Agniveer : अग्निवीरों के लिए हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान, सरकारी नौकरी में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण, एज लिमिट में भी छूट

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले सैनी सरकार ने अग्निवीरों को बड़ी खुशखबरी दी है। अग्निवीरों को हरियाणा में कई पदों पर भर्तियों में 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Haryana government announces 10 percent reservation for Agniveer
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी सरकार ने अग्निवीर योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीएम सैनी ने अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की है। इसके अलावा अग्निवीरों को एज लिमिट में भी छूट दी जाएगी। साथ ही उनके लिए कई अन्य लाभकारी योजनाओं का ऐलान किया गया है। 

सरकारी नौकरी में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार ने हरियाणा में अग्निवीरों को प्रदेश सरकार द्वारा भर्ती किए जाने वाले कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फोरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और एसपीओ की सीधी भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण देगी।

अग्निवीरों को एज लिमिट में भी छूट

उम्र संबंधी छूट का जिक्र करते हुए सीएम सैनी ने कहा कि अग्निवीरों को ग्रुप डी और ग्रुप सी में सरकारी पदों के लिए निर्धारित अधिकतम आयु में तीन साल की छूट दी जाएगी। लेकिन अग्निवीरों के पहले बैच के मामले में आयु में यह छूट पांच साल की होगी। ग्रुप सी में सिविल पदों में सीधी भर्ती में अग्निवीरों के लिए पांच फीसदी आरक्षण और ग्रुप डी में एक फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें... लाड़ली बहना के बाद अब लाड़ला भाई योजना , युवाओं को हर महीने मिलेंगे इतने रुपए कि हो जाएगा दिल खुश

अग्निवीरों को आर्म्स लाइसेंस भी मिलेगा

साथ ही सीएम सैनी ने यह भी कहा कि अपना काम शुरू करने वाले अग्निवीरों को 5 लाख रुपए तक बिना ब्याज लोन दिया जाएगा। इसके अलावा अग्निवीर को 30 हजार तक की सैलरी देने वाले औद्योगिक उपक्रमों को 60 हजार वार्षिक की सब्सिडी भी दी जाएगी। यही नहीं अग्निवीरों को आर्म्स लाइसेंस भी दिया जाएगा।

पहले ही हो चुकी आरक्षण देने की घोषणा

बता दें कि अब तक सीआईएसएफ, बीएसएफ और सीआरपीएफ और एसएसबी के चीफ ने अग्निवीरों के लिए आरक्षण देने की घोषणा की है। पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 पर्सेंट आरक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही आयु और फिजिलकल टेस्ट में भी राहत दी जाएगी। सीआईएसएफ की डीजी नीना सिंह ने बताया था कि पहले बैच में पूर्व अग्निवीरों को आयु सीमा में 5 साल और दूसरे बैच में 3 साल की छूट होगी।

ये खबर भी पढ़ें.. Maharashtra : एक घर में दूसरी बार चोरी करने घुसा चोर , फिर देखा कुछ ऐसा कि हुआ अपनी करतूत पर पछतावा , लौटाया सामान

हरियाणा में अग्निवीर योजना बड़ा मुद्दा

बता दें कि कुछ महीनों के बाद हरियाणा, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। हरियाणा में अग्निवीर योजना बहुत बड़ा मुद्दा है। राज्य से बड़ी संख्या में युवा भारतीय सेना की तैयारी करते हैं। संसद में कांग्रेस अग्निवीर मुद्दे पर केंद्र सरकार पर हमलावर रही है। संसद में नेता विपक्ष राहुल गांधी अग्निवीर योजना को रद्द करने की मांग कर चुके हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार ने अब राज्य की भर्तियों में अग्निवीरों को आरक्षण देने का निर्णय किया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

हरियाणा विधानसभा चुनाव हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी Haryana Govt Jobs Agniveer Reservation अग्निवीरों को नौकरी में आरक्षण हरियाणा सरकार की घोषणा अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान