आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करवाने की डेडलाइन बढ़ी, अब इस दिन तक करवा सकेंगे अपडेट

आधार को फ्री में अपडेट कराने का आज 14 जून आखिरी दिन था। लेकिन अब आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है। यह तीसरा मौका है जब सरकार ने इसमें बदलाव किया है।  

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
Aadhaar UpdateS
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) एक ऐसा डॉक्यूमेंट है, जिसे सरकारी कामकाज से लेकर प्राइवेट हर जगह इसे अनिवार्य कर दिया गया है। आज के समय में आधार कार्ड हम सभी के जीवन का एक जरुरी दस्तावेज है। (  Aadhaar card update )

हर काम के लिए हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी बनवाना हो ,सिम कार्ड या घर खरीदना हो हर काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। यहां तक की किसी भी सरकारी योजना का अगर आपको लाभ लेना है तब भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। (  Free online Aadhaar Update Deadline )

आधार अपडेट करवाने की तारीख बढ़ी

आधार को फ्री में अपडेट कराने का आज 14 जून आखिरी दिन था, लेकिन अब आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है। यह तीसरा मौका है जब सरकार ने इसमें बदलाव किया है।  

ये खबर भी पढ़िए...नहीं करें चिंता, बजट में मध्य प्रदेश की लाड़ली बहना का रखा है पूरा ध्यान

इतने लगेगा चार्ज 

दरअसल, यूआईडीएआई की तरफ से 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाया जा रहा है। अब 14 सितंबर के बाद आपको इसके लिए 50 रुपए शुल्क देना पड़ेगा।

फ्री में आधार को ऑनलाइन अपडेट करने का प्रोसेस

  • UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/en  पर जाएं
  • आधार अपडेट का ऑप्शन सिलेक्ट करें
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी डालें
  • डॉक्यूमेंट्स अपडेट काऑप्शन सिलेक्ट करें
  • अब आधार से जुड़ी डीटेल्स दिखेंगी
  • डीटेल्स वेरीफाई करें
  • जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें
  • अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) 14 अंक का मिलेगा
  • इसके जरिए आधार अपडेट के प्रोसेस को ट्रैक करें

अपडेट नहीं किया गया तो आधार कार्ड का क्या होगा? 

UIDAI ने आधार कार्ड को निःशुल्क अपडेट करने के लिए 14 जून तक की समय सीमा दी थी। लेकिन अब 14 जून के बाद भी आधार कार्ड को अपडेट किया जा सकता है। हालांकि समय सीमा खत्म होने के बाद आपको आधार अपडेट कराने के लिए भुगतान करना होगा। 

अगर आप 14 सितंबर से पहले अपना 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट कराते हैं तो दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करने की सुविधा उपलब्ध है। आप इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर घर बैठे मुफ्त में कर सकते हैं।

अगर आप 14 सितंबर के बाद ऐसा करते हैं तो आपके पास ऑनलाइन जाकर नजदीकी आधार केंद्र पर जाने का विकल्प होगा। दोनों तरीकों पर शुल्क लगेगा।

अगर यूआईडीएआई आधार कार्ड अपडेट करने की तारीख बढ़ाता है तो 14 सितंबर के बाद भी इस सेवा का मुफ्त लाभ उठाया जा सकता है। (  UIDAI rules Aadhaar card )

ये खबर भी पढ़िए...लाड़ली बहनों को अब मिलेगा पक्का मकान, इस दिन जारी होगी सवा लाख में से पहली किस्त, जानिए इस योजना की पात्रता

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना भी जरूरी है। अगर आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं आपका पैन कार्ड डीएक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद आप म्यूचुअल फंड, स्टॉक मार्केट इन्वेस्टमेंट जैसे काम नहीं कर पाएंगे।

आज बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर रियल एस्टेट या कोई भी डील करने के लिए पैन कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट होता है। इसलिए अगर आपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो फौरन आखिरी तारीख का इंतजार किए बिना ये जरूरी काम कर लेना चाहिए।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

aadhaar card UIDAI rules Aadhaar card Free online Aadhaar Update Deadline आधार कार्ड अपडेट का आज आखिरी दिन आधार कार्ड Aadhaar card update