भारत-चीन बॉर्डर पर ITBP की बड़ी कार्रवाई , पूर्वी लद्दाख में पकड़ा 108 किलो सोना , 3 तस्कर गिरफ्तार

आईटीबीपी ने पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा के पास सौ किलो ज्यादा सोने के बिस्कुट बरामद किए गए हैं। गश्ती कर रहे जवानों ने मामले में 3 तस्करों गिरफ्तार किया है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
New Delhi India China border gold smuggling ITBP action
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर बड़ी कार्रवाई की है। आईटीबीपी ने पास तस्करी से लाए जा रहे सौ किलो से ज्यादा सोने के बिस्कुट बरामद किए गए हैं। साथ ही जवानों ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। ये संदिग्ध लोग सोने की इतनी बड़ी खेप लेकर चीन से भारत में घुसे थे। बुधवार को सीमा सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने कार्रवाई को लेकर जानकारी दी। इस मामले में कस्टम के साथ-साथ आईबी, लद्दाख पुलिस और अन्य सिक्योरिटी एजेंसियां आरोपियों से पूछताछ कर रही हैं।

आईटीबीपी ने बरामद किया सोने का जखीरा 

आईटीबीपी के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि आईटीबीपी के इतिहास में बरामद किया गया यह सोने का सबसे बड़ा जखीरा है। अब जब्त किए गए इस 108 किलो सोने को सीमा शुल्क विभाग को सौंप दिया जाएगा। आगे बताया कि तस्करी के सोने की भारी मात्रा के अलावा आरोपियों से दो मोबाइल, एक दूरबीन, दो चाकू और केक और दूध जैसे कई चीनी खाद्य पदार्थ भी बरामद किए गए हैं।

तस्करों की घुसपैठ और जवानों की कार्रवाई

अधिकारी ने बताया कि सोने की यह रिकॉर्ड जब्ती मंगलवार दोपहर करीब 1:30 बजे की गई। इस समय भारत-चीन सीमा से करीब एक किलोमीटर दूर नार्बुला टॉप के पास सोने की जब्ती की गई। 21वीं बटालियन आईटीबीपी के जवानों ने तस्करों की घुसपैठ को रोकने के लिए मंगलवार दोपहर को पूर्वी लद्दाख के चांगथांग उप-क्षेत्र में चिजबुल, नरबुला, जांगल और जाकला सहित लंबी दूरी की गश्त शुरू की, क्योंकि गर्मियों में तस्करी के मामले बढ़ जाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें... खतरे में मध्‍य प्रदेश के इस नगर परिषद अध्यक्ष की कुर्सी, होने जा रहा है बड़ा खेला

खच्चर पर लादकर चीन से ला रहे थे सोना

गश्त के दौरान आईटीबीपी को नियंत्रण रेखा से एक किलोमीटर दूर श्रीरापल में तस्करी की सूचना मिली थी। जहां डिप्टी कमांडेंट दीपक भट के नेतृत्व में गश्त की गई। इस दौरान टीम ने खच्चरों पर सवार दो लोग दिखाई दिए। उन्हें रुकने को कहा लेकिन वो लोग नहीं रुके और वहां से भागने लगे। जिसके बाद आईटीबीपी जवानों ने उनका पीछा करने के बाद उन तीनों को गिरफ्तार कर लिया।

ये खबर भी पढ़ें.. रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा ने फिर साफ की गंदगी, टॉयलेट में झाड़ू लगाते Video वायरल

तस्कर लद्दाख के न्योमा इलाके के रहने वाले

ऑफिसर ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों ने शुरू में दावा किया था कि वे औषधीय पौधों के डीलर के रूप में काम कर रहे हैं, लेकिन उनके सामान की तलाशी लेने पर भारी मात्रा में सोना और अन्य सामान बरामद हुआ। तस्करों की पहचान लद्दाख के न्योमा इलाके के रहने वाले त्सेरिंग चंबा (40) और स्टैनज़िन दोरग्याल के रूप में हुई है। जबकि बरामदगी के सिलसिले में एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। अब मामले में आईटीबीपी और स्थानीय पुलिस की टीम आरोपियों से पूछताछ कर रही है। पुलिस को उम्मीद है कि तस्करों से पूछताछ में और भी कई खुलासे हो सकते हैं।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पूर्वी लद्दाख में 108 किलो सोना जब्त भारत-चीन सीमा पर तस्करी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल भारत-चीन बॉर्डर पर सोने की तस्करी आईटीबीपी की कार्रवाई दिल्ली न्यूज