तेहरान में मारा गया हमास का चीफ इस्माइल हानिया, इजरायल का बदला पूरा

इजराइल-हमास जंग को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आई है। ईरान के तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया मारा गया। इस्माइल हानिया के मारे जाने पर हमास ने इजराइल को दी अंजाम भुगतने की धमकी।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
इस्माइल हानिया
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इजराइल ने बीते साल सात अक्तूबर को हुए आतंकी हमले का बदला ले लिया है। हमास चीफ इस्माइल हानिया को मार गिराया गया है। ईरान की राजधानी तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया मारा गया है।

इजराइली सेना के एक बयान के अनुसार, हानिया और उसके एक गार्ड की कथित तौर पर तेहरान स्थित उनके आवास पर हत्या कर दी गई है। इस्माइल हानिया आतंकी संगठन हमास का नेता है। वह नए ईरानी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के लिए ईरान के दौरे पर था।

ये खबर भी पढ़िए...RAUs कोचिंग हादसे के बाद एमपी सरकार सख्त, इन बड़ी कोचिंग पर जड़े ताले

IRGC ने की पुष्टि

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने बयान में पुष्टि की है कि हमला तेहरान में हानिया के ठिकाने को निशाना बनाकर किया गया है। इसमें हमास चीफ के साथ-साथ एक बॉडीगार्ड की भी मौत हो गई है। हनिया 2019 से ही फलिस्तीन से बाहर रह रहा था। इस्माइल हनिया के निर्देश पर ही हमास ने इजराइल पर बीते साल बर्बर आतंकी हमला किया था। 

अप्रैल में मारे गए हानिया के बेटे

बता दें कि, अप्रैल 2024 में इजराइली सेना ने हानिया के तीन बेटों को भी मार गिराया था। इजराइल ने गाजा पट्टी पर एयर स्ट्राइक की थी जिसमें हानिया के तीन बेटे मारे गए थे। इजराइली सेना ने तब बताया था कि हानिया के तीन बेटे आमिर, हाजेम और मोहम्मद गाजा में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने जा रहे थे, इस बीच तीनों हवाई हमलों की चपेट में आ गए।

ये खबर भी पढ़िए...Railway News : अब घर बैठे एक मिनट में बुक कर सकते है प्लेटफार्म टिकट, बस ये ऐप करें डाउनलोड

कौन हैं इस्माइल हानिया?

इस्माइल हानिया का जन्म 1962 में गाजा पट्टी के अल-शती शरणार्थी शिविर में हुआ था। इस्माइल हानिया, हमास की राजनीतिक शाखा का प्रमुख था। साल 2006 में फलस्तीन के आम चुनावों में हमास की जीत के बाद से ही संगठन में हनिया का दबदबा बढ़ने लगा था। उसे गाजा पट्टी में फलस्तीनी प्राधिकरण का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया।

इस दौरान मिस्र से गाजा पट्टी में आयातित वस्तुओं पर भारी कर लगाकर हनिया ने अपनी संपत्ति कई गुना बढ़ा ली। 2014 में हमास द्वारा सभी व्यापार पर 20 प्रतिशत कर लगाए जाने की घोषणा की गई थी। एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि इन करों की वजह से हमास के 1,700 टॉप कमांडर करोड़पति बन गए।

ये खबर भी पढ़िए...Drishti IAS सेंटर सील होने के बाद डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने तोड़ी चुप्पी, सिस्टम पर उठाए सवाल

इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच विनाशक जंग

इधर, इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच विनाशक जंग का नया अध्याय शुरू हो चुका है। जंग का ये चैप्टर और भी घातक और विध्वंसक हो गया है क्योंकि इजराइल ने आधी रात को लेबनान पर बहुत बड़ा हमला कर दिया है। इजराइल की एयरस्ट्राइक से बेरूत में तबाही मच गई है। इस हमले को गोलान हाइट्स का बदला माना जा रहा है। कुछ दिन पहले हिज्बुल्लाह ने गोलान हाइट्स पर 40 रॉकेट दागे थे, जिसके जवाब में इजरायल के लड़ाकू विमानों ने बम बरसाए।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

breaking news News update World News in Hindi मारा गया इस्माइल हानिया Hindi News इस्माइल हानिया big breaking news