ITR Filing: रिफंड पाने के लिए रिटर्न में फर्जी क्लेम करना पड़ेगा भारी, आयकर विभाग ने दी चेतावनी

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की लास्ट डेट 31 जुलाई है। अगर आपने अपना रिटर्न अभी तक नहीं भरा तो अंतिम समय तक का इंतजार न करें। आयकर विभाग ने कहा है कि रिटर्न भरने के दौरान बढ़ा-चढ़ाकर और फर्जी दावे करना दंडनीय अपराध है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
ITR Filing 2024-25
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ITR Filing : आईटीआर फाइल करते वक्त बहुत से लोग फर्जी दावे कर रहे हैं। इन दावों में लोग अपने खर्चों को बढ़ा-चढ़ाकर बता रहे हैं और अपनी कमाई को कम दिखा रहे हैं। आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ने इस मामले पर साफ कहा है कि रिटर्न भरने के दौरान बढ़ा-चढ़ाकर और फर्जी दावे करना दंडनीय अपराध है और इससे रिफंड जारी करने में देरी होती है।

ये खबर भी पढ़िए...बाबा रामदेव के गले की फांस बनी COVID की कोरोनिल टेबलेट, नकली कपूर बनाने पर चार करोड़ जुर्माना

ITR फाइल करने की लास्ट डेट

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख में अब एक दिन का समय बचा है। विभाग ने कहा है कि सभी टैक्सपेयर्स के लिए आकलन वर्ष 2024-25 के लिए आईटीआर भरने की आखिर तारीख 31 जुलाई है। अगर आपने अपना रिटर्न अभी तक नहीं भरा तो अंतिम समय तक का इंतजार न करें। इसके बाद खातों का ऑडिट नहीं किया जाएगा।

इसके साथ ही विभाग ने बताया कि लोग ITR फाइल करते समय तीन तरह के फर्जीवाड़े कर रहे हैं, जो इस प्रकार है...

1- खर्चों के लिए फर्जी दावे

आयकर विभाग के सामने एक बड़ी दिक्कत ये है कि कई लोग खर्चों के लिए फर्जी दावे कर रहे हैं। लोग ऐसे खर्चे दिखाकर डिडक्शन लेने की कोशिश कर रहे हैं, जो असल में उन्होंने किए ही नहीं हैं।

ये खबर भी पढ़िए...New Rules : 1 अगस्त से बदल रहे हैं ये नियम, जल्द से जल्द निपटा लें अपने ये काम

2- कटौती को बढ़ा-चढ़ाकर बता रहे लोग

कुछ लोग अपने खर्चो को बढ़ा-चढ़ाकर दिखा रहे हैं। यानी वह गलत खर्च नहीं दिखा रहे हैं, लेकिन उसका अमाउंट अधिक बता रहे हैं।

3- अपनी आय को कम बताना

कई बार लोग अपनी कमाई को ही कम दिखाते हैं। इससे यह होता है कि उन पर टैक्स देनदारी ही कम बनती है। ऐसे में कई बार तो लोग रिबेट के दायरे में आ जाते हैं और पूरा टैक्स माफ हो जाता है। इसके लिए कई बार नौकरीपेशा लोग अन्य स्रोत से हुई कमाई को नहीं दिखाते हैं और बाद में जब जांच होती है तो अतिरिक्त टैक्स देनदारी बन जाती है।

ये खबर भी पढ़िए...युवाओं के लिए सबसे बड़ा मुद्दा पेपर लीक, लेकिन मोदी के तीसरे बजट में इसके लिए कुछ भी नहीं - राहुल गांधी

आयकर विभाग ने दी चेतावनी

आयकर विभाग ने लोगों से आग्रह किया है कि ऐसा ना करें। साथ ही उन्होंने लोगा को चेतावनी देते हुए कहा कि रिटर्न भरने के दौरान बढ़ा-चढ़ाकर और फर्जी दावे करना दंडनीय अपराध है और इससे रिफंड जारी करने में देरी होती है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल आयकर विभाग ITR Filing Income Tax Department Income Tax Department action itrfiling2024