18 जून को हुई UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द , शिक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला , CBI जांच कराने की घोषणा

शिक्षा मंत्रालय ने UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद कर दी है। भारत सरकार ने यह निर्णय परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता और शुचिता के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए लिया है। अब दोबारा यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
NEW DELHI UGC NET June 2024 Exam Cancelled
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. NEET रिजल्ट का विवाद अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट परीक्षा को भी रद्द करने का एलान किया है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूजीसी-नेट परीक्षा नए सिरे से आयोजित की जाएगी। सरकार के मुताबिक परीक्षा में गड़बड़ी के मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जा रही है। 

CBI करेगी परीक्षा में गड़बड़ी की जांच

केंद्र सरकार ने मंगलवार (18 जून) को हुए यूजीसी नेट 2024 पेपर को रद्द कर दिया है। यह एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराता है। सरकार ने परीक्षा में गड़बड़ी के चलते मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दी है। यूजीसी नेट परीक्षा देशभर के विश्वविद्यालयों में पीएचडी, जूनियर रिचर्स फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए होता है।  यह परीक्षा 300 शहरों में 1200 से अधिक केंद्रों पर कराई गई थी। 9 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी थी। 

18 जून को परीक्षा पेन-पेपर मोड में हुई थी। इस बार यूजीसी नेट के लिए 83 विषयों का एग्जाम दो शिफ्टों में आयोजित किया गया। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक थी।  दूसरी शिफ्ट दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे तक थी। पहले यूजीसी-नेट की परीक्षा ऑनलाइन होती थी। ये बदलाव सभी सब्जेक्ट्स और सेंटर्स पर एग्जाम एक ही दिन में आयोजित करने के लिए किया गया। साथ ही दूर-दराज के परीक्षा केंद्रों में एग्जाम आयोजित हो सके।

ये खबर भी पढ़ें... MP में तेज रफ्तार कार ने दो बाइक सवारों को रौंदा , 4 लोगों की दर्दनाक मौत , 1 गंभीर

परीक्षा को लेकर विवादों से घिरी NTA

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट यूजी 2024 परीक्षा को लेकर विवादों से घिरी है। इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने एनटीए को दो सप्ताह का नोटिस जारी किया। इसकी सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

ये खबर भी पढ़ें.. ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगाई Hershey's चॉकलेट सिरप से निकला मरा हुआ चूहा, देखें वीडियो

UGC-NET June 2024, यूजीसी परीक्षा कैंसिल, शिक्षा मंत्रालय का फैसला, यूजीसी परीक्षा में गड़बड़ी

UGC-NET June 2024 यूजीसी परीक्षा कैंसिल शिक्षा मंत्रालय का फैसला यूजीसी परीक्षा में गड़बड़ी