IND vs SA T20 Final : 11 सालों का सूखा खत्म करेंगे रोहित या अफ्रीका बनाएगी इतिहास

टी20 वर्ल्ड कप क्रिकेट का फाइनल मैच आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बारबाडोस में खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 11 साल के खिताबी सूखे को खत्म करेंगे ये देखना होगा। मैच रात 8 बजे शुरू होगा...  

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IND vs SA T20 Final : रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम शनिवार, 29 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में 11 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने उतरेगा। भारत ने अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले जा रहे टूर्नामेंट में अभी तक अपने सभी मुकाबले जीते हैं, वहीं अफ्रीका की टीम ने टीम इंडिया से एक मैच ज्यादा जीता है। भारत का कनाडा के खिलाफ ग्रुप स्टेज मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने फाइनल से पहले कहा है कि टीम को इस मुकाम तक लाने में रोहित शर्मा की कप्तानी का अहम योगदान रहा है। आशा है कि भारत खिताब के साथ अभियान खत्म करेगा। टीम को बेखौफ होकर खेलना चाहिए।

मैच जीतने के साथ ही रोहित शर्मा बनाएंगे रिकॉर्ड

रोहित टी20 इंटरनेशनल में जीत के मामले में सबसे सफल कप्तान हैं। वहीं रोहित शर्मा अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ खिताबी मुकाबला जीतने में कामयाब होते हैं, तो वह 50 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बनेंगे। भारत ने टी20 विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल का टिकट कटाया था। इस जीत के साथ रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में जीत के मामले में सबसे सफल कप्तान बन गए थे। उन्होंने पाकिस्तान के टी20 कप्तान बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ा था। बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल में 85 मैचों में 48 जीत हासिल की है। दूसरी तरफ रोहित शर्मा ने सिर्फ 61 मैचों में 49 जीत दर्ज की है।  

ये खबर भी पढ़ें...

पंडित प्रदीप मिश्रा ने राधारानी के आगे नाक रगड़कर मांगी माफी

फाइनल मैच में बारिश के कितने आसार

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबला ब्रिजटाउन (बारबाडोस) के केंसिंग्टन ओवल में खेला जाना है। फाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा। फाइनल मुकाबले पर बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है। 28 जून को भी ब्रिजटाउन में भारी बारिश हुई थी। अच्छी बात यह है कि ब्रिजटाउन में फिलहाल बारिश नहीं हो रही है और मौसम साफ है। मौसम का पूर्वानुमान कहता है कि सुबह 9.30 बजे ब्रिजटाउन में बारिश का अनुमान 50 प्रतिशत है, जबकि रात 10.00 बजे 72 प्रतिशत, 11 बजे 56 प्रतिशत, रात 12 बजे 51 प्रतिशत बारिश का अनुमान है।

मैच के दौरान बारिश हुई तो ये होगा...

  1. आईसीसी ने 190 मिनट का अतिरिक्त समय रखा है, ताकि मैच का नतीजा 29 जून को ही निकाला जा सके।
  2. 29 जून को नतीजा नहीं निकल पाता है तो आईसीसी ने इस मैच के लिए रिजर्व डे भी रखा है।
  3. मिनिमम 10-10 ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता है तो मैच रिजर्व-डे (30 जून) को होगा।
  4. रिजर्व-डे में मैच वहीं से शुरू होगा जहां रुका था। एक बार टॉस हो गया तो मैच 'लाइव' माना जाएगा।
  5. अगर रिजर्व डे में भी बारिश का खलल पड़ता है और मिनिमम 10-10 ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता तो भारत और साउथ अफ्रीका को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा। 2002 के चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका की टीमें संयुक्त विजेता रही थी।

फाइनल के लिए ये रहेंगी टीमें...

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल।

साउथ अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्किया, तबरेज शम्सी, ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएत्जी, ब्योर्न फोर्टुइन, रियान रिकेल्टन।

T20 Final ind vs sa