अच्छी पहल : मैरिज सर्टिफिकेट बनवाते समय बताना होगा दहेज लिया या नहीं

शादी का प्रमाण पत्र बनवाते समय वर-वधू को दहेज का विवरण भी देना होगा। सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी किए और दहेज के शपथ पत्र को भी अनिवार्य कर दिया है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
मैरिज सर्टिफिकेट

Dowry Details are Necessary to get Marriage Certificate

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Dowry Details are Necessary to get Marriage Certificate : मैरिज सर्टिफिकेट को लेकर सरकार ने हाल ही में नया आदेश जारी किया है। इसके तहत मैरिज सर्टिफिकेट तभी बनेगा, जब दहेज का पूरा विवरण दे दिया जाएगा। इसको लेकर सरकार ने निबंधन विभाग को निर्देश दे दिए है। जानकारी के अनुसार, विवाह प्रमाण पत्र ( Marriage Certificate ) बनाने के लिए हजारों की तादाद में आवेदन किए जाते हैं। नियमों कहता है कि वर- वधु पक्ष की तरफ से शादी का कार्ड, दोनों का आधार कार्ड, हाई स्कूल की मार्कशीट के साथ दो गवाहों के दस्तावेज भी लगाए जाते थे लेकिन अब दहेज का शपथ पत्र देना भी अनिवार्य हो गया है। 

दहेज का शपथ पत्र के लिए कार्यालय में नोटिस लगा दिया गया है। इस शपथ पत्र में शादी के लिए दिए गए दहेज का ब्याौरा देना होगा। अधिकारी दीपक श्रीवास्तव के मुताबिक, शासन की ओर से विवाह प्राप्त के लिए शपथ पत्र अनिवार्य किया गया है और सभी को यह निर्देशित कर दिया गया है कि डॉक्यूमेंट के साथ दहेज का प्रमाण पत्र भी दें।  नहीं तो अधूरे डॉक्यूमेंट की वजह से काम अटक जाएगा। 

ये खबर पढ़िए ..युवाओं हो जाओ तैयार...जल्द निकलने वाली हैं इमर्जिंग टेक्नोलॉजी में 10 लाख नौकरियां

30 दिन के अंदर कराना होगा मैरिज रजिस्‍ट्रेशन 

दंपति को शादी के 30 दिन के भीतर मैरिज रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवेदन करना होता है। हालांकि, दंपति अतिरिक्‍त फीस के साथ 5 वर्ष तक मैरिज रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन अगर शादी को 5 वर्ष से अधिक का समय बीच चुका है तो मैरिज रजिस्‍ट्रेशन की छूट संबंधित जिला रजिस्ट्रार ही दे सकता है।

ये खबर पढ़िए ..सावधान! साइबर क्राइम के इतने तरीके कि गिनते-गिनते हो जाएंगे हैरान

कितना जरूरी मैरिज सर्टिफिकेट 

  • शादी के बाद अगर आप ज्‍वाइंट बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो मैरिज सर्टिफिकेट लगाना होगा। 
  • अगर आप शादी के बाद बीमा कराना चाहते हैं, तो अपना मैरिज सर्टिफिकेट लगाना जरूरी होगा। 
  • अगर दंपति ट्रैवल वीज़ा या किसी देश में स्‍थाई निवास के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो मैरिज सर्टिफिकेट लगाना होगा। 
  • अगर महिला शादी के बाद सरनेम नहीं बदलना चाहती, तो ऐसे में मैरिज सर्टिफिकेट के बगैर सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा। 
  • किसी भी प्रकार के कानूनी मामले में मैरिज सर्टिफिकेट जरूरी होगा. जैसे अगर दंपति में से कोई एक शादी के बाद धोखा देकर भाग जाता है, तो शिकायत दर्ज कराने के लिए शादी का सर्टिफिकेट काम आएगा। 
  • तलाक की अर्जी लगाने के लिए भी मैरिज सर्टिफिकेट काम आएगा. सिंगल मदर या तलाकशुदा महिलाओं को नौकरी में रिज़र्वेशन लेने के लिए तलाक का डॉक्‍यूमेंट दिखाना होता है। 
  • पासपोर्ट के लिए अप्‍लाई करते समय भी शादी के प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी। 
  • शादी के बाद किसी नेशनल बैंक से लोन लेने के लिए शादी का सर्टिफिकेट जरूरी होता है। 

ये खबर पढ़िए ..मां- बाप को आया इतना गुस्सा कि जिन्दा बेटी की कर दी तेरहवीं

दहेज का विवरण

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Marriage Certificate दहेज का विवरण dowry मैरिज सर्टिफिकेट