Lok Sabha election : UP के इस गांव में कैसे हुई 100% वोटिंग, क्या फ्लाइट से सच में आए वोटर..

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर 58 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। ललितपुर के सोल्दा गांव के वोटर्स ने एक बजे तक 100 फीसदी मतदान कर इतिहास रच दिया। ग्राम प्रधान और अधिकारियों के प्रयास से यह सफलता मिली है।

author-image
Vikram Jain
New Update
 Lok Sabha election Jhansi-Lalitpur Lok Sabha seat Solda village 100 percent voting
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। 14 सीटों पर सीटों पर 58 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। इसी बीच झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट पर ललितपुर के सोल्दा गांव के वोटर्स ने इतिहास रच दिया। यहां पोलिंग बूथ क्रमांक 277 पर 1 बजे तक 100% वोटिंग दर्ज की गई है। महरौनी विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी बाहुल्य गांव सोल्दा के मतदाताओं ने दोपहर एक बजे तक 100 फीसदी मतदान कर नजीर पेश की है। इसके अलावा ललितपुर के दो अन्य गांवों में भी शत-प्रतिशत मतदान हुआ। खास बात यह रही कि गांव का एक युवा बंगलूरु से फ्लाइट पकड़ कर मतदान करने आया।

1 बजे तक 100 प्रतिशत मतदान का रिकॉर्ड

महरौनी विधानसभा क्षेत्र के सौल्दा गांव में दोपहर 1 बजे तक 100 प्रतिशत मतदान का रिकॉर्ड किया गया। गांव के प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ संख्या 277 पर 375 मतदाता थे। इनमें 198 पुरुष और 177 महिला मतदाता शामिल हैं। सुबह से ही मतदाता बुंदेली परिधानों में नाचते-गाते मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे। दोपहर 12 बजे तक यहां 374 मतदाताओं ने मत प्रयोग कर लिया। गांव के लोगों में मतदान को लेकर उत्साह दिखा। 

बंगलूरु से आकर युवा वोटर ने किया वोट

100% वोटिंग होने होने के लिए जब एक वोटर कम पड़ रहा था जिसको लेकर पीठासीन अधिकारी ने जब सूची देखी तो पता चला कि गांव के एक युवा शेर सिंह यादव ने वोट नहीं डाला है। पीठासीन अधिकारी ने मतदाता की तलाश कराई तो पता चला कि वह बंगलूरु से आ रहा है और रास्ते में है। जिसके बाद दोपहर एक बजे शेर सिंह यादव ने केंद्र पर पहुंचकर वोट डाला और यहां शत-प्रतिशत मतदान हुआ। शेर सिंह के अलावा गांव के 26 अन्य लोग भी बाहरी जनपदों से वोट डालने गांव पहुंचे। लोकतंत्र के महापर्व में सभी ने बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई।

ये खबर भी पढ़ें.. विदेशों से AAP को फंडिंग, अमेरिका समेत 8 देशों से आया पैसा, ED ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

ये खबर भी पढ़ें... Rajasthan : भट्टी कांड में कोर्ट का बड़ा फैसला , नाबालिग से दरिंदगी करने वाले भाइयों को फांसी की सजा

हवाई जहाज और बस से पहुंचे वोटर्स 

शत प्रतिशत मतदान के लिए गांव के प्रधान और प्रशासन के लोगों ने काफी प्रयास किया। एक मतदाता बैंगलोर में रह रहे थे। उन्हें बैंगलोर से भोपाल तक हवाई जहाज से बुलवाया गया। भोपाल से वह एक गाड़ी बुक करके अपने गांव पहुंचे और मतदान किया। उनकी पूरी यात्रा का खर्च प्रशासन ने उठाया। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में ईंट भट्टी में मजदूरी करने वाले 31 लोगों को भी बस बुक करके बुलाया गया।

मैन टू मैन मार्किंग से सफलता

ललितपुर के सीडीओ कमलकांत पांडेय ने बताया कि चुनाव आयोग और प्रशासन का यह उद्देश्य था कि शत प्रतिशत मतदान करवाया जाए। सौल्दा के ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव समेत अन्य अधिकारियों ने मिलकर इसके लिए सभी प्रयास किया। एक मतदाता को बेंगलुरु से बुलाया गया जिसका खर्च हम सबने मिलकर उठाया। ललितपुर के एडीएम अंकुर श्रीवास्तव ने बताया कि सौल्दा ग्राम के साथ ही बार ब्लॉक के बमौरी नांगल में भी 100 प्रतिशत मतदान का रिकॉर्ड बना। हमने सभी वोटर की मैन टू मैन मार्किंग की थी। इस वजह से ही यह रिकॉर्ड बन पाना संभव हुआ। 

 वोट डालने के लिए पकड़ी फ्लाइट

शेर सिंह यादव ने बताया कि प्रशासन और प्रधान की ओर से उसको बार-बार मतदान करने आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सोमवार सुबह उन्होंने बंगलूरु से भोपाल के लिए फ्लाइट पकड़ी और सुबह नौ बजे भोपाल पहुंचे। भोपाल से कार के जरिये वह दोपहर में गांव पहुंचे और मतदान किया।

ये खबर भी पढ़ें... पुणे हिट एंड रन मामले में जबलपुर की सॉफ्टवेयर इंजीनियर अश्वनी और दोस्त अनीश की मौत

इन गांवों में भी शत-प्रतिशत मतदान

ललितपुर के गांव बमौरी नागल में बूथ संख्या 355 पर भी शत-प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई। यहां शाम चार बजे तक 443 मतदाताओं ने वोट डाले। इसके अलावा गांव बुदनी में बूथ संख्या 195 पर शत प्रतिशत 216 मतदाताओं ने वोट डाले।

ये खबर भी पढ़ें... Chhattisgarh में सड़क हादसा , खाई में गिरी पिकअप , 19 ग्रामीणों की मौत

झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट पर कहां कितना मतदान

झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट में शाम 6 बजे तक 63.57 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। बबीना विधानसभा में 63.8, झांसी नगर में 55.86, मऊरानीपुर विधानसभा में 61.43, ललितपुर विधानसभा में 65.74, महरौनी विधानसभा में 70.41प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। 

लोकसभा चुनाव, झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट, ललितपुर में 100 प्रतिशत मतदान, सोल्दा के वोटर्स ने रचा इतिहास

ललितपुर न्यूज, Lok Sabha Elections, Jhansi-Lalitpur Lok Sabha seat, 100 percent voting in Lalitpur, Voters of Solda created history, Lalitpur News

Lok Sabha elections लोकसभा चुनाव झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट ललितपुर में 100 प्रतिशत मतदान ललितपुर न्यूज Jhansi-Lalitpur Lok Sabha seat 100 percent voting in Lalitpur Voters of Solda created history Lalitpur News