10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, कैसा रहेगा MP-CG का मौसम, जान लीजिए पूरा अपडेट

मौसम विभाग ने 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश में अब तक 171 मौतें हो गई है और उत्तर प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
monsoon update heavy rainfall
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मौसम विभाग ने 16 सितंबर यानी आज 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड शामिल हैं, जहां बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

वहीं मध्य प्रदेश में भोपाल, जबलपुर और अन्य 38 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के 15 जिलों में भी कल (17 सितंबर) से भारी बारिश का अनुमान है।

ये खबर भी पढ़िए...MP Monsoon Update : मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, 9 जिलों में रेड अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में चार नदियां उफान पर

उत्तर प्रदेश में पिछले 5 दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण सरयू, शारदा, गंगा और घाघरा नदियां उफान पर हैं। वाराणसी में बाढ़ से 25 हजार लोग प्रभावित हुए हैं और 85 घाट गंगा में डूब गए हैं। लखीमपुर में शारदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिससे 170 गांवों के लगभग 1 लाख लोग फंसे हैं। गोंडा में घाघरा नदी में डूबने से 3 लोगों की मौत हो गई है और 20 गांवों में बाढ़ की स्थिति है।

हिमाचल प्रदेश में मौसम का हाल

हिमाचल प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान अब तक 171 लोगों की मौत हो चुकी है और 30 लोग लापता हैं। 21 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा। वहीं मौसम विभाग ने 18 सितंबर को राज्य के 6 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...Monsoon Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश से तबाही, 25 साल बाद ओवरफ्लो हुआ राजस्थान का बांध, ग्रामीणों ने मनाया जश्न

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 17 सितंबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, और केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पूर्वी मध्य प्रदेश में 12 सेमी तक की भारी बारिश की संभावना है जबकि उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और उत्तराखंड में 7 सेमी बारिश हो सकती है।

185 जिलों में सूखा की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार, इस बार देश में मानसून में 108% यानी 8% अधिक बारिश हो चुकी है, फिर भी देश के एक चौथाई हिस्से, यानी 185 जिलों में सूखा की स्थिति बनी हुई है। 68 जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य से 60% अधिक बारिश हुई है, जिनमें से 19 अकेले राजस्थान में हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पंजाब सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र हैं।

ये खबर भी पढ़िए...MP Monsoon Update : मध्यप्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, डबरा में बाढ़ से हालात गंभीर, 400 लोग फंसे

एक नया लो प्रेशर एरिया

मौसम विभाग के अनुसार, एक डिप्रेशन उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है और उत्तराखंड की ओर बढ़ रहा है। इसका असर हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों पर भी होगा। एक नया लो प्रेशर एरिया दक्षिण बांग्लादेश के पास है, जो 2 दिन में डिप्रेशन में बदल सकता है। इससे बिहार, झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है।

अक्टूबर में भी बारिश

इस बार मानसून सामान्य से 16 दिन अधिक एक्टिव रहेगा। आमतौर पर मानसून 18 सितंबर के बाद से पश्चिमी राजस्थान की ओर लौटने लगता है, लेकिन इस बार इसके सितंबर के अंत तक सक्रिय रहने की संभावना है। वहीं मानसून वापसी के बाद अक्टूबर में भी बारिश की संभावना है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Meteorological Department भारी बारिश heavy rainfall मौसम विभाग का अलर्ट Monsoon Update