पूजा खेडकर के बाद इन चार IAS अधिकारियों के खिलाफ भी शुरू हुई जांच

पूजा खेडकर विवाद के बाद देश में गलत सर्टिफिकेट दिखाकर IAS बनने वाले अफसरों पर शिकंजा कसता जा रहा है। ऐसे 4 और अधिकारियों पर चांज बैठाई गई है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
4 IAS पर जांच
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पूजा खेडकर ( Pooja Khedkar ) का विकलांगता सर्टिफिकेट दिखाकर IAS बनने का मामला अभी पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस मामले के खुलासे के बाद देशभर से कई IAS IPS अधिकारियों के खिलाफ जांच की मांग उठ रही है। पूजा खेडकर की तरह कई अफसरों पर गलत सर्टिफिकेट दिखाकर नौकरी लेने के आरोप लग रहे हैं। 

अब सरकार की तरफ से भी ऐसी शिकायतों को गंभीरता से लिया जाने लगा है। पूजा खेडकर के बाद 4 और IAS अधिकारियों की उम्मीदवारी की जांच करने के आदेश दिए गए हैं। 

चार और अधिकारियों की जांच 

ट्रेनी IAS पूजा खेडकर के बाद अब  विकलांगता सर्टिफिकेट ( disability certificate ) के आधार पर नौकरी पाने वाले 4 और IAS अफसरों पर जांच बैठाई गई है। यह सभी अफसर गुजरात कैडर के हैं। गुजरात सरकार ने अपने स्तर पर इन अधिकारियों पर जांच शुरू की है। जिन अधिकारियों पर जांच बैठाई गई है, उनमें से 3 जुनियर आईएएस अधिकारी है।  जबकि 1 सीनियर आईएएस अफसर है।

ये खबर भी पढ़िए...

वैभव कोकट की एक पोस्ट से खुली ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की पोल, जानें कौन है ये सोशल मीडिया यूजर

विकलांगता सर्टिफिकेट की होगी जांच 

गुजरात सरकार ने प्रारंभिक जांच में 4 अधिकारियों को चिन्हित किया है। इन अधिकारियों के विकलांगता सर्टिफिकेट की अब जांच होगी। इनमें से एक अफसर के विषय में खबर है कि उनका चयन विकलांगता के आधार पर हुआ था। जबकि जांच में पाया गया कि उन्हें कोई विकलांगता नहीं है। हालांकि वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि यह संभव है कि अधिकारी सेवा शुरू करते समय विकलांग होंगे। समय के साथ यह विकलांगता ठीक होती गई और अब अफसर स्वस्थ्य हैं। हालांकि असल बात क्या है इसका खुलासा जांच के बाद ही होगा। 

ये खबर भी पढ़िए...

पूजा खेडकर के बाद इन IAS - IPS की नियुक्ति पर भी सवाल

UPSC को भेजी जाएगी जांच रिपोर्ट 

गुजरात सरकार का सामान्य प्रशासन विभाग अफसरों की जांच कर रहा है। इस जांच में अधिकारियों की विकलांगता की जांच की जाएगी। अगर इन अधिकारियों के विकलांगता प्रमाण-पत्र फर्जी पाए जाते हैं तो इसकी रिपोर्ट UPSC को भेजी जाएगी। इसके बाद UPSC इन अफसरों पर आगे की कार्रवाई करेगा। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ips पूजा खेडकर UPSC IAS ट्रेनी IAS पूजा खेडकर disability certificate IAS Officer