौकरी दीं।



  • Feb 12, 2024 14:08 IST
    जीतनराम मांझी को लेकर भी बोले तेजस्वी

    तेजस्वी ने कहा, जीतनराम मांझी जी जब आप पर नीतीश कुमार गुस्सा हुए तो उन्होंने कहा था कि पता नहीं नीतीश जी को कोई क्या खिला देता था। हम तो चिंता की बात रख रहे हैं कि आपको अगर चिंता है तो बगल में कमरा लेकर दवा कीजिए।



  • Feb 12, 2024 14:06 IST
    तेजस्वी ने पूछा- सरकारी नौकरी का क्रेडिट क्यों न लें ?

    तेजस्वी ने नीतीश कुमार से पूछा कि सरकारी नौकरी का क्रेडिट क्यों न लें? उन्होंने कहा, पहले तो नौकरी नहीं मिलती थी। आरजेडी के पास था शिक्षा विभाग तो क्रेडिट हम लोग क्यों न लें। हम आप लोगों को सचेत कर देते हैं। अगर आप लोग अभी सरकार में हैं तो काम करेंगे तो आप क्रेडिट नहीं लेंगे क्या बताइए?



  • Feb 12, 2024 14:04 IST
    कर्पूरी ठाकुर को लेकर तेजस्वी ने नीतीश को घेरा

    बिहार में जाति आधारित गणना को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल को खड़ा कर दिया था। आप ( नीतीश ) कर्पूरी ठाकुर जी के साथ, हमारे पिता के साथ काम कर चुके हैं। आपको तो पता था कि जनसंघ उस सरकार में था, कर्पूरी जब आरक्षण बढ़ा दिए तो यही जनसंघ वालों ने ही उनको हटाया था। वही बीजेपी वाले कहते थे कि आरक्षण कहां से आई और मुख्यमंत्री जी आप कहां चले गए ? 



  • Feb 12, 2024 14:01 IST
    हमने 17 महीने में काम करके दिखाया: तेजस्वी

    आरजेडी नेता ने कहा कि हम बोले थे कि अगर हम आपके साथ आएंगे, आप विश्वास दिलाइए कि हमने जो वादा किया था कि 10 लाख नौकरी देंगे, उसके बाद सीएम ने कहा कि वित्त सचिव जा रहे हैं। वो आपको एक्सप्लेन कर देंगे। वो हमें फाइल दिखाते हैं, कैसे होगा। हमने बोल दिया किसी भी हालत में ये काम हमें करना है। आप असंभव बोल देते थे, लेकिन हमने 17 महीने में काम करके दिखाया। जो थके हुए मुख्यमंत्री थे, उनको हमने दौड़ाने का काम कराया है।



  • Feb 12, 2024 14:00 IST
    हम बिहार में मोदीजी को रोकेंगे: तेजस्वी

    पूर्व डिप्टी सीएम ने कहा कि आपको मुझे बता देना चाहिए था कि आप हमें छोड़कर जाने जा रहे हैं। 2020 में हमने महागठबंधन बनाया था, लेकिन हमारे गठबंधन में कोई दिक्कत नहीं है। हम अकेले दम पर मोदी जी को बिहार में रोकेंगे। 



  • Feb 12, 2024 13:58 IST
    तेजस्वी ने कहा- मोदीजी गारंटी लेंगे नीतीश जी नहीं पलटेंगे

    सम्राट चौधरी की पगड़ी को लेकर तेजस्वी ने कहा कि उन्हें हमारे चाचा ने सलाह दी होगी कि पगड़ी उतार लें। सम्राट चौधरी के पिता हमारे दल में रहे हैं, उन्होंने नीतीश जी के बारे में क्या कहा है, वो हम बताना नहीं चाहते हैं। बिहार के बच्चों से पूछ लो कि वो क्या-क्या शब्द का इस्तेमाल करेंगे वो हम नहीं बोल सकते हैं। उन्होंने कहा, मोदी जी गारंटी लेंगे क्या नीतीश जी नहीं पलटेंगे।



  • Feb 12, 2024 13:56 IST
    हमारी महागठबंधन सरकार ने लाखों युवाओं को रोजगार दिया: तेजस्वी

    तेजस्वी ने कहा कि क्या कारण है, कभी इधर-कभी उधर है। आपने ही कहा था कि आपके बाप से पैसा लाएगा जो रोजगार देगा। हमने वादा किया था कि खाली पड़े हुए पदों को भरेंगे। जो खाली पद पड़े थे, हमारी गठबंधन सरकार ने भरने का काम किया। जब बीजेपी को आप धोखा देना चाह रहे थे। हम आपके साथ नहीं आना चाहते हैं, लेकिन देशभर के नेताओं का दबाव है कि एक बार 2024 के चुनाव में एकजुट हो जाएं मोदी जी हराने का काम करें। 



  • Feb 12, 2024 13:54 IST
    तेजस्वी बोले- नीतीश ने कहा था बीजेपी वाले ईडी-सीबीआई लगाकर फंसाते हैं

    तेजस्वी ने कहा, नीतीश कुमार ने हमें पहले भी आशीर्वाद दिया था कि अब यही आगे बढ़ेगा। हम मानते हैं कि हम वनवास नहीं आए हैं। नीतीश जी ने हमें कहा था कि बीजेपी वाला ईडी-सीबीआई लगाकर फंसाने का काम करते हैं। आखिर क्या ऐसा हुआ कि आपको ये निर्णय लेना पड़ा। आपने बोला था कि हम एनडीए को इसलिए छोड़ा था क्योंकि हमारी पार्टी को तोड़ने का प्रयास किया था। आपने कहा था कि हम लोगों का एक ही लक्ष्य है कि देशभर के विपक्षी दलों को एकजुट करना है। 
     



  • Feb 12, 2024 13:44 IST
    तेजस्वी का सम्राट चौधरी पर हमला

    तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी पर हमला करते हुए कहा कि आपकी ऑरिजिनल मां आरजेडी है। विजय सिन्हा ने इतिहास रच दिया है। एक ही टर्म में नेता विरोधी दल, स्पीकर और डिप्टी सीएम भी बन गए हैं। इसके लिए आपको बधाई देना चाहते हैं। हम मुख्यमंत्रीजी की इज्जत करते आए हैं, करते रहेंगे। हम इनके नेतृत्व में काम कर चुके हैं।



  • Feb 12, 2024 13:41 IST
    नीतीश कुमार ने सदन में पेश किया विश्वास प्रस्ताव

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया।



  • Feb 12, 2024 13:40 IST
    स्पीकर के खिलाफ प्रस्ताव पास

    अवध बिहारी चौधरी को विधानसभा के स्पीकर पद से हटाने का प्रस्ताव ध्वनि मत से पास हो गया है। इस प्रस्ताव पर वोटिंग हुई। स्पीकर के खिलाफ पक्ष में 125 और विपक्ष में 112 वोट मिले हैं। 



  • Feb 12, 2024 13:37 IST
    विधानसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा

    अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर पद से हटा दिया गया है। उनके खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव पास हो गया है। जिसके बाद सदन में विपक्षी विधायकों का हंगामा भी दिखाई दिया। 



  • Feb 12, 2024 13:31 IST
    नवादा से पटना पहुंचाए गए जेडीयू विधायक 

    बिहार के नवादा में जेडीयू के जिन विधायक को पुलिस ने डिटेन कर लिया है। उन्हें नवादा से पटना विधानसभा तक पहुंचा दिया गया है।



  • Feb 12, 2024 13:29 IST
    विधायक आलम ने कहा- सीएम से ऐसे रंग बदलने की उम्मीद नहीं थी

    CPI-ML के विधायक दल के नेता महबूब आलम ने कहा कि मुख्यमंत्री से ऐसी उम्मीद नहीं थी। उनसे ऐसे रंग बदलने की उम्मीद नहीं थी। नीतीश पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, उनके रंग बदलने से गिरगिट भी परेशान है। एक तमन्ना थी, जिंदगी रंग बिरंगी हो, देखिए, जितने लोग भी मिले गिरगिट ही निकले। 



  • Feb 12, 2024 13:26 IST
    तेजस्वी यादव ने क्या कहा?

    बिहार विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को हटाने के प्रस्ताव पर फिलहाल राज्य विधानसभा में चर्चा चल रही है । इस दौरान पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, मतदान खत्म होने तक विधायक अपनी-अपनी सीटों पर बैठे रहें, नहीं तो वोटिंग अवैध मानी जाएगी।



  • Feb 12, 2024 11:27 IST
    बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू

    बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। थोड़ी देर में राज्यपाल राजेंद्रनाथ आर्लेकर का अभिभाषण होगा। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद स्पीकर और आरजेडी नेता अवध बिहारी चौधरी को हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी। उनके खिलाफ NDA की तरफ से अविश्वास का संकल्प दिया गया है।



  • Feb 12, 2024 11:08 IST
    राजद नेता तेजस्वी यादव बिहार विधानसभा पहुंचे



  • Feb 12, 2024 11:08 IST
    राजद नेता तेजस्वी यादव बिहार विधानसभा पहुंचे



  • Feb 12, 2024 10:54 IST
    जेडीयू की विधायक बीमा भारती का अब तक कुछ पता नहीं

    सीएम नीतीश कुमार और दोनों डिप्टी सीएम विधानसभा पहुंच गए हैं। सम्राट चौधरी ने विधानसभा के बाहर कहा कि खेला हो गया है। तेजस्वी को खिलौना मिल गया है। तेजस्वी अपने बड़े भाई तेजप्रताप के साथ विधानसभा पहुंचे।

    इधर, जेडीयू की विधायक बीमा भारती का अब तक कुछ पता नहीं है। वहीं बीजेपी की 2 महिला विधायक रश्मि वर्मा और भगीरथी देवी पटना में नहीं हैं।

    करीब 11:30 में विधान सभा के सेंट्रल हॉल में राज्यपाल विधानमंडल के सदस्यों को संबोधित करेंगे। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद दोनों सदनों के सदस्य अपने-अपने सदन में वापस जाएंगे और आगे की कार्यवाही शुरू होगी।



  • Feb 12, 2024 10:45 IST
    सम्राट चौधरी ने कहा- खेला हो गया है

     

    सम्राट चौधरी ने कहा कि खेला हो गया है। तेजस्वी यादव को खिलौना मिल गया है। जब उनसे पूछा गया कि बीजेपी के एक विधायक गायब हैं। उन्होंने कहा कि बच्चा को खिलौना मिल गया है।



  • Feb 12, 2024 10:43 IST
    बीजेपी का एक विधायक मिसिंग

    बीजेपी के मिश्रीलाल यादव को छोड़कर 128 में 127 विधायक सरकार के साथ हैं। नीतीश कुमार विधानसभा के अंदर चले गए हैं। 12 बजे विश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया शुरू होगी



  • Feb 12, 2024 10:41 IST
    डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा पहुंचे विधानसभा



  • Feb 12, 2024 10:40 IST
    एकसाथ विधानसभा पहुंचे तेजस्वी और तेजप्रताप



  • Feb 12, 2024 10:36 IST
    सीएम नीतीश कुमार विधानसभा पहुंचे

    बिहार में आज एनडीए सरकार का फ्लोर टेस्ट है। अपनी इस परीक्षा को पास करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानसभा पहुंच गए हैं। उन्होंने यहां हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन किया।



  • Feb 12, 2024 09:54 IST
    JDU विधायक डॉ. सजीव कुमार को नवादा पुलिस ने किया डिटेन

    परबत्ता से जेडीयू के विधायक डॉ. संजीव कुमार को नवादा पुलिस ने झारखंड से लौटते वक्त डिटेन किया है और उन्हें वन विभाग के विश्राम गृह में रखा गया है। मौके पर डीएम एसपी मौजूद हैं। चर्चा थी कि विधायक संजीव सरकार से नाराज चल रहे थे और फ्लोर टेस्ट में सरकार के खिलाफ जा सकते हैं।



  • Feb 12, 2024 09:44 IST
    जयराम रमेश ने कहा- जब पलटी कुमार शासन में हैं तो कुछ भी नहीं कहा जा सकता



  • Feb 12, 2024 09:32 IST
    रिंकू सिंह ने कहा- तेजस्वी का खेल धरा रह जाएगा

    गायब हुए जेडीयू विधायक संजीव कुमार को झारखंड से लौटते वक्त हिगार पुलिस ने रोक लिया और फिर नवादा पुलिस की निगरानी में उन्हें पटना लाया जा रहा है। वहीं विधायक जेडीयू विधायक रिंकू सिंह ने कहा कि मेरी नाराजगी की खबर सही नहीं है। तेजस्वी का सारा खेल धरा का धरा रह जाएगा। हम लोग कोई गाय-भैंस तो हैं नहीं जिसे जबरन पकड़कर लाया जाएगा या रखा जाएगा।



  • Feb 12, 2024 09:22 IST
    NDA के पास 127 का आंकड़ा

    जेडीयू ने अपने विधायकों को पटना के चाणक्य होटल में बुलाया है। बीजेपी महासचिव विनोद ताबड़े भी होटल में मौजूद हैं। सूत्रों की मानें तो एनडीए के पास 127 विधायकों का आंकड़ा हैं।



  • Feb 12, 2024 09:19 IST
    RJD को भरोसा उनके सभी विधायक एकजुट

    आरजेडी नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि हमारे सभी विधायक एकजुट हैं। उन्होंने कहा, 'सत्य परेशान हो सकता है, लेकिन पराजित नहीं हैं। कुछ ही घंटों में तस्वीर साफ हो जाएगी। लोकतंत्र की जीत होगी। बिहार को बचाने के लिए सभी विधायकों ने संपर्क लिया है।' 



  • Feb 12, 2024 09:12 IST
    BJP ने कहा- 2 विधायकों से हुआ संपर्क, एक ट्रेसलेस

    बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले बीजेपी के भी तीन विधायकों से संपर्क नहीं हो पा रहा था, लेकिन बीजेपी ने डैमेज कंट्रोल करते हुए दो विधायकों से संपर्क साध लिया है। भागीरथी देवी और रश्मि वर्मा ने फ्लोर टेस्ट के दौरान सदन में रहने के लिए कह दिया है। वहीं एक विधायक मिश्रीलाल यादव अभी भी संपर्क से बाहर हैं। 



बिहार में फ्लोर टेस्ट बिहार सरकार
Advertisment
Advertisment