Monsoon 2024 Date : देश में एक दिन पहले आएगा मानसून, जानें MP में कब से शुरू होगी झमाझम बारिश

मध्यप्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून तय समय पर यानी 20 जून या उसके आसपास भोपाल पहुंच सकता है। इससे दो दिन पहले इसके मध्यप्रदेश में दाखिल होने की संभावना है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
Monsoon
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI/ BHOPAL. भारत में पड़ रही झुलसाने वाली गर्मी के बीच मानसून को लेकर एक राहत भरी खबर सामने आई है ( Monsoon 2024 Date ) । भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अनुमान जताया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून 31 मई को केरल तट पर दस्तक दे सकता है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि मानसून आमतौर पर 1 जून को दस्तक देता है और 15 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है। अभी मानसून की रफ्तार सामान्य से तेज है। क्योंकि 19 मई को मानसून के बंगाल की खाड़ी से बढ़कर अंडमान-निकोबार पहुंचने की संभावना है, जो हर साल 22 मई को पहुंचता है। यानी तीन दिन आगे चल रहा है। इस गति से यह 31 मई को केरल तट पर पहुंच जाएगा। 

MP में 20 जून को आ सकता है मानसून

मध्यप्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून तय समय पर यानी 20 जून या उसके आसपास भोपाल पहुंच सकता है। इससे दो दिन पहले इसके मध्यप्रदेश में दाखिल होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के भोपाल, उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल संभागों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। इनमें 104 से 106% तक बारिश हो सकती है। जबलपुर, सागर, रीवा व शहडोल संभाग में कम बारिश हो सकती है। प्रदेश में बारिश 100% होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़िए...माधवी राजे की तस्वीर को सीने से लगाकर घूमते थे माधवराव, लेकिन शादी से पहले नहीं दिखाया था माधवी ने चेहरा

19 सालों से सही अनुमान सामने आया

मौसम विभाग के मुताबिक देश में अल नीनो सिस्टम कमजोर हो रहा जो अच्छे मानसून के लिए अनुकूल है। पिछले माह मौसम विभाग ने जून से सितंबर तक चलने वाले मानसूनी मौसम में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान जताया था। यहां यह भी खास है कि वर्ष 2015 को छोड़कर पिछले 19 वर्षों में मानसून आने की तारीखों का अनुमान सही साबित हुआ है।

MP में 40 डिग्री से ज्यादा रहेगा तापमान

आईएमडी ने उत्तर-पश्चिम भारत में 18 मई तक हीटवेव की चेतावनी दी है। अगले चार दिन में उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस बढ़ने के आसार हैं। पश्चिमी और मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का पूर्वानुमान आईएमडी के मुताबिक है। राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा आदि राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहेगा।

राजस्थान और यूपी में तेज गर्मी

पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दक्षिण हरियाणा और बिहार में 16 से 18 मई, जबकि 17 से 18 मई के बीच उत्तरी मध्यप्रदेश और पूर्वी राजस्थान में के आसार हैं। अगले पांच दिन उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान तीन से पांच डिग्री बढने के आसार हैं।

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर में विकास दिव्यकीर्ति बोले- MPPSC तो लड्डू है, कोई भी उठाकर खा लेता है...

आगे कैसा रहेगा मौसम

अरुणाचल प्रदेश में 16 से 18 मई और 17 से 18 मई को असम, मेघायल में भारी बारिश हो सकती है।जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 17 से 19 मई के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होगी।

एमपी में मौसम नरम-गरम

इधर मध्यप्रदेश में बुधवार को 8 शहरों में पारा 42 डिग्री पार रहा। 42.3 डिग्री तापमान के साथ ग्वालियर सबसे गर्म रहा। भोपाल में दिनभर तीखी धूप रही, अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री रहा। अभी पश्चिमी विक्षोभ कश्मीर के आगे है। प्रदेश में ऊपरी हवा का चक्रवात है। गुरुवार ( 16 मई) को दक्षिण पूर्वी मप्र में कुछ स्थानों पर हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।

देश मानसून Monsoon 2024 Date