Gmail के दबदबे को मिलेगी चुनौती, एलन मस्क लॉन्च करेंगे Xmail

टेस्ला,स्पेसएक्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के मालिक एलन मस्क ने 'XMail' लाने की घोषणा की है। इस ऐलान के साथ ही गूगल की प्रमुख जीमेल सर्विस को कॉम्पिटिशन मिलने की अटकलें शुरू हो गई हैं।

author-image
Pratibha Rana
New Update
ूल

X के मालिक एलन मस्क

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. टेस्ला,स्पेसएक्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के मालिक एलन मस्क ( elon musk ) गूगल से सीधी टक्कर की तैयारी में हैं। मस्क जल्द ही एक्समेल (Xmail) पेश करने वाले हैं, जो कि एक्स की एक ई-मेल सर्विस होगी। इसकी जानकारी खुद एलन मस्क ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर दी है ( Google Vs X )। 

ये खबर भी पढ़िए...IPC अब भारतीय न्याय संहिता, एक जुलाई से लागू होंगे 3 नए क्रिमिनल लॉ

ये खबर भी पढ़िए...खुद की ही कंपनी से हटाए गए फाउंडर बायजू रवींद्रन, फैमिली को भी दिखाया बाहर का रास्ता

एलन मस्क लॉन्च करेंगे 'XMail'

दरअसल एक्स की इंजीनियरिंग और सिक्योरिटी टीम के मेंबर नैट मैकग्राडी ने X पर पोस्ट कर मस्क से एक सवाल पूछा। नैट ने पूछा कि एक्समेल कब लॉन्च किया जाएगा। इसका जबाव देते हुए मस्क ने कहा कि आ रहा है। हालांकि XMail कब लॉन्च होगा और उससे जुड़ी किसी भी डिटेल्स के बारे में कोई भी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

 

ये खबर भी पढ़िए...क्यों उबल रहा पश्चिम बंगाल का संदेशखाली, जानिए पूरी कहानी

ये खबर भी पढ़िए...X ने साफ किसान आंदोलन की पोस्ट हटाने सरकार डाल रही दबाव

आखिर X ही क्यों?

एक ट्वीट में मस्क ने बताया था कि उन्हें X लेटर पसंद है, लेकिन ये मामला अभी का नहीं, काफी पुराना है। साल 1999 में मस्क ने X.com की शुरुआत की थी, हालांकि वो उसमें co-founder के तौर पर थे। बाद में इसे मस्क ने अपने दूसरे स्टार्टअप PayPal के साथ मर्ज कर दिया था। Paypal फिलहाल दुनिया के बड़े पेमेंट गेटवे में से एक है। 2017 में मस्क ने PayPal से X.com डोमेन खरीद लिया था। अब X.com पर Twitter पर रीडाइरेक्ट कर दिया गया है, यानी आप ब्राउजर में X.com ओपन करेंगे तो आप ट्विटर (X) पर जाएंगे। 

X पर नए लोगो से मस्क का नाता

दरअसल एलन मस्क को X वर्ड काफी पसंद है और उन्होंने अपनी सभी कंपनियों के नाम में X शब्द का इस्तेमाल किया है। इसमें SpaceX हो या Xai जैसी कई अन्य कंपनियां शामिल है। अब ट्विटर को भी X के नाम से ही जाना जाता है। बता दें कुछ समय पहले ही मस्क ने ट्विटर के लोगो को बदला था। सबसे पहले ट्विटर लोगो में नीली चिड़िया दिखती थी, मस्क ने इसमें बदलाव किया था फिर लोगो में चिड़िया के बजाय कुत्ता दिख रहा था। 

Elon Musk एलन मस्क XMail Google Vs X