2038 में खत्म होगी दुनिया, NASA ने की भविष्यवाणी

नासा ने अपनी एक एक्सरसाइज रिपोर्ट में साल 2038 में विशाल एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने की आशंका जताई है। इसके पृथ्वी से टकराने की 72 फीसदी संभावना जताई जा रही है।

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
नासा ने की दुनिया खत्म होने की भविष्यवाणी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ( NASA ) ने पृथ्वी पर आने वाले एक बड़े संकट की चेतावनी दी है। 2038 में आने वाले इस खतरे से दुनिया खत्म होने के आसार हैं। 

दरअसल नासा ने अपनी काल्पनिक टेबलटॉप एक्सरसाइज की रिपोर्ट में बड़ी भविष्यवाणी की है। नासा ने इस रिपोर्ट में एक एस्टेरॉयड ( Asteroid  ) की धरती पर आने की तरफ इशारा किया है। इस एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने की 72 परसेंट तक संभावना जताई गई है ( asteroid collision on earth )।

नासा ने इस एस्टेरॉयड की पृथ्वी पर आने की संभावित तारीख भी बताई है। नासा के अनुसार 12 जुलाई 2038 को यह एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराएगा। नासा की भविष्यवाणी ने 2038 में पृथ्वी के खत्म होने की आशंकाओं को हवा दे दी है।

खतरे से निपटने तैयार नहीं धरती 

नासा ने अपनी एक्सरसाइज में पाया कि एस्टेरॉयड के खतरे से निपटने के लिए अभी पृथ्वी तैयार नहीं है। नासा के एक्सरसाइज में वैश्विक समन्वय में कमी और निर्णय लेने की प्रक्रिया को सही नहीं पाया गया। 

नासा इस तरह की एक्सरसाइज करके यह पता लगाने की कोशिश करता है कि पृथ्वी पर संभावित खतरे से कैसे बचा जा  सकता है। साथ ही इस तरह के खतरों को कैसे टाला जा सकता है। 

ये खबर भी पढ़िए...

नासा बनाएगा नए सिस्टम वाला रॉकेट, अब मंगल तक पहुंचने में 2 साल नहीं लगेगा सिर्फ इतना समय

काल्पनिक एक्सरसाइज के तहत साझा की जानकारी 

नासा ने अपनी काल्पनिक एक्सरसाइज में एस्टेरॉयड के टकराने का प्रैक्टिकल किया है। इसका मतलब यह है कि अगर 2038 में एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकरा जाता है तो पृथ्वी इससे निपटने के लिए कितनी तैयार है। इस तरह की एक्सरसाइज नासा अक्सर करते रहता है जिससे भविष्य में आने वाले खतरों से बचा जा सके।

ये खबर भी पढ़िए...

इंदौर के आगम जैन का नासा में हुआ सिलेक्शन, यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बने, सीएम से मांगी आर्थिक मदद

एस्टेरॉयड क्या हैं ?

एस्टेरॉयड ( क्षुद्रग्रह ) एक तरह की अंतरिक्ष चट्टाने होती हैं। चट्टानों के यह टुकड़े सूर्य के इर्द गिर्द ग्रहों की तरह ही भ्रमण करते हैं। इनका आकार ग्रहों से बहुत छोटा होता है। अंतरिक्ष में हर तरफ ऐसे एस्टेरॉयड होते हैं। सबसे ज्यादा एस्टेरॉयड मंगल और बुध ग्रह के बीच होते हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

शपथ लेने के बाद चंद्रशेखर ने दिखाए तेवर, बीजेपी सांसदों से कहा- बोलेंगे हम सुनेंगे आप

दुनिया खत्म कब होगीदुनिया कब खत्म होगी

नासा asteroid collision on earth Asteroid एस्टेरॉयड नासा की भविष्यवाणी NASA दुनिया कब खत्म होगी दुनिया खत्म कब होगी दुनिया खत्म एस्टेरॉयड क्या हैं