X ने साफ किसान आंदोलन की पोस्ट हटाने सरकार डाल रही दबाव

केंद्र सरकार ने एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X से कुछ अकाउंट और पोस्ट को हटाने के लिए कहा है। एक्स ने यह दावा अपने ग्लोबल गवर्नेंस अफेयर्स अकाउंट के जरिए किया है। प्लेटफॉर्म ने कहा कि हम इससे सहमत नहीं हैं।

author-image
Pratibha Rana
New Update
लल,ग

X

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. MSP पर कानूनी गारंटी (Farmers protest) को लेकर किसानों का आंदोलन अभी भी जारी है। किसान पंजाब के शंभू बॉर्डर पर डटे हुए हैं। जबकि दिल्ली के बॉर्डरों पर भी बैरिकेडिंग है। पुलिस हाई अलर्ट पर है। किसान संगठनों ने ऐलान किया है कि वो आज देशभर में काला दिवस मनाएंगे। इस बीच केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कुछ अकाउंट और पोस्ट को हटाने के आदेश जारी किए है। हालांकि X का कहना है कि हम इससे सहमत नहीं हैं, ये पोस्ट और अकाउंट सिर्फ भारत में नहीं दिखेंगे (Elon Musk)।

इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि इनमें से ज्यादातर अकाउंट किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के समर्थन में ट्वीट कर रहे थे। 

ये खबर भी पढ़िए...किसान आंदोलन- आज मनाएंगे काला दिन, 26 को आक्रोश रैली

ये खबर भी पढ़िए...8वीं पास युवक ने बनाया नेत्रहीनों के लिए अनोखा चश्मा,जानें क्या है खास

सरकार ने कई अकाउंट-पोस्ट हटाने को कहा

ग्लोबल गवर्नेंस अफेयर्स अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की गई है। इस पोस्ट के जरिए X ने बताया कि हम इससे सहमत नहीं हैं, ये पोस्ट और अकाउंट सिर्फ भारत में नहीं दिखेंगे। रिपोर्ट में दावा किया है भारत सरकार ने एग्जीक्यूटिव ऑर्डर्स जारी किए हैं, जिसमें एक्स से कुछ अकाउंट और पोस्ट पर कार्रवाई करने को कहा है। ऐसा न करने पर जुर्माना और जेल हो सकती है। आदेशों के अनुपालन में, हम इसे केवल भारत में ब्लॉक कर रहे हैं; हालांकि हम इन कार्रवाइयों से असहमत हैं और मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सभी को मिलनी चाहिए। भारत सरकार के ब्लॉकिंग ऑर्डर्स को चुनौती देने वाली एक रिट अपील अभी पेंडिंग है। हमने अपनी पॉलिसीज के अनुसार प्रभावित यूजर्स को इन कार्रवाईयों की सूचना भी दी है। कानूनी प्रतिबंधों के कारण, हम एग्जीक्यूटिव ऑर्डर्स को पब्लिश करने में असमर्थ हैं, लेकिन हमारा मानना ​​है कि पारदर्शिता के लिए उन्हें सार्वजनिक करना आवश्यक है।

ये खबर भी पढ़िए....भोपाल मास्टर प्लान पांचवीं बार होगा रद्द, दोबारा जारी होगा ड्राफ्ट

ये खबर भी पढ़िए....IPL- 2024 के 17 दिनों का शेड्यूल जारी, CSK-RCB के बीच होगा पहला मैच

किसान आंदोलन- आज मनाएंगे काला दिन

संयुक्त किसान मोर्चा ने घटना के विरोध में शुक्रवार ( Friday )को काला दिवस( black day ) मनाने का एलान किया है । किसानों ने सोमवार को देशभर के राजमार्गों पर ट्रैक्टर आक्रोश रैली ( outrage rally ) निकालने और 14 मार्च को दिल्ली में किसान-मजदूर महापंचायत का एलान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा ( United Kisan Morcha ) ने पंजाब-हरियाणा के बीच जींद की खनौरी सीमा पर किसान शुभकरण सिंह की मौत के मामले में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और राज्य के गृहमंत्री अनिल विज पर हत्या का मामला दर्ज करने और मृतक परिजनों को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने की मांग की है। मोर्चा ने घटना के विरोध में शुक्रवार को काला दिवस मनाने, सोमवार को देशभर के राजमार्गों पर ट्रैक्टर आक्रोश रैली निकालने और मार्च में दिल्ली में किसान-मजदूर महापंचायत का एलान किया है। किसानों ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री, सीएम व विज के पुतले जलाने की घोषणा भी की है।

किसान आंदोलन farmers protest Elon Musk