महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस ने ली बीजेपी की हार की जिम्मेदारी , डिप्टी सीएम पद से देंगे इस्तीफा!

लोकसभा चुनावों के नतीजों में बीजेपी को नुकसान होने के बाद महाराष्ट्र में इसके इफेक्ट दिखने शुरू हो गए है। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी के बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाने की जिम्मेदारी ली है और इस्तीफे की पेशकश की है।

author-image
Vikram Jain
New Update
Maharashtra BJP defeat Deputy CM Devendra Fadnavis resigns
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Maharashtra Lok Sabha Election Result : महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के नतीजे आ गए है। महाराष्ट्र में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों शिवसेना और एनसीपी को 17 सीट मिली हैं। राज्य में बीजेपी का प्रदर्शन पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले काफी खराब रहा है। इसके चलते बीजेपी के वरिष्ठ नेता व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफ देने की पेशकश की है।

देवेंद्र फडणवीस ने की इस्तीफे की पेशकश

चुनाव में बीजेपी के खराब प्रदर्शन पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की पेशकश की है। उन्होंने बुधवार को मीडिया से चर्चा में कहा कि हमें महाविकास अघाड़ी की तीन पार्टियों के अलावा एक नैरेटिव से भी लड़ना पड़ा। फडणवीस ने कहा कि मैं नेतृत्व से मांग करूंगा कि मुझे सरकार के कामकाज से मुक्त कर दिया जाए। फडणवीस ने कहा है कि वह संगठन के लिए काम करना चाहते हैं। 

मैं भागने वाला आदमी नहीं... 

डिप्टी सीएम फडणवीस दे कहा, 'मैं भागने वाला आदमी नहीं हूं। इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं। जनता के बीच जाएंगे और नए सिरे से काम करेंगे।' फडणवीस ने कहा कि मैं चाहता हूं कि बीजेपी के संगठन को मजबूत करने में लग जाऊं। देवेंद्र फडणवीस ने बीजेपी की महाराष्ट्र इकाई की मीटिंग के बाद यह बात कही। बुधवार को ही बीजेपी नेताओं की मीटिंग हुई थी, जिसमें लोकसभा चुनाव में आए नतीजों पर मंथन किया गया। इस मीटिंग में डिप्टी सीएम फडणवीस के अलावा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले भी मौजूद थे।

बीजेपी ने राज्य में गंवाई कई अहम सीटें

मीटिंग में विस्तार से हार के कारणों पर चर्चा की गई। इस बार राज्य में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने मिलकर 17 सीटें जीती हैं। 48 सीटों वाले राज्य से यह आंकड़ा काफी कम है। वहीं उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की एनसीपी और कांग्रेस का अच्छा प्रदर्शन रहा है। तीनों दलों ने मिलकर 30 सीटों पर जीत हासिल की है। गौरतलब है कि राज्य में एनडीए ने 45 सीटों पर जीत का टारगेट तय किया था। नतीजा उसके एक तिहाई के करीब ही रहा। कांग्रेस को महाराष्ट्र में कुल 13 सीटें मिली हैं, जो 2019 के उसके प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी सफलता है। 

ये खबर भी पढ़ें...शिवराज सिंह चौहान दिल्ली गए , अब इन चेहरों में से किसी एक को मिल सकती है उनकी सीट, पढ़ें नाम

ये खबर भी पढ़ें...इस महंत के चक्रव्यूह में किस तरह उलझी बीजेपी , हार के दस बड़े कारण

महाराष्ट्र में बीजेपी को महज 9 सीट

बता दे कि 48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में बीजेपी को महज 9 सीटों पर ही जीत मिली है, जबकि 2019 में बीजेपी के खाते में 23 सीट आई थी। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों शिवसेना और एनसीपी को 17 सीट मिली हैं। जबकि विपक्षी खेमें में कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहब ठाकरे) और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के गठबंधन महाविकास आघाडी को 48 में से 30 सीटों पर जीत मिली है।  महाराष्ट्र में कांग्रेस को 13, बीजेपी को 9, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) को 9, एनसीपी (शरद पवार) को 8, शिवसेना (एकनाथ शिंदे) को 7, एनसीपी (अजित पवार) को एक और अन्य को एक सीट मिली है।

बीजेपी को इस बार लोकसभा चुनाव में 240 सीटें ही मिली हैं। यूपी, महाराष्ट्र, बंगाल और राजस्थान जैसे राज्यों में बीजेपी को करारा झटका लगा है। इन्हीं राज्यों से उसे इतना झटका लग गया है कि वह बहुमत से चूक गई।

ये खबर भी पढ़ें.. MP : द सूत्र से शिवराज सिंह बोले- मोदी-संगठन ही तय करेगा भूमिका

मालूम हो कि महाराष्ट्र में ‘महायुति’ में सत्तारूढ़ बीजेपी, सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) अजित पवार गुट शामिल हैं। जबकि एमवीए गठबंधन में कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (उद्धव गुट) है। जबकि एमवीए के तीनों दल ‘इंडिया’ गठबंधन का भी हिस्सा है।

ये खबर भी पढ़ें.. Chhattisgarh : चुनाव हारने के बाद इस प्रत्याशी की बिगड़ी तबीयत , उठा सीने में दर्द

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव रिजल्ट, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, देवेंद्र फडणवीस इस्तीफा, मुंबई न्यूज, Maharashtra Lok Sabha Election Result, Deputy CM Devendra Fadnavis, Devendra Fadnavis resignation, mumbai news

Mumbai News मुंबई न्यूज डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव रिजल्ट देवेंद्र फडणवीस इस्तीफा Maharashtra Lok Sabha Election Result Deputy CM Devendra Fadnavis Devendra Fadnavis resignation