शराबियों के लिए फायदेमंद ये गोली, ओवरडोज के नुकसान को कर सकती है कम

ब्रिटेन में एक दवा की इनदिनों काफी चर्चा हो रही है। जिसे मायर्कल (  Myrkl ) कहा जाता है। ये गोली उनके लिए तैयार की गई है जो शराब पीने के शौकीन है। ये गोली शराब के हेंगओवर के असर को काफी हद तक कम कर देती है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

शराब के हैंगओवर कम करने के लिए आई Myrkl

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL.  ब्रिटेन ( Britain ) में आजकल एक ऐसी गोली की चर्चा चल रही है। कहा जा रहा है कि मायर्कल (  Myrkl tablets ) नाम की गोली शराब ( Alcoholics  ) को लिवर में जाने से रोक देती है, हालांकि इस गोली को शराब पीने ( Drinking alcohol ) के पहले लेने की सलाह दी जा रही है। इस गोली को ब्रिटेन में आधिकारिक तौर पर बेचा जा रहा है, लेकिन यह पूरी तरह से अच्छी खबर नहीं है । इस गोली का स्वतंत्र रूप से परीक्षण किया गया है और माना जा रहा है कि इतिहास में ये पहली ऐसी गोली है, जो शराब से लिवर को  खराब होने से बचा सकती है । इसमें बैसिलस कोगुलांस और बैसिलस सबटिलिस शामिल हैं जो एल-सिस्टीन और विटामिन बी 12 से भरपूर हैं, जो लिवर तक पहुंचने से पहले आंत में अल्कोहल को तोड़ देते है यह एनर्जी और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

ये खबर भी पढ़िए...अनंत और राधिका की प्री वेडिंग में, जानिए किन मेहमानों को मिली दावत ?

30 साल के रिसर्च के बाद तैयार की गई गोली

ब्रिटेन कंपनी का दावा है कि यह गोली 30 साल के शोध और विकास के बाद तैयार की गई है। इसे हैंगओवर के लिए एक चमत्कारिक इलाज के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि यह दवा शराब पीने वालों को तरोताजा महसूस कराने में मदद करती है। कंपनी की ओर से लोगों को थकावट दूर करने और सिरदर्द और मतली जैसे सामान्य हैंगओवर लक्षणों को रोकने के लिए पीने से पहले दो गोलियां लेने की सलाह दी जाती है।

ये खबर भी पढ़िए...अनंत अंबानी की प्री वेडिंग से जामनगर चर्चा में, ये टूरिस्ट वेन्यू भी

70 प्रतिशत तक बॉडी में खत्म हो जाती है शराब

कंपनी ने दावा किया है कि इस गोली के सेवन से शराब लगभग 70 प्रतिशत तक शरीर में ही खत्म हो जाती है। जिससे यह लिवर तक नहीं पहुंच पाती। इस दवा में बैसिलस सबटिलिस और बैसिलस कोगुलांस नाम के बैक्टीरिया मिले होते हैं। जिनमें विटामिन B-12 और CYSTEINE  पाया जाता है। इसके जरिए शराब आंत में ही नष्ट हो जाती है और लिवर तक नहीं पहुंच पाती। इस दवा को यूरोपियन फूड सेफ्टी एजेंसी ( EFSA ) और यूएस फूड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की मंजूरी मिली हुई है।

ये खबर भी पढ़िए...Himachal pradesh में कांग्रेस के 6 विधायकों की सदस्यता रद्द

कैसे हुआ दवाई का परीक्षण ?

बिट्रेन की दवाई कंपनी ने एक स्वतंत्र नैदानिक ​​​​परीक्षण में हिस्सा लेने वाले लोगों को दो गिलास वाइन पिलाई गई, और पीने से पहले गोली दी गई। उनके रक्त में 30 मिनट बाद औसतन 50 प्रतिशत कम शराब थी, और 60 मिनट के बाद 70 प्रतिशत कम शराब थी । माना जा रहा है कि ये गोली शरीर में शराब के प्रभाव को काफी हद तक कम कर देती है। (  Myrkl tablets ) की दो गोलियां शराब पीने से कम से कम एक घंटे पहले लेनी होती है और 12 घंटे तक प्रभावी रहती हैं।

ये खबर भी पढ़िए...इस साल होली के पहले लोगों के छूटेंगे पसीने, होली से शुरू होगी Heat Wave!

Britain Myrkl tablets Alcoholics CYSTEINE EFSA FDA