नीति आयोग के पुनर्गठन को केंद्र से मिली मंजूरी , शिवराज सिंह चौहान और जेपी नड्डा बने नए सदस्य

केंद्र सरकार ने नीति आयोग के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है। जिसमें NDA के सहयोगी दलों को भी जगह गई है। आयोग के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और अन्य पूर्णकालिक सदस्यों के पद में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
New Delhi Central Government reconstituted NITI Aayog
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार को नीति आयोग का पुनर्गठन किया है। लोकसभा चुनावों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार NDA सरकार के गठन के बाद नीति आयोग का पुनर्गठन किया गया है। जिसमें विशेष आमंत्रित सदस्यों की संख्या पांच से बढ़ाकर 11 कर दी गई। इस लिस्ट में बीजेपी के सहयोगी दलों के पांच मंत्रियों को भी शामिल किया गया है।

पूर्णकालिक सदस्यों के पद में कोई बदलाव नहीं

आयोग के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और अन्य पूर्णकालिक सदस्यों के पद में कोई बदलाव नहीं किया गया है। राष्ट्रपति भवन से जारी अधिसूचना में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने नीति आयोग के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के अध्यक्ष बने रहेंगे। अर्थशास्त्री सुमन के. बेरी उपाध्यक्ष पद पर बने रहेंगे। वैज्ञानिक वीके सारस्वत, कृषि अर्थशास्त्री रमेश चंद, बाल रोग विशेषज्ञ वी के पॉल और मैक्रो-अर्थशास्त्री अरविंद विरमानी पूर्णकालिक सदस्य बने रहेंगे। इसके अलावा, बीवीआर सुब्रह्मण्यम भी सीईओ बने रहेंगे।

ये खबर भी पढ़ें... महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले अजित पवार को बड़ा झटका , 4 टॉप नेताओं ने छोड़ी NCP , अब चाचा शरद से हाथ मिलाने की तैयारी

शिवराज सिंह और जेपी नड्डा को स्थान

अधिसूचना के अनुसार कृषि और किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा नए पदेन सदस्य बने हैं। नीति आयोग के पदेन सदस्यों में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन का नाम शामिल है। 

ये खबर भी पढ़ें... जॉब नहीं मिलने से परेशान था लड़का , फिर उसने टी-शर्ट पर छपवाया कुछ ऐसा कि आ गए नौकरियों के ऑफर

सहयोगी दलों के 5 मंत्रियों को किया शामिल

सहयोगी दलों के पांच मंत्रियों को भी शामिल किया गया है। जेडीएस से एच डी कुमारस्वामी, HAM से जीतन राम मांझी, जेडीयू से राजीव रंजन सिंह, टेडीपी से केआर नायडू और लोजपा से चिराग पासवान को जगह मिली है। नीति आयोग सरकार के थिंक टैंक के रूप में कार्य करता है। यह केंद्रीय और राज्य स्तर पर सरकारों को सलाह देता है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

अर्थशास्त्री सुमन के. बेरी नीति आयोग का अध्यक्ष और उपाध्यक्ष नीति आयोग का पुनर्गठन नीति आयोग केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली न्यूज