Iran President Helicopter Crash: नहीं रहे ईरान के राष्ट्रपति रईसी, हेलिकॉप्टर क्रैश में विदेश मंत्री की भी मौत

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है। ईरान की स्टेट न्यूज एजेंसी IRNA ने इसकी घोषणा की। देश में मेडिकल असिस्टेंस देने वाली रेड क्रिसेंट ने कहा कि हादसे में किसी के भी बचे होने की संभावना नहीं है।

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
Iranian President Ebrahim Raisi helicopter crashes
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. ईरान के हेलिकॉप्टर हादसे में दुखद खबर आई है। इस घटना में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (63 वर्ष) की मौत की खबर आ रही है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक ईरानी अधिकारी के हवाले से कहा कि रेस्क्यू टीमों ने दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर के मलबे का पता लगा लिया है और इस बात की उम्मीद बहुत कम है कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और उनके विदेश मंत्री बर्फीले मौसम के बीच पहाड़ी इलाके में हुए इस हेलिकॉप्टर दुर्घटना में ​जीवित बचे हों। 

पहाड़ी इलाका होने की वजह से बचाव कार्य में हो रही परेशानी

ईरान की मीडिया के घटना के संबंध में कहा कि हेलिकॉप्टर क्रैश ईरान के वरजेघन शहर में हुआ, जो अजरबैजान की सीमा के बेहद करीब है। हादसा उस समय हुआ जब रईसी अजरबैजान की सीमा पर बने बांध का उद्धाटन करके लौट रहे थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, पायलट ने हेलीकॉप्टर से नियंत्रण खो दिया, जिसके चलते हादसा हुआ। बचाव कार्य में 16 टीमों को लगाया गया है। हालांकि धुंध और पहाड़ी इलाका होने के चलते बचाव कार्य में परेशानी आ रही है। घटना को कई घंटे बीत जाने के बाद भी अभी तक हेलीकॉप्टर का पता नहीं चल सका है। हादसे में किसी की मौत या घायल होने की कोई जानकारी नहीं है।

ये खबर भी पढ़ें...ये कैसी कथा... घर वालों ने कर दी 13 साल की बेटी की शादी , अब बना रहे बहाने

ये खबर भी पढ़ें... RATLAM : अस्पताल में 2 गुटों में मारपीट, मूकदर्शक बन पुलिस बनाती रही वीडियो

अब तक नहीं हो सका संपर्क 

ईरान के गृह मंत्री ने बताया है कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से अब तक कोई संपर्क नहीं हो सका है। उधर, खराब मौसम की वजह से रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर नहीं पहुंच पा रही है। IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान में कोहरे, बारिश और ठंड की वजह से हेलिकॉप्टर के जरिए रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देना लगभग असंभव है। सड़क के रास्ते 20 से ज्यादा टीमों को घटनास्थल की तरफ रवाना किया गया है। इनमें ईरान की स्पेशल फोर्सेज IRGC के सदस्य समेत रेंजर्स शामिल हैं। इनके पास छानबीन के लिए ड्रोन्स और सर्च डॉग्स भी मौजूद हैं।

पीएम मोदी ने जताई संवेदना

हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवेदना प्रकट की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति रईसी के हेलीकॉप्टर से जुड़ी खबरें सुनकर अत्यधिक चिंतित हूं। पीएम मोदी ने कहा कि संकट के इस समय में वे ईरान की जनता के साथ हैं। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति और उनके काफिले में मौजूद लोगों की सलामती की कामना भी की।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, ईरान राष्ट्रपति हेलीकॉप्टर हादसा, ईरान न्यूज, हेलीकॉप्टर क्रैश ईरानIran President Ibrahim Raisi

iran presidential helicopter accident, Iran News, helicopter crash iran

Iran President Ibrahim Raisi ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ईरान न्यूज हेलीकॉप्टर क्रैश ईरान iran presidential helicopter accident Iran News helicopter crash iran