18वीं लोकसभा का पहला सत्र कल से, जेल में बंद 2 सांसद लेंगे शपथ ?

लोकसभा चुनाव 2024 में जेल में बंद अमृतपाल सिंह और राशिद इंजीनियर चुनाव जीतकर आए हैं। सांसद के तौर पर शपथ लेने यह दोनों जमानत पर जेल से बाहर आ सकते हैं...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
जेल में बंद अमृतपाल और राशिद इंजीनियर की शपथ
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कल (24 जून) से 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत ( loksabha first session ) होने वाली है। इसमें सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे ( new MPs oath )। इस बार लोकसभा चुनाव में दो ऐसे सदस्य भी चुनकर आए हैं, जो जेल में बंद है। ऐसे में जानिए जेल में बंद सांसद कैसे शपथ ले सकते हैं। 

जेल से चुनाव जीतने वाले सांसद 

18वीं लोकसभा में दो सांसद जेल में रहते हुए चुनावों में जीत दर्ज करके आए हैं। 

अमृतपाल सिंह ( खडूर साहिब सीट)

अमृतपाल सिंह ( amritpal singh ) पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर आए हैं। निर्दलीय चुनाव लड़ते हुए उसने कांग्रेस के कुलबीर सिंह को 1.9 लाख वोटों से हराया था। अमृतपाल सिंह पर खालिस्तानी समर्थक होने का आरोप है। वह असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है। 

राशिद इंजीनियर ( बारामूला सीट )

राशिद इंजीनियर ( rashid engineer ) जम्मू-कश्मीर की बारामूला सीट से सांसद चुनकर आया है। उसने उमर अब्दुल्ला को 2 लाख से ज्यादा मतों से हराया है। राशिद इंजीनियर पर टेरर फंडिंग के आरोप हैं। वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। 

राशिद इंजिनियर और अमृतपाल सिंह दोनों को ही अभी तक संसद में शपथ लेने के लिए जमानत नहीं मिली है। 

ये खबर भी पढ़िए...

असम में अमृतपाल साथियों के साथ भूख हड़ताल पर बैठा, पत्नी बोली- डिब्रूगढ़ जेल में नहीं मिल रही फोन सुविधा,खाने में निकलता है तंबाकू

जेल में बंद सांसद कैसे लेते हैं शपथ ?

भारत के संविधान में जेल में बंद सांसदों की शपथ ग्रहण करवाने का प्रावधान है। चुनाव जीतकर आए प्रतिनिधि जमानत या पैरोल पर बाहर आकर बतौर सांसद शपथ ले सकते हैं।

इसके लिए संसद सचिवालय को पहले से जेल प्रशासन को सूचना देनी होती है। शपथ लेने के बाद, उन्हें फिर से जेल में जाना होता है। साथ ही उन्हें लोकसभा स्पीकर को लिखित में सदन की कार्यवाही में शामिल न हो पाने की जानकारी देनी होती है। 

ये खबर भी पढ़िए...

संसद सत्र कल से, पहली बार नरेंद्र मोदी के सामने होगा विपक्ष का नेता, जानें इस सत्र में क्या होगा

लोकसभा का पहला सत्र

Amritpal Singh जेल में बंद सांसद कैसे लेते हैं शपथ संसद में शपथ rashid engineer राशिद इंजीनियर नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ new MPs oath loksabha first session अमृतपाल सिंह लोकसभा का पहला सत्र जेल में बंद सांसद